रिलेशनशिप की शुरुआत में ही ये 5 बातें बता देती हैं कि गलत इंसान को चुना है आपने, नहीं टिकेगा रिश्ता

कई बार रिश्ते की शुरुआत में आपके पास इतना समय नहीं होता है कि आप अपने लव पार्टनर को बहुत गहराई से जान पाएं, ऐसे में अगर उनकी कुछ आदतें आपको परेशान करती हैं, तो आप फ्रस्टेट होते हैं। जानें प्यार की शुरुआत में ही दिखने वाले ऐसे 5 संकेत जो बताते हैं

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 12, 2019
रिलेशनशिप की शुरुआत में ही ये 5 बातें बता देती हैं कि गलत इंसान को चुना है आपने, नहीं टिकेगा रिश्ता

प्यार एक बेहद उलझा हुआ मामला है। कई बार तो किसी इंसान को सालों से जानने के बाद भी आपका दिल उसके प्यार में नहीं पड़ता और कई बार चंद मुलाकातों में ही प्यार परवान चढ़ने लगता है। ऐसे रिश्तों में आमतौर पर आप भावनाओं के वशीभूत होकर आते हैं इसलिए जल्दबाजी में एक-दूसरे को जानने का मौका नहीं मिलता है। मगर कुछ दिनों के रिलेशनशिप के बाद आपके पार्टनर की कुछ आदतों से आपको फ्रस्टेशन होने लगती है।

वहीं कई बार ऐसा भी होता है कि सामने वाले के चेहरे पर मुखौटा होता है, जो कुछ दिन रिश्ते में रहने के बाद धीरे-धीरे आपके सामने उतरने लगता है। ऐसे में भी आपको ऐसा महसूस होता है कि आपके साथ धोखा हुआ है। इस स्टेज में अपने इमोशन्स को कंट्रोल करना मुश्किल होता है और कई बार लोग टूट जाते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे संकेत, जो रिश्ते की शुरुआत में दिखते ही आपको समझ जाना चाहिए कि आपने गलत इंसान चुन लिया है और आपका ये रिश्ता लंबे समय तक नहीं टिकने वाला है।

अगर पार्टनर आपको पर्सनल स्पेस नहीं देता

अगर दोस्ती या रिश्ते की शुरुआत में ही आपका पार्टनर आपको पर्सनल मामलों में रोक-टोक करने लगे, तो समझ जाएं कि आपने गलत इंसान चुन लिया है। दरअसल कुछ लोगों का स्वभाव होता है कि वो रिश्ते की शुरुआत में तो आपकी लाइफ से जुड़ी हर चीज के साथ एडजस्ट करने का नाटक करते हैं, मगर धीरे-धीरे जब रिश्ता कुछ दिन पुराना हो जाता है, तो आपकी जिंदगी से जुड़ी तमाम चीजों से उन्हें प्रॉब्लम होने लगती है। ऐसे इंसान से आपका रिश्ता ज्यादा लंबा नहीं चल सकता है, इसलिए आप शुरुआत में ही संभल जाएं।

इसे भी पढ़ें:- 'शक्की पार्टनर' के गुस्से और झगड़े से हैं परेशान, तो इन 5 तरीकों से करें उसे हैंडल

अगर पार्टनर आपको बदलने की कोशिश करे

कई बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि रिश्ते में आने से पहले आपके पार्टनर जिन चीजों के लिए आपकी तारीफें करते हुए नहीं थकते थे, रिश्ता कुछ दिन पुराना हो जाने पर वही चीजें उन्हें बुरी लगने लगती हैं। ऐसे में कई बार पार्टनर आपको कपड़ों के लिए, मेकअप के लिए, हेयर स्टाइल के लिए टोकना शुरू कर देते हैं और चाहते हैं कि आप वैसे रहना शुरू कर दें, जैसा वो चाहते हैं। ये बात किसी भी इंसान को फ्रस्टेट कर सकती है। इसलिए आपको ऐसे पार्टनर से सावधान रहना चाहिए, जो आपको बदलने की कोशिश करे।

अगर वो हमेशा अपनी प्रॉब्लम को आपकी प्रॉब्लम से बड़ी समझे

कुछ लोगों का स्वभाव ऐसा होता है कि उन्हें अपनी समस्या हमेशा सामने वाले की समस्या से बड़ी लगती है। ऐसे लोग अपने दुख में तो आपसे सहानुभूति और मदद चाहते हैं, मगर खुद आपके दुख को छोटा बताकर किनारा कर लेते हैं। अगर आपके पार्टनर के स्वभाव में भी ऐसी बात है, तो आपको उससे बचकर रहना चाहिए। क्योंकि बाद में आप उनकी इस आदत से काफी फ्रस्टेट होने वाले हैं।

अगर पार्टनर आपकी राय को नजरअंदाज करते हैं

कुछ लोगों को हर मामले में अपना फैसला ही सही लगता है। ये आदत भी अक्सर कुछ कपल्स में लड़ाई का कारण बनती है। अगर शुरुआत में ही कुछ मामलों में आपने ऐसा पाया है कि आपके पार्टनर आपकी राय की परवाह किए बिना अपने फैसले को सबसे ऊपर रखते हैं, तो सावधान हो जाएं। ऐसे व्यक्ति के साथ आप थोड़े दिन तो खुश रह सकते हैं मगर जिंदगी बितानी मुश्किल हो सकती है।

इसे भी पढ़ें:- इन 5 बातों पर टेस्ट करें अपने पार्टनर की लॉयल्टी, तभी लें ब्रेकअप का फैसला

रिश्ते से ज्यादा महत्व काम को दे

किसी भी व्यक्ति का करियर, रिलेशन से ऊपर ही होना चाहिए। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आपका पार्टनर सिर्फ काम को महत्व देने लगे और आपके लिए बिल्कुल समय न निकाले। रिश्ता कोई कॉन्ट्रैक्ट नहीं है जो एक बार करके भूल जाया जाए। ये दो इंसानों के एसहासों का मिलन है, जो एक दूसरे को हर दुख-सुख में सहारा देता है और भावनाओं को सम्मान देता है। ऐसे में आपको अपने फैसले पर दोबारा गौर करना चाहिए।

Read more articles on Relationship Tips in Hindi

Disclaimer