दिल की धड़कन को अचानक बढ़ा सकते हैं ये 5 आहार, लंबे समय में बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा

आप अंजाने में रोजाना कुछ ऐसा खा रहे हैं, जो आपके हार्ट के लिए अच्छा नहीं है और आपके दिल की धड़कन को अचानक बढ़ा सकता है। जानें कौन से हैं वो फूड्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 17, 2020
दिल की धड़कन को अचानक बढ़ा सकते हैं ये 5 आहार, लंबे समय में बढ़ता है दिल की बीमारी का खतरा

दिल की धड़कन का बढ़ना जरूरी नहीं है कि किसी खतरे का ही संकेत हो। कई बार कुछ सामान्य कारणों से भी दिल की धड़कन अचानक बढ़ जाती है। आमतौर पर जब आप बहुत अधिक चिंता में हों या अचानक कुछ डरावना देख लें, तो आपके दिल की धड़कन तेजी से बढ़ती है। इसके अलावा शरीर में खून की कमी होने पर या कुछ खास दवाओं का सेवन करने पर भी दिल की धड़कन बढ़ती है। मगर इन सबके अलावा कई बार गलत चीजों को खाने-पीने से भी आपके दिल की धड़कन बढ़ सकती है।
ऐसे आहार जिनके सेवन से आपके दिल की धड़कन अचानक बढ़ जाए, लंबे समय में आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं। इनके ज्यादा सेवन से आपको भविष्य में दिल की बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए इनका सेवन आपको सावधानी पूर्वक और सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

कॉफी और चाय

चाय और कॉफी दोनों का ही ज्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसका कारण यह है कि इनमें कैफीन होता है। कैफीन वाली चीज का सेवन अगर आप बहुत ज्यादा करते हैं, तो आपके दिल की धड़कन बढ़ जाती है। खासकर कॉफी के सेवन से दिल की धड़कन पर असर पड़ता है। वैज्ञानिक बताते हैं कि अगर आप चाय और कॉफी का सेवन रोजाना करते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में करते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव कम पड़ता है। मगर दिन में 3 कप से ज्यादा चाय-कॉफी पीने वालों को कई बीमारियों का खतरा रहता है।

इसे भी पढ़ें:- सभी 'फैट' नहीं जमाते शरीर में चर्बी, ये एक फैट है आपके दिल के लिए बहुत फायदेमंद

कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट्स

कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट्स का सेवन ज्यादा करने से भी आपके दिल की धड़कन अचानक बढ़ सकती है। कई बार आपको इसका पता नहीं चलता है, मगर अगर आपके पास हार्ट रेट नापने वाला फिटनेस ट्रैकर हो, तो आप इसे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। दरअसल कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण इसे पीते ही आपके शरीर में शुगर बहुत ज्यादा बढ़ता है। इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक और चॉकलेट्स दोनों में ही कैफीन भी होता है, जो कि दिल के लिए अधिक मात्रा में नुकसानदायक है।

एल्कोहल पीने से

एल्कोहल यानी शराब की थोड़ी सी मात्रा भी आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं है। शराब पीते ही आपके दिल की धड़कन अचानक से बढ़ सकती है। जो लोग लगातार शराब पीते हैं, भले ही कम मात्रा में सही, उनका दिल शराब न पीने वालों की अपेक्षा कमजोर होता है। इसके अलावा यह भी देखा गया है कि बहुत अधिक शराब पीने से कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थितियां भी पैदा हो सकती हैं। इसलिए शराब का सेवन सीमित मात्रा में करें और रोजाना तो बिल्कुल न करें।

इसे भी पढ़ें:- रोजाना एक फिक्स टाइम पर सोना दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद, अनियमित नींद से बढ़ता है हार्ट के रोगों का खतरा

MSG डालकर बनाए गए चाइनीज फूड्स

चाइनीज फूड्स का आशय हर उस फूड से नहीं है, जो चाइना में बनता है। बल्कि यहां पर हम बात कर रहे हैं भारत के ज्यादातर रेस्टोरेंट्स में बिकने वाले पॉपुलर चाइनीज फूड्स जैसे- नूडल्स, मंचूरियन, मोमोज आदि जिन्हें बनाने में MSG यानी मोनोसोडियम ग्लूटामेट का प्रयोग किया जाता है। MSG को अजीनामोटो भी कहते हैं। ये सफेद रंग का चीनी जैसा दिखने वाला पदार्थ है, जिसे चाउमीन आदि में टेस्ट बढ़ाने के लिए डाला जाता है। मायो क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक MSG वाले फूड्स के सेवन से भी आपका हार्ट रेट बढ़ता है और इसका सेवन कई खतरनाक बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है।

एनर्जी ड्रिंक्स

जिन एनर्जी ड्रिंक्स को आप हेल्दी समझकर गटागट पीते हैं, वो भी आपकी सेहत के लिए बुरी साबित हो सकती हैं। इन एनर्जी ड्रिंक्स के सेवन से आपके शरीर में तुरंत एनर्जी इसीलिए आती है क्योंकि इनमें शुगर काफी मात्रा में होता है और कैफीन का प्रयोग किया गया होता है। इसलिए एनर्जी ड्रिंक्स पीने से भी आपके दिल की धड़कन अचानक बहुत अधिक बढ़ सकती है।

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer