केला, आम, चेरी जैसे इन 6 फलों को लोग मानते हैं कम हेल्दी, लेकिन क्या सच में ऐसा है? जानें एक्सपर्ट से

कुछ फलों में फाइबर से ज्‍यादा फैट या शुगर मौजूद होती है इसल‍िए लोग उसका सेवन पसंद नहीं करते, आइए जानते हैं ऐसे ही 6 फल के बारे में

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Apr 28, 2021Updated at: Apr 28, 2021
केला, आम, चेरी जैसे इन 6 फलों को लोग मानते हैं कम हेल्दी, लेकिन क्या सच में ऐसा है? जानें एक्सपर्ट से

क्‍या फल भी कम हेल्‍दी होते हैं? जब हम बोलते हैं कम हेल्‍दी फ्रूट्स तो इसका मतलब होता है ऐसे फ्रूट्स जो शुगर और फाइबर, फैट और कॉर्ब्स, व‍िटाम‍िन और एंटीऑक्‍सीडेंट के बीच सामंज्‍स न ब‍िठा पाएं। फ्रूट्स में अगर फाइबर कम और शुगर की मात्रा ज्‍यादा है तो लोग उसे कम हेल्‍दी मानते हैं। वैसे देखा जाए तो कोई फल अनहेल्‍दी नहीं होता, सबके अपने-अपने गुण होते हैं लेक‍िन अगर आप क‍िसी फल की ओवरईट‍िंग कर लेंगे तो वो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको डायब‍िटीज है या क‍िसी फल से एलर्जी है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर फल खाएं। लोग कुछ फलों को इसल‍िए कम हेल्दी मानते हैं क्‍योंकि उनमें शुगर की मात्रा ज्‍यादा होती है जैसे आम। वहीं कुछ फल जैसे एवोकैडो और कोकोनट में फैट की मात्रा ज्‍यादा होती है। ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की। डॉ स्‍म‍िता ने बताया क‍ि फलों की कैलोरीज देखकर आप उसका सेवन करना या न करना तय कर सकते हैं। 

coconut benefits

1. कोकोनट (Coconut)

कोकोनट में कैल्‍श‍ियम और पोटैश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है। कोकोनट को लोग गर्मियों में पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग इसमें मौजूद हाई फैट के कारण कोकोनट से दूर भागते हैं। कोकोनट में 301 कैलोरीज होती हैं, इसमें 28.5 ग्राम फैट होता है। जो लोग फैट अवॉइड कर रहे हैं उन्‍हें लग सकता है क‍ि फैट की मात्रा सही नहीं है पर फैट आपकी बॉडी में जरूरी म‍िनरल्स एब्‍सॉर्ब करने में मदद करता है इसल‍िए आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

2. केला (Banana)

केले में पोटैश‍ियम, मैग्‍न‍िश‍ियम की अच्‍छी मात्रा होती है पर केले में कॉर्ब्स की मात्रा अध‍िक होने से बहुत से लोग केला नहीं खाते। एक केले में 28.8 ग्राम कॉर्ब्स होता है, इसमें 112 कैलोरीज होती हैं और शुगर की मात्रा 15.4 ग्राम होती है इसल‍िए इसे बाक‍ि फलों के मुकाबले कम हेल्‍दी माना जाता है। 

3. आम (Mango)

mango fruit

गर्मियों का मौसम आ गया है और आप सब आम का बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। आम में पोटैश‍ियम और व‍िटामि‍न ए की अच्‍छी मात्रा होती है पर इसमें मौजूद शुगर लोगों को परेशान करती है। एक कप आम में लगभग 100 कैलोरीज होती हैं ज‍िसमें शुगर की मात्रा करीब 22.5 ग्राम होती है और फाइबर की मात्रा शुगर के मुकाबले कम यानी 2.64 ग्राम होता है इसल‍िए फ‍िटनेट फ्रीक्‍स इसे खाने से डरते हैं।

इसे भी पढ़ें- फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में होती हैं ये समस्याएं, जानें कैसे

4. चेरी (Cherry)

चेरी में कैल्‍श‍ियम और व‍िटाम‍िन सी की अच्‍छी मात्रा होती है पर इसमें मौजूद हाई शुगर लोगों को परेशान करती है। एक कप चेरीज की बात करें तो उसमें 94.5 ग्राम कैलोरीज होती हैं ज‍िसमें से 19.2 ग्राम शुगर होती है। अगर आपको डायब‍िटीज है तो डॉक्‍टर से सलाह लेकर ही इनका सेवन करें। 

5. अंगूर (Grapes)

आपको भी खट्टे-मीठे अंगूर खाना पसंद होगा। इसमें व‍िटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है पर इसमें फाइबर की मात्रा कम होती है ज‍िस कारण से कुछ लोग अंगूर खाने से बचते हैं। वहीं ये भी ज्‍यादा मीठा फल माना जाता है। एक कप अंगूर में 104 कैलोरीज होती हैं, ज‍िसमें शुगर की मात्रा 23.2 ग्राम होती है। अंगूर में केवल 1.35 ग्राम फाइबर होता है इसल‍िए वजन कम करने वाले लोग इसे कम पसंद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- बर्गमोट के फल और तेल दोनों में होते हैं औषधीय गुण, जानें इनके प्रयोग का तरीके और फायदे

6. लीची (Lychee)

lychees

वैसे तो लीची खाने से शरीर को जरूरी व‍िटाम‍िन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स म‍िलते हैं पर कुछ लोगों के ल‍िए ये फल बहुत मीठा होता है। लीची में 125 कैलोरीज होती हैं। शुगर की बात की जाए तो लीची में 28.9 ग्राम शुगर होती है।

फल आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाते पर ओवरईटिंग करने से क‍िसी भी चीज का नुकसान शरीर पर द‍िखने लगता है इसल‍िए फलों को म‍िक्‍स करके हर द‍िन खाएं इससे आपकी सेहत नहीं ब‍िगडे़गी। 

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer