मुंहासे का कारण बनती हैं आपकी ये 5 गलतियां, इन आदतों से करें सुधार

कुछ लोग मानते हैं कि उनका खानपान खराब होने की वजह से मुंहासे निकल रहे हैं जबकि ये पूरी तरह सत्‍य नहीं है। लेकिन जिस तरह से आप अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं, त्वचा पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहें है जो मुंहासे ब

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Jun 04, 2018Updated at: Jun 05, 2018
मुंहासे का कारण बनती हैं आपकी ये 5 गलतियां, इन आदतों से करें सुधार

मुंहासे एक आम त्वचा की समस्या है जो ज्यादातर हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है। लेकिन मुंहासों से जुड़ी कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके बारे में शायद आपको पता नहीं है। जोकि आपके चेहरे पर अधिकता में मुंहासे होने का कारण बनती हैं। कुछ लोग मानते हैं कि उनका खानपान खराब होने की वजह से मुंहासे निकल रहे हैं जबकि ये पूरी तरह सत्‍य नहीं है। लेकिन जिस तरह से आप अपनी त्वचा का ख्याल रखते हैं, त्वचा पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी चीजें बता रहें है जो मुंहासे बढ़ाने का काम करती हैं। आप अपनी इन आदतों में सुधार कर मुंहासों के बढ़ने से रोक लगा सकते हैं।

दिन में दो बार से ज्‍यादा अपने चेहरे को धोना

मुंहासे से पीडि़त ज्‍यादातर लोग सोचते हैं कि चेहरे को छः से सात बार धोना मुंहासे से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। लेकिन यह सच नहीं है क्योंकि, अतिरिक्त स्क्रबिंग या धोने से रोमछिद्र खुल सकते हैं। जो बदले में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और मुंहासों को और खराब कर देता है। इसके अलावा, चेहरे को धोने के दौरान गर्म पानी का उपयोग न करें। किसी भी साबुन का प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

मुंहासों दबाना, नोचना या फोड़ना

मुंहासों के साथ किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह न केवल मुँहासे खराब कर सकता है बल्कि सूजन और स्कार्फिंग की वजह से त्वचा को और ज्‍यादा नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, घावों के कारण त्‍वचा में संक्रमण का खतरा भी बढ़ा सकता है।

ऑयल बेस्‍ड ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल

मुंहासे तब होते हैं जब त्‍वचा के रोमछिद्र मृत त्वचा और तेल से घिरे होते हैं, जो बैक्टीरिया का निर्माण भी करते हैं। और ऑयल बेस्‍ड ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में सूजन और इससे भी खराब स्थिति पैदा कर सकते हैं। अगर आप इस तरह के ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं तो इसमें सुधार करें। एक्‍सपर्ट की सलाह से ही किसी तरह की क्रीम का प्रयोग करें।

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेदिक तरीके से करें सोरायसिस का इलाज, जानें एक्‍सपर्ट की राय

मॉश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल न करना

आमतौर पर लोग मॉश्‍चराइजर लगाने से बचते हैं, क्‍योंकि यह भी ऑयल बेस्‍ड होता है। जबकि ऐसा नहीं है। त्‍वचा की नमी बरकरार रखने के लिए आप मॉश्‍चराइजर का प्रयोग कर सकते हैं। यह अन्‍य ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट की अपेक्षा रोमछिद्र को ढकने का काम कम करते हैं। इसके ज्‍यादा साइडइफेक्‍ट नहीं है।

इसे भी पढ़ें: त्‍वचा का संक्रमण है शिंगल्‍ज, जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

तनाव में होना

जिन्‍हें मुंहासे की समस्‍या है उनके लिए तनाव लेना हानिकारक सिद्ध हो सकता है। क्‍योंकि तनाव से मुंहासे और ज्‍यादा बढ़ते हैं। तनाव से बचने के लिए आपको योगा, मेडिटेशन या किसी हैप्‍पीनेस एक्टिविटी में हिस्‍सा लेना चाहिए। इससे आप ज्‍यादा से ज्‍यादा समय खुश रहेंगे और मुंहासों को बढ़ने से रोक पाएंगे।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Diseases In Hindi

Disclaimer