पानी पीना हमारे लिए कितना जरूरी है? जानें इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्‍य

बहुत से लोगों को दिन भर में पर्याप्त पानी पीने में कठिनाई होती है। जबकि ये वह चीज है जो आपको लंबे समय तक फायदा पहुंचाएगा। विशेषज्ञ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रत्येक दिन आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Feb 28, 2019
पानी पीना हमारे लिए कितना जरूरी है? जानें इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्‍य

बहुत से लोगों को दिन भर में पर्याप्त पानी पीने में कठिनाई होती है। जबकि ये वह चीज है जो आपको लंबे समय तक फायदा पहुंचाएगा। विशेषज्ञ अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रत्येक दिन आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर आप पानी पीने में आलस्‍य दिखाते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। पानी पीने से न सिर्फ आप हेल्‍दी रहते हैं बल्कि इसके कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी हैं। पानी पीने से आपका पूरा शरीर तरोताजा रहता है। पानी हमारे शरीर के लिए कितना महत्‍वपूर्ण है और इसके क्‍या लाभ हैं? आइए जानते हैं इस लेख के माध्‍यम से। 

 

दूर होती है मुंह की दुर्गंध 

पानी पीने से आपका मुंह नम रहता है और खाद्य कणों और बैक्टीरिया को साफ करता है। यह बदबूदार यौगिकों को भी पतला करता है जो मौखिक बैक्टीरिया बनाते हैं। इससे आपके मुंह से किसी भी तरह की स्‍मेल नहीं आती है। जो लोग कम पानी पीते हैं उनके मुंह से दुर्गंध आने की समस्‍या बनी रहती है, जो आगे चलकर समस्‍या को और बढ़ा देती है। 

शरीर से निकाले विषैले तत्व

अगर आप ये सोच रहे हैं कि आप पानी पियेंगे और आपके शरीर के सारे विषैले तत्व सीधे ही निकल जाएंगे, तो आप कुछ ज्यादा ही उम्मीद लगा रहे हैं अब। हां, पानी पीने से आपकी किडनी बेहतर तरीके से काम करती है। आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपका यूरीन साफ होता है। जब आपका सिस्टम अंदर से क्लीन हो जाता है तो वो बाहरी रूप से भी दिखता है। आपकी त्वचा पर ग्लो आ जाता है। पानी के इस्तेमाल से आपके अंदरूनी सिस्टम को क्लीन करने के लिए गुनगुने पानी के अक ग्लास में कुछ बूंदें शहद और नींबू के रस की मिलाकर सुबह सुबह पियें।

देर से झुर्रियां

ड्राई और डीहाईड्रेटिड त्वचा पर समय से पहले झुर्रियां दिखने लग जाती हैं। जबकि अगर आपकी त्वचा में नमी होगी तो आपकी कोशिकाएं फिर से नई हो जाएंगी, जो झुर्रियों को रोकेगी। इसके लिए हर दिन कम से कम दो लीटर पानी पियें। इसके अलावा, अपने चेहरे पर पानी के छींटें मारें और त्वचा पर आइस क्यूब्स लगाएं। इससे त्वचा के पोर बंद हो जाएंगे।

रोमछिद्र खोलता है

चेहरे की सफाई के लिए पानी तब बहुत जरूरी होता है जब बात त्वचा की गंदगी और अशुद्धियां निकालने की होती है। हालांकि इसके लिए सादा पानी काफी नहीं होता बल्कि गर्म पानी की भाप की जरूरत होती है। ऐसा करने से रोमछिद्र खुल जाते हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है। गंदगी साफ हो जाने के बाद रोमछिद्रों को बर्फ की मदद से बंद करना न भूलें। इस प्रक्रिया से आपका चेहरा खिल उठता है।

त्वचा की लालिमा को कम करे

जिन लोगों की त्वता बहुत अधिक गोरी या फिर संवेदनशील होती है उनके साधारण सक्रब कर करने या फिर चेहरे पर थोड़ा दबाव डालने से ही त्वचा लाल हो जाती है। इसे दूर करने के लिए पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है। बर्फ के पानी में रूई भिगोएं और अपने चेहरे पर लगाएं। एक दो मिनट ऐसा करने से ही चेहरे की लालिमा कम होने लगती है।

इसे भी पढ़ें: जिम जाने वाले जरूर खाएं बीन्‍स की सब्‍जी, मसल्‍स और हड्डियां होती हैं मजबूत

बालों को स्वस्थ रखे

आपके बालों को पानी की छुअन की जरूरत होती है। पानी से आपकी सर की त्वचा साफ हो जाती है और नेचुरल ऑइल लेवल बना रहता है। सेलेब्रिटीज समेत बहुत से लोग बालों को शैंपू की बजाय सिर्फ पानी से धोना पसंद करते हैं ताकि उनके बाल स्वस्थ रहें। ध्यान रहे कि जिस पानी से आप बाल धो रहे हैं वो अच्छा हो, खराब पानी से आपके बालों को नुकसान भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ 14 दिनों में करें पूरी बॉडी को डिटॉक्स, पेट के सभी रोग होंगे दूर

पेट साफ चेहरा साफ

आपके पेट की सेहत आपके चेहरे से दिखती है। अगर आपका पेट साफ होता है तो आपका चेहरा चमकता है। पेट साफ रखने के लिए गर्म पानी ऐसे तो बहुत सारे फायदे देता है लेकिन इन सब में सबसे ज्यादा फायदा हमारे पाचन तंत्र को मिलता है। गर्म पानी पीने से आंतों में जमा मल आसानी से निकल जाता है। जिससे आपका पेट साफ रहता है। और अगर आपको कब्ज की परेशानी है तो यह उसे भी आराम दिलाता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Diet & Nutrition In Hindi

Disclaimer