रोजाना एक्सरसाइज और जिम करने वाले, गर्मी के मौसम में ध्यान रखें ये 5 बातें

अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं या जिम जाते हैं, तो गर्मी के मौसम में आपको सावधान रहने की जरूरत है। एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करना ज्यादा मुश्किल हो जाता है। अगर आप कुछ जरूरी सावधानिया

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 22, 2019
रोजाना एक्सरसाइज और जिम करने वाले, गर्मी के मौसम में ध्यान रखें ये 5 बातें

अगर आप रेगुलर एक्सरसाइज करते हैं या जिम जाते हैं, तो गर्मी के मौसम में आपको सावधान रहने की जरूरत है। एक्सरसाइज करने के दौरान शरीर का तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करना ज्यादा मुश्किल हो जाता है। अगर आप कुछ जरूरी सावधानियां नहीं बरतते हैं, तो इस मौसम में एक्सरसाइज आपको बीमार बना सकती है। तापमान ज्यादा होने के कारण कुछ लोग इस मौसम में एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। मगर यदि आपको फिट रहना है, तो रेगुलर एक्सरसाइज जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करने के दौरान आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

सुबह जल्दी उठकर करें एक्सरसाइज

गर्मी के मौसम में बाहर का तापमान 8-9 बजे के बाद ही काफी गर्म हो जाता है। इसलिए इस मौसम में सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज करना आपके लिए फायदेमंद होगा। अगर आप जल्दी उठकर एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे आप दिन के जरूरी कामों को भी अच्छी तरह निपटा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- रोजाना 30 मिनट बैडमिंटन खेलने से शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे

पानी ज्यादा पिएं

गर्मी में एक्सरसाइज के दौरान आपके शरीर से पसीना काफी मात्रा में निकलता है। इसलिए एक्सरसाइज के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। सुबह उठकर सबसे पहले 2 ग्लास गुनगुना या सामान्य पानी पिएं। इसके बाद एक्सरसाइज करने के लिए तैयार हो जाएं। एक्सरसाइज के बीच में भी जब आपको प्यास लगे, आप पानी जरूर पिएं। शरीर में पानी की कमी होने पर आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं।

एनर्जी ड्रिंक्स न पिएं

एक्सरसाइज के दौरान आपको एनर्जी ड्रिंक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इन एनर्जी ड्रिंक्स में काफी मात्रा में ग्लूकोज होता है, जो शरीर में जाकर तरुंत एनर्जी में बदल जाता है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने या बॉडी को शेप में लाने के लिए एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो आपके शरीर में जमा फैट की जगह शरीर एनर्जी ड्रिंक्स से मिली ऊर्जा का इस्तेमाल करने लगता है और आपको एक्सरसाइज का पूरा फायदा नहीं मिलता है। एनर्जी ड्रिंक्स की जगह आप सादा पानी पिएं।

इसे भी पढ़ें:- स्विमिंग से बेहतर नहीं कोई एक्सरसाइज, रोजाना 30 मिनट करने से मिलेंगे ये 10 फायदे

ढीले और कपड़े पहनें

आजकल लोग जिम में भी टाइट कपड़े पहनकर जाते हैं, ताकि उनके बॉडी कट्स दूर से नजर आएं। मगर गर्मी के मौसम में आपके ढीले कपड़े पहनने चाहिए। दरअसल कपड़े जितना ज्यादा शरीर से चिपके रहेंगे, आपका शरीर उतना गर्म रहेगा। इसलिए गर्मी के मौसम में एक्सरसाइज करते समय ढीले और हल्के रंग के कपड़े पहनने चाहिए। कोशिश करें कि कपड़े ऐसे हों, जिनमें पसीना आसानी से सूख जाए।

एक्सरसाइज के तुरंत बाद न नहाएं

गर्मी में कई लोग एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद नहा लेते हैं। एक्सरसाइज के दौरान पसीना आना लाजमी है मगर आपको ज्यादा मेहनत के बाद थोड़ी देर आराम करना चाहिए, ताकि शरीर का तापमान कम हो जाए। लगभग 1 घंटे के बाद आप नहा सकते हैं।

Read More Articles On Exercise Fitness in Hindi

Disclaimer