घर के कामों में छोटी सी मदद करके आप कम कर सकते हैं अपने पार्टनर का "मानसिक बोझ", ऐसे करें शुरुआत

आपको भले ही कुछ न आता हो, मगर आप इन 5 तरीकों से घर के कामों में पार्टनर की छोटी-मोटी मदद कर सकते हैं, जिससे उनका तनाव कम होगा और आपका प्यार बढ़ेगा।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 15, 2020
घर के कामों में छोटी सी मदद करके आप कम कर सकते हैं अपने पार्टनर का "मानसिक बोझ", ऐसे करें शुरुआत

लॉकडाउन के कारण इन दिनों बच्चों के स्कूल बंद हैं और आपको भी काम पर नहीं जाना होता है। अगर आप वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे हैं, तो पहले की अपेक्षा दिन में आपके पास ज्यादा समय होता है, जब आप फैमिली के साथ वक्त बिता सकते हैं। आम दिनों में भी घर की जिम्मेदारियां निभाना बहुत कठिन होता है। और फिर इन दिनों जब परिवार के सभी सदस्य घर में ही हैं, तब तो घर के काम और ज्यादा बढ़ जाते हैं। आमतौर पर ज्यादातर भारतीय घरों में महिलाएं ही घर के काम करती हैं। इसलिए ऐसे समय में बैठे-बैठे खाने और वजन बढ़ाने से बेहतर है कि आप इस खाली समय का सदुपयोग पार्टनर की काम में मदद करने और अपने रिश्तों को सुधारने में लगाएं। घर के कामों में अगर आप अपने पार्टनर की थोड़ी-बहुत भी मदद करेंगे, तो इससे उनका मानसिक बोझ कम होगा और उन्हें तनाव से थोड़ी राहत मिलेगी।

अगर आपको लगता है कि आपको घर के कामों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो हम आपको बताते हैं कुछ बेहद आसान तरीके, जिनसे आप पार्टनर की मदद कर सकते हैं।

किचन में ऐसे करें मदद

बहुत सारे लोगों को खाना बनाना नहीं आता है, इसलिए वे किचन में जाते भी नहीं हैं। मगर आपको बता दें कि किचन में ऐसे कई छोटे-छोटे काम होते हैं, जिनमें आप अपने पार्टनर की मदद कर सकते हैं जैसे- सब्जियां काटना, फलों को धोकर फ्रिज में रखना, फ्रिज की सफाई करना, बर्तन धोना, किचन सिंक साफ करना या खत्म हो चुके राशन और मसालों के डिब्बे में नया राशन और मसाले भरना। ये काम छोटे हैं, मगर आपके पार्टनर को इन कामों में काफी माथापच्ची करनी पड़ती है। इसलिए आप इनसे शुरुआत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- पार्टनर को इमोशनल रूप से अपने ज्यादा करीब लाने के लिए अपनाएं ये 5 रिलेशनशिप टिप्स

साफ-सफाई में बंटाएं हाथ

घर की साफ-सफाई करना एक बड़ा काम है, जिसमें टाइम भी लगता है और मेहनत भी लगती है। लेकिन सफाई करना खाना बनाने जैसी कोई कला नहीं है, इसलिए आप सफाई आसानी से कर सकते हैं। घर में झाड़ू लगाना, पोंछा लगाना, अलमारियों की साफ-सफाई करना, कबर्ड अरेंज करना, टेबल साफ करना और बिस्तर सेट करने जैसे काम बहुत छोटे हैं, इसलिए आप ये सब करके भी अपने पार्टनर की काफी अच्छी मदद कर सकते हैं।

बच्चों को संभालें या उनकी मदद लें

अगर आपके बच्चे बहुत छोटे हैं, तो आप कम से कम उनकी देखभाल की ही जिम्मेदारी अपने कंधे पर लेकर पार्टनर का मानसिक बोझ कम कर सकते हैं। अगर आपके बच्चे थोड़ा बड़े हैं, तो आप उनसे भी घर के कामों में मदद ले सकते हैं। बच्चे आमतौर पर साफ-सफाई के काम, उठाने-गिराने के काम या कोई रोमांचक काम पसंद करते हैं। इसलिए ऐसे कामों को चुनकर बच्चों को दें, ताकि वो भी धीरे-धीरे घर के कामों को अपनी जिम्मेदारी समझने की शुरुआत करें।

इसे भी पढ़ें:- रिलेशनशिप में कड़वाहट के कारण आने लगी हैं दूरियां, तो ये 5 टिप्स आएंगी उलझन सुलझाने में काम

वीडियो देखकर नई डिश ट्राई करें

अगर आप कुकिंग में थोड़ा इंट्रेस्ट रखते हैं, तो ये वक्त एक्सपेरिमेंट करने का सबसे सही वक्त है। आप इंटरनेट पर वीडियोज देखकर किसी दिन पार्टनर को किचन की झंझट से मुक्ति दिलाएं और खुद ही कुछ अच्छा खाना पकाएं। यकीन मानें बहुत सारी महिलाओं को खाना बनाकर खिलाने वाले पार्टनर ज्यादा भरोसेमंद और रोमांटिक लगते हैं। इसलिए जो भी हल्का, फुल्का लेकिन टेस्टी आप बना सकते हैं, वो ट्राई कीजिए और खुद ही सबको सर्व कीजिए।

पेट्स की जिम्मेदारी संभालें

अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है, तो उसकी जिम्मेदारी को संभालना भी पार्टनर के लिए काफी मददगार साबित होगा। पेट्स को नहलाना, धुलाना, शौच कराना और उनके लेटने-बैठने वाली जगह की साफ-सफाई या उन्हें खाना देना आदि करके भी आप अच्छी मदद कर देंगे।

इसके अलावा आप कुछ अन्य छोटे-मोटे काम जैसे- फ्रिज की बॉटल्स में पानी भरना, बाथरूम की सफाई करना, सब्जी लाना, कपड़े प्रेस करना, बच्चों को होमवर्क कराना, बच्चों को इंटरटेन करना आदि कितना कुछ कर सकते हैं। लिस्ट लंबी है, इसलिए समय बर्बाद मत कीजिए और जुट जाइए किसी न किसी काम पर।

Read More Articles on Marriage Tips in Hindi

Disclaimer