शाकाहारी लोगों के दिल की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये 5 वेज सूप, जानें शरीर को मिलने वाले फायदे

आपका खान-पान ही आपके दिल को बीमार बनाता है इसलिए जरूरी है कि आप खान-पान की आदतों को सुधारें। ये 5 सूप आपके लिए फायदेमंद हैं।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 17, 2020Updated at: Feb 17, 2020
शाकाहारी लोगों के दिल की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये 5 वेज सूप, जानें शरीर को मिलने वाले फायदे

भारत में हर साल हजारों लोगों की मौत ह्रदय रोगों के कारण हो जाती है, जिसमें पुरुष और महिलाएं दोनों शामिल हैं। यही नहीं ह्रदय रोगों से देश में होने वाली मौतों का आंकड़ा सबसे ज्यादा होता है। इसके पीछे कहीं न कहीं खराब खान-पान की आदतें और गतिहीन जीवनशैली हैं। खराब खान-पान ह्रदय रोगों के प्रमुख कारण हैं क्योंकि इसी कारण से आप ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और तमाम तरह की बीमारियों का शिकार होते हैं। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपना खान-पान सही किया जाए। खान-पान में भी ऐसी बहुत सी चीजें हैं, जो आपके ह्रदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं इसलिए सूप आपके ह्रदय स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाए रखने में मदद कर सकता है। दरअसल सूप आमतौर पर कैलोरी में कम और पोषक तत्वों से भरे होते हैं इसलिए जो लोग वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं उनके लिए भी ये सूप बेहद फायदेमंद होते हैं। शायद आप इस बात को न जानते हों कि मोटा होना या फिर जरूरत से ज्यादा वजन ह्रदय रोगों के जोखिम से जुड़ा हुआ है। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 सूप के बारे में बता रहे हैं, जो शाकाहारी होने के साथ-साथ आपके दिल को फायदा भी पहुंचाते हैं।

Bean and lentil soup

दिल की सेहत को दुरुस्त रखेंगे ये 5 वेज सूप

बीन्स और दाल का सूप

बीन्स और दालों का सूप सबसे हेल्दी माना जाता है। दरअसल बीन्स और दाल प्लांट बेस्ड प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत है इसलिए इसमें ना तो सैच्यूचरेटेड फैट होता है और न ही कोलेस्ट्रॉल। बीन्स और दाल में ढेर सारा फाइबर और पोटेशियम होता है और ये दोनों ही ज्यादातर भारतीयों की डाइट से गायब होते हैं। बता दें कि पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम नहीं लेने से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। एक कप बीन्स में 425 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है।

इसे भी पढ़ेंः हफ्ते में 2 बार चिकन, रेड और प्रोसेस्ड मीट का सेवन आपको बना सकता है ह्रदय रोग का शिकार, पढ़ें डॉक्टर की राय

Broccoli-potato soup

ब्रोकोली-आलू का सूप

हेल्दी हार्ट के लिए ब्रोकोली-आलू के सूप से ज्यादा कुछ अच्छा नहीं हो सकता है हां, इसे बनाते वक्त हाई फैट क्रीम का उपयोग न करें। क्रीम के बजाए आप शुद्ध सफेद बीन्स या फिर आलू और टोफू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपको फैट के बिना एक क्रीमी अहसास दिलाएगा। इसे बनाना भी काफी आसान है। एक सॉसपैन लें उसमें कटी हुई ब्रोकोली और महीन कटे दो छोटे आलू डालें। एक अच्छी तरह से कटी हुई प्याज, 2 कप पानी और स्वाद के लिए काली मिर्च व जायफल मिलाएं। इस मिश्रण को मधम आंच पर उबालें और तब तक गैस बंद न करें जब तक सब्जियां घुट न जाएं। आप चाहें तो उसपर चीज भी डालें। 

Creamy cauliflower-potato soup

क्रीमी गोभी-आलू का सूप

क्या आपको कुछ क्रीमी खाने का मन कर रहा है, जो आपके दिल के लिए अच्छा हो? ऐसे कुछ आसान विकल्प हैं, जो आपके दिल के लिए अच्छे क्रीमी सूप तैयार कर सकते हैं। इस सूप को बनाने के लिए आपको जरूरत पड़ेगी आलू, गोभी, कम नमक वाली सब्जियों, ब्राउन चावल का आटा और बिना फैट वाला मिल्क। गोभी आपके दिल के लिए काफी अच्छी है क्योंकि ये फाइबर और विटामिन बी की बेहद अच्छी स्त्रोत है। 

इसे भी पढ़ेंः दिल में अचानक घबराहट महसूस होने के हैं ये 15 कारण, जानें कौन-कौनी सी हो सकती हैं बीमारियां

Cream of mushroom soup

मशरूम क्रीम सूप

मशरूम पोटेशियम से भरपूर होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर आपके दिल की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने में मदद करता है। इसमें ढेर सारा फाइबर होता है, जो आपके दिल के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसे क्रीमी रूप देने के लिए आप बिना फैट वाला दूध और कॉर्न स्टार्च का भी प्रयोग कर सकते हैं। स्वादिष्ट और दिल के लिए सेहतमंद सूप में आप मशरूम, लहसुन और प्याज भी मिला सकते हैं। इन सभी चीजों को एक बर्तन में डालिए और धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक पकाइए।

Minestrone soup

शाक का सूप

इटली का ये प्रसिद्ध सब्जियों और बीन्स का सूप आपके दिल के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। इस सूप में आप गाजर, अनाज, हरी बीन्स और टमाटर जैसी हेल्दी सब्जियों का विकल्प चुन सकते हैं। आप चाहे तो इसमें सफेद सेम का भी प्रयोग कर सकते हैं लेकिन छोले के साथ ये सूप बेहद ही स्वादिष्ट लगता है। डिब्बाबंद बीन्स इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं लेकिन किसी ब्रांड का चुनाव करते वक्त कम सोडियम काउंट वाले उत्पाद की तलाश करें। आप इस सूप के लाभ को बढ़ाने के लिए ऑलिव ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Read more articles on Heart in Hindi

Disclaimer