फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में होती हैं ये समस्याएं, जानें कैसे

फल खाने के बाद पानी का सेवन शरीर में कई समस्याएं दे सकता है। यहां जानें फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से होने वाले नुकसान के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Apr 23, 2021 13:07 IST
फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर में होती हैं ये समस्याएं, जानें कैसे

फल खाना हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। फलों में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के विकास के लिए जरूरी होते हैं। लेकिन आपमें से बहुत से लोग होंगे जो फलों का सेवन करने के बाद पानी पी लेते हैं। ऐसा करना बहुत नुकसानदेह साबित हो सकता है। क्या आप भी ऐसे ही लोगों में शामिल हैं। अगर हां तो आपके लिए इसके नुकसान जानना बेहद जरूरी है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको फल खाने के बाद पानी पीने के नुकसान से अवगत कराएंगे। विटामिन (Vitamin) और खनिजों का अच्छा स्त्रोत माने जाने वाला फल का समुचित मात्रा में और सही तरीके से अगर सेवन किया जाए तो यह निश्चित तौर पर आपको कई लाभ देता है। फल खाने के बाद पानी पी लेने से आपके शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है। यही कारण है कि आपके पेट में ऐंठन और ममोड़न शुरू हो जाती है।

फलों में फ्रुक्टोज (Fructose) यानि कि नैचुरल शुगर (Natural Sugar) पाई जाती है, जो आपकी शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं है, लेकिन अगर फ्रुकटोज के साथ पानी का सेवन किया जाए तो यह आपको पेट संबंधी परेशानियों के घेरे में ला सकता है। बेहतर है कि फल खाने से कम से कम एक घंटे पहले और एक घंटे बाद ही पानी का सेवन करें। जिस तरह से खाना खाने के बाद पानी पीने से आपका पाचन तंत्र की गति धीमी हो जाती है ठीक उसी प्रकार फलों के सेवन के बाद भी पानी पीने से पाचन तंत्र की गति धीमी हो जाने के साथ एसिड बर्न (Acid Burn) और एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। खासकर केला खाने के बाद भी लोग पानी का सेवन करते हैं। केला आपका गिरा हुआ मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, लेकिन अगर केला खाने के बाद पानी का सेवन करें तो यह आपको जुकाम दे सकता है। आइये जानते हैं फलों के सेवन के बाद पानी पीने से होने वाले कुछ नुकसान। 

acidity

1. एसिडिटी (Acidity)

यह तो आप जान ही गए होंगे कि फल खाने के बाद पानी पीने से पाचन तंत्र की गति सुचारू नहीं होकर धीमी हो जाती है। पाचन तंत्र प्रभावित होने से आपके पेट में गया खाना ठीक तरह से पच नहीं पाता है। साथ ही एंजाइम्स ठीक से कार्य करने में असमर्थ हो जाते हैं, इसलिए आपको एसिडिटी की समस्या होने लगती है। शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाने के कारण पेट में गैस बनना भी शुरू हो जाती है। साथ ही पेट में अनडायजेस्टेड फूड रह जाने के कारण पेट संबंधी अन्य समस्याएं जैसे डायरिया आदि की भी संभावनाएं बनी रहती हैं। 

इसे भी पढ़ें - रक्त में ऑक्सीजन की कमी के पीछे कारण हो सकता है मानसिक स्ट्रेस, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

2. पीएच लेवल में आती है बाधा (PH level Imbalanced)

पीएच लेवल को आसान शब्दों में समझें तो पावर ऑफ हाइड्रोजन। किसी भी खाद्य पदार्थ की अम्लीय या क्षारीयता को हाइड्रोजन के अणु ही तय करते हैं। फलों के सेवन करने के तुरंत बाद यदि आप पानी पी लेते हैं तो इससे आपकी शरीर में पीएच का स्तर बाधित होता है। खासकर ऐसे फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है, जैसे तरबूज, पपीता, संतरा और पाइनएप्पल आदि आपके पेट को कम अम्लीय बना सकता है। जिससे पीएच लेवल का स्तर असंतुलित हो सकता है। ध्यान रहे कि पानी की उच्च मात्रा वाले फलों के सेवन के तुरंत बाद भूलकर भी पानी न पीएं। यह आपको पेट संबंधी अन्य समस्याएं भी दे सकता है। 

3. गैस्ट्रिक जूस होता है पतला (Gastric Juice gets Thin) 

खाना खाने या फिर फल खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से आपके खाने को पचाने वाले गैस्ट्रिक रस और पाचन के लिए जरूरी एंजाइम्स पतले हो जाते हैं। इन एंजाइम्स के पतले हो जाने के बाद आपका पाचन तंत्र खाने को ठीक से पचाने में असमर्थ हो जाता है और आपको पाचन संबंधी समस्याएं जैसे अपच. एसिड रिफ्लक्स और हार्ट बर्न जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए पाचन तंत्र को तंदरुस्त रखने के लिए हमेशा फल खाने के एक से 2 घंटे पहले या बाद में ही पानी पीयें। 

cold

4. खांसी जुकाम हो सकता है (Cough and Cold)

मीठे फल खाने के बाद यदि आप पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपको खांसी आने या जुकाम होने की संभावनाएं बन जाती हैं। अक्सर आपने देखा होगा कि केला खाने के तुरंत बाद पानी पी लेने से आपको जुका म या खांसी की समस्या हो जाती है। खासकर रात के समय में ठंडी तासीर वाले फल जैसे तरबूज, संतरा, मौसंबी आदि खाने के बाद पानी पी लेने से खांसी जुकाम की समस्या आसानी से हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें - हैंड सैनिटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल करने के हो सकते हैं कई नुकसान, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

5. रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है (Blood Sugar Level Rises)

फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपकी धीमी हुई पाचन क्रिया खाना पचाने में असमर्थ हो जाती है। अब यही अनडायजेस्टिव खाना वसा में बदलने लगता है और आपकी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने लगता है। यही कारण है कि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर भी बढ़ जाता है। यह पूरी प्रक्रिया आपको मोटापे और डायबिटीज का भी शिकार बना सकती है। इसलिए जितना हो सके फल खाने के बाद पानी का सेवन नजरअंदाज करें। 

obestity

6. बन सकता है मोटापे का कारण (Can Cause Obesity) 

सुनने में भले ही थोड़ा अलग लगे कि फल से मोटापा कैसे बढ़ सकता है। लेकिन यह मोटापा फल से नहीं फल या फिर भोजन के बाद पानी पीने से बढ़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में मौजूद गैस्ट्रिक रस ऐसे में पानी के साथ ही घुल जाते हैं। जो पेट में प्रवेश किए गए खाने को तोड़ने या उसे ढ़ीला करने में समर्थ नहीं रहते हैं। अब आपके पेट में मौजूद खाना धीरे धीरे फैट यानि कि मोटापे में परिवर्तित होने लगता है। ऐसा करने से आप मोटापे से ग्रस्त होने लगते हैं। 

फल खाने के तुरंत बाद आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ध्यान रहे कि फल खाने के कम से कम एक घंटे पहले या बाद में ही पानी पीयें। 

Read more Articles on Miscellaneous in Hindi 

Disclaimer