अगर आप भी हैं पहले से किसी क्रॉनिक बीमारी का शिकार, तो कोरोना वायरस के खतरों के बीच इन 5 बातों का रखें ध्यान

ऐसे लोग पहले से ही किसी गंभीर या सामान्य बीमारी का शिकार हैं, उन्हें कोरोना वायरस से बचाव के लिए इन 5 बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: May 07, 2020Updated at: May 07, 2020
अगर आप भी हैं पहले से किसी क्रॉनिक बीमारी का शिकार, तो कोरोना वायरस के खतरों के बीच इन 5 बातों का रखें ध्यान

एक्सपर्ट्स के अनुसार कोरोना वायरस उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है, जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी का शिकार हैं। आमतौर पर ऐसी बीमारियां 45 साल से बड़ी उम्र के लोगों को होती हैं। यही कारण है कि कोरोना वायरस के कारण मरने वालों में 70% से ज्यादा लोग इसी उम्र के हैं। इन बीमारियों में कैंसर, दिल की बीमारियां, डायबिटीज, फेफड़ों के रोग, सांस के मरीज, किडनी के रोगी, लिवर की समस्या, हाई ब्लड प्रेशर और अन्य गंभीर रोग शामिल हैं।
अगर आप या आपके घर में कोई बड़े-बुजुर्ग इनमें से किसी भी गंभीर बीमारी का शिकार हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे कि आप कोरोना वायरस के इस समय में खतरों से दूर रहें और इस वायरस को अपने शरीर में प्रवेश करने से रोक सकें।

covid-19

अपनी दवाएं और इलाज जारी रखें

कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते आपको अस्पताल तक पहुंचने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। लेकिन अगर आप पहले से किसी गंभीर बीमारी का शिकार हैं, तो सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए डॉक्टर के संपर्क में रहें और अपनी दवाओं को जारी रखें। अपने डॉक्टर से आप समय-समय पर फोन से भी सलाह ले सकते हैं या डॉक्टर को घर बुलाकर भी दिखा सकते हैं। दवाओं के न मिलने की स्थिति में आप डॉक्टर से पूछकर वैकल्पिक दवाओं के बारे में पूछ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस शरीर में पहुंचने के बाद क्या करता है? जानें शरीर पर इस वायरस का कैसे पड़ता है प्रभाव

इमरजेंसी हो तभी घर से बाहर निकलें

अगर आप पहले से ही किसी गंभीर बीमारी का शिकार हैं, तो आपके लिए खतरा ज्यादा है। इसलिए बेहतर होगा कि आप घर से बाहर बिल्कुल न निकलें। सिर्फ कोई बहुत इमरजेंसी स्थिति हो, तभी बाहर निकलें और उस दौरान भी मास्क और हैंड ग्लव्स पहनकर ही निकलें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। दरअसल अगर कोरोना वायरस किसी ऐसे शख्स के शरीर में प्रवेश करता है, जो पहले से ही बीमार है, तो उस व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र उसकी रक्षा पूरी तरह नहीं कर पाता है, ऐसे में स्थिति गंभीर होने का खतरा बना रहता है।

Loading...

अपने आपको बचाने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

  • घर में रहते हुए भी ऐसे शख्स से कम से कम 2 मीटर दूर ही रहें, जो किसी काम से बार-बार घर से बाहर निकल रहे हैं।
  • अपनी दवाएं मंगाने और जरूरत की दूसरी चीजों को मंगाने के लिए यदि संभव हो तो घर के किसी अन्य सदस्य को ही बाहर भेजें, जिसकी उम्र 40 साल से कम हो।
  • अपने हाथों को दिन में कई बार साबुन पानी से या एल्कोहल वाले सैनिटाइजर से साफ करते रहें।
  • जितना कम से कम अपने आंख, मुंह और नाक को हाथ लगाएंगे, उतना अच्छा है। अगर लगाने की जरूरत भी है, तो हाथों को सैनिटाइज कर लें।
  • अगर आप रेड जोन या कंटेनमेंट जोन में रह रहे हैं, तो किसी भी स्थिति में घर से बाहर कदम न रखें। सामानों के लिए ऑनलाइन डिलीवरी की सेवा लें।

कोरोना वायरस के कुछ लक्षण आपकी बीमारी से मिल सकते हैं

कोरोना वायरस के कुछ लक्षण आपके शरीर में पहले से मौजूद बीमारी से मिलते-जुलते हो सकते हैं। इसलिए इन लक्षणों को गंभीरता से परखना और ध्यान देना जरूरी है जैसे- छींकना, खांसना, सांस लेने में तकलीफ, बुखार आना, शरीर में दर्द, थकान, पेट में दर्द, पेचिश, नाक बहना आदि। इसका एक अच्छा तरीका यह है कि आप दिन में कम से कम 2 बार अपना तापमान चेक करें। अगर आपको इनमें से कोई 1-2 लक्षण नजर आते हैं, तो घबराने की बात नहीं है। मगर यदि 3 से ज्यादा लक्षण दिखाई दें, तो आप अपने डॉक्टर से या सरकारी हेल्प लाइन से मदद मांग सकते हैं।

coronavirus disease

तनाव न लें और न ही परेशान हों

दुनिया एक महामारी से लड़ रही है, जिसे जल्द ही समाप्त कर लिया जाएगा। अगर आप पहले से बीमार हैं, तो तनाव और चिंता आपकी समस्या को बढ़ा सकते हैं और इस समय सही मेडिकल सुविधाएं मिलना भी बड़ा मुश्किल हो सकता है। इसलिए आप देश, दुनिया और कोरोना वायरस की चिंता छोड़ें और सभी सावधानियों को बरतते हुए खुश रहें, घर पर रहें।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer