ब्रेकअप आपको सिखाता है रिश्तों और प्यार से जुड़ी ये 5 बातें, जिंदगी में बड़े काम आता है ये अनुभव

ब्रेकअप किसी की भी जिंदगी में हो, बुरे हादसे की तरह होता है। मगर ब्रेकअप भी आपको जिंदगी से जुड़े कई महत्वपूर्ण सबक सिखाता है। इनमें से 5 के बारे में हम आपको बता रहे हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 18, 2019
ब्रेकअप आपको सिखाता है रिश्तों और प्यार से जुड़ी ये 5 बातें, जिंदगी में बड़े काम आता है ये अनुभव

सीरियस रिलेशनशिप के बाद अचानक ब्रेकअप किसी भी इंसान को दुखी और परेशान कर सकता है। आमतौर पर ऐसी स्थिति में लोग टूट जाते हैं। मगर बड़े बुजुर्ग कह गए हैं कि "सौ जख्मों की एक दवा है- समय"। यानी जैसे-जैसे समय बीतता जाता है, आप ब्रेकअप के हादसे को भूलते जाते हैं और बिछड़ने वाले साथी की अनुपस्थिति को स्वीकार कर लेते हैं। ब्रेकअप भी आपको बहुत कुछ सिखा सकता है। ब्रेकअप से आप रिश्तों और प्रेम से जुड़ी कुछ ऐसी जरूरी बातें सीख सकते हैं, जो जिंदगी भर आपके काम आएंगी। अगर आपने अपने ब्रेकअप के बाद इन बातों पर गौर नहीं किया, तो आइए हम आपको बता रहे हैं वे 5 बातें, जो आपको ब्रेकअप के बाद सीख लेनी चाहिए।

जबरदस्ती कोई रिश्ता लंबा नहीं चल सकता

ब्रेकअप आपको प्रेम से जुड़ा एक जरूरी सबक ये सिखाता है कि कोई भी रिश्ता जबरदस्ती नहीं बनाए रखा जा सकता है। रिश्ता कोई भी हो, अगर मन न लगने के बावजूद आप उसमें बंधे रहेंगे, तो आपको मानसिक तनाव और परेशानियां ही होंगी। इसलिए जिंदगी में जब भी कभी कोई रिश्ता आपके सभी प्रयासों के बावजूद ठीक न चल पाए, तो आपको उसे तोड़ देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- ब्रेकअप को लेकर उलझन में हैं तो खुद से करें ये 5 सवाल, फैसला करना होगा आसान

दुनिया में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता

आमतौर पर प्यार की शुरुआत में पार्टनर एक-दूसरे की तारीफें करते नहीं थकते हैं। मगर कुछ समय बाद जब रिश्ते कोई दरार आना शुरू होती है, तो आपको एक दूसरे में बुराइयां नजर आने लगती हैं। इसलिए ब्रेकअप से आपको एक बात यह भी सीख लेनी चाहिए कि दुनिया में कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है। हर इंसान में कुछ कमियां होती हैं और कुछ अच्छाइयां होती हैं। बेहतर है आप उसी इंसान के साथ रहें जिससे आपको खुशी मिलती है। आप जिससे रिश्ता जोड़ना चाहते हैं, उसे उसकी कमियों के साथ स्वीकार करें।

आप किसी को खुद को प्यार करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते

आमतौर पर ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि वो किसी भी रिश्ते में बेस्ट पार्टनर साबित होंगे। मगर हो सकता है कि सामने वाले को ऐसा न लगता हो। इसलिए उसने या आपने एक दूसरे को छोड़ने का फैसला किया हो। यहां यह जानना बहुत जरूरी है कि आप अपने लिए भले परफेक्ट हों, मगर आप किसी दूसरे इंसान को खुद से प्यार करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- ब्रेकअप के बाद फिर से पटरी पर आ जाएगी जिंदगी, बस याद रखें ये 5 बातें

दुख या तकलीफ कितने भी बड़े हों, खत्म हो जाते हैं

अपने ब्रेकअप वाले मोमेंट को सोचें और ध्यान करें कि आप कितना ज्यादा परेशान हुए थे। कुछ दिनों तक आप ब्रेकअप की तकलीफ से नहीं उबर पाए थे। मगर धीरे-धीरे आपने अपने पार्टनर के बिना रहने की आदत डाल ली थी। इसके साथ ही आपके मन में अपने पार्टनर के लिए जो कड़वाहट थी, वो भी खत्म हो गई। इसलिए आपको ये बात सीखने को मिलती है कि दुख या तकलीफ कितने भी बड़े हों, समय के साथ खत्म हो जाते हैं।

प्यार से बाहर भी दुनिया है

प्यार की शुरुआत में अक्सर लोग इतने गहरे डूबे होते हैं कि उन्हें बाहरी दुनिया बेमानी लगने लगती है। मगर सच्चाई ये है कि हमें अपने लोगों और अपने समाज के बीच ही रहना और जीना है, इसलिए बहुत लंबे समय तक इनसे मुंह नहीं मोड़ा जा सकता है। ब्रेकअप के बाद ज्यादातर लोगों को इस बात का एहसास हो जाता है कि प्यार से बाहर भी एक दुनिया है, जो बेहद जरूरी है।

Read more articles on Relationship Tips in Hindi

Disclaimer