आंखों के साइड में जमे कोलेस्ट्रॉल (पीली पपड़ी जैसी त्वचा) को हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

आंखों के ऊपर साइड के कोनों में जमा पीली पपड़ी के निशान कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकते हैं। जानें इसे हटाने के लिए 5 घरेलू नुस्खे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 15, 2019Updated at: Jun 10, 2021
आंखों के साइड में जमे कोलेस्ट्रॉल (पीली पपड़ी जैसी त्वचा) को हटाने के लिए 5 घरेलू उपाय

कुछ लोगों के आंखों के आसपास के हिस्से में त्वचा पर अजीब सी पपड़ी जैसी पर्त जमा हो जाती है। उभरी हुई ये पीली पपड़ीदार त्वचा चेहरे की खूबसूरती को खराब करती है। आमतौर पर ऐसा शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण होता है। ज्यादातर लोग इस संकेत को नजरअंदाज करते हैं जबकि ऐसा दिखने पर आपको अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक कराना चाहिए। इसका कारण यह है कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जैसे- हार्ट अटैक, स्ट्रोक और हाई ब्लड प्रेशर आदि। ऐसे में अगर जल्द ही बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल को कंट्रोल न किया गया, तो आंखों के ऊपर दिखने वाले ये धब्बे भी बढ़ते जाएंगे और गंभीर स्थितियों का खतरा भी।

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के अलावा अगर आप त्वचा पर नजर आ रहे इन धब्बों को मिटाना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ स्किन ट्रीटमेंट्स या घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। डर्मेटोलॉजिस्ट कुछ केमिकल्स की मदद से इस पपड़ीदार त्वचा को जलाकर निकाल देते हैं। वहीं कुछ घरेलू नुस्खे भी इस समस्या में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ऐसे ही 5 घरेलू नुस्खे जो आंखों के ऊपर जमे कोलेस्ट्रॉल की पर्त को हटा सकते हैं।

1. लहसुन से हटाएं कोलेस्ट्रॉल की पर्त

आंखों के पास जमा पपड़ी को हटाने के लिए लहसुन एक आसान और प्रभावी उपाय है। इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी है। बस एक लहसुन की कली लीजिए और इसे छीलकर बीच से काट लीजिए। अब इसे अपने आंखों के आसपास जहां भी त्वचा पर दाग या दाने दिख रहे हैं, वहां थोड़ी देर रगड़िये। इससे आपको त्वचा पर थोड़ी जलन महसूस होगी, मगर उससे कोई समस्या नहीं है। दिन में 2-3 बार ऐसा करें, धीरे-धीरे ये दाग गायब हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: क्यों खतरनाक है सामान्य से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल? ये हैं 5 बड़े कारण

2. केले का छिलका करें प्रयोग

केले के छिलके का प्रयोग करके भी आप आंखों पर जमा कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए केले के छिलके को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और रात में सोने से पहले गीले वाले हिस्से को धब्बों वाली जगह पर लगाएं और टेप या बैंडेड की मदद से चिपका लें। रात भर ऐसे ही सोएं और सुबह टेप निकाल दें। 2-3 दिन ऐसा करने से दाग कम होने लगेंगे।

3. प्याज का रस लगाएं

प्याज का रस लगाने से भी आंखों के पास जमा कोलेस्ट्रॉल को हटाया जा सकता है। इसके लिए एक छोटे साइज का प्याज काटें और इसे पीस लें। अब किसी सूती कपड़े में या छन्नी की मदद से इस प्याज का रस निचोड़ लें। इस रस में थोड़ा सा नमक मिलाएं और रात भर के लिए इसे छोड़ दें। सुबह उठने के बाद इस रस को अपनी आंखों के आसपास जमा दाग-धब्बों पर लगाएं। जल्द ही आपकी त्वचा स्मूथ होने लगेगी।

4. कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) है फायदेमंद

अगर आपकी आंखों पर कोलेस्ट्रॉल जमा होने के निशान या दाने आना अभी हाल में ही शुरू हुए हैं, तो अरंडी के तेल (कैस्टर ऑयल) का प्रयोग करके भी आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। इसके प्रयोग के लिए थोड़े से अरंडी के तेल में रूई का फाहा (कॉटन बड) भिगोएं और पपड़ी वाली जगह पर लगाएं। दिन में 3-4 बार जब भी समय मिले इसे रूई की मदद से लगा लें। कुछ दिन में आपके दाग पूरी तरह साफ हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: जानिये कितना होना चाहिए आपका कोलेस्ट्रॉल और कब शुरू होती है इससे परेशानी

5. एप्पल साइडर विनेगर से हटाएं कोलेस्ट्रॉल डिपॉजिट

एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) भी कोलेस्ट्रॉल डिपॉजिट को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए रूई के एक फाहे को सेब के सिरके में भिगोएं और इसके फाहे को कोलेस्ट्रॉल जमा वाली जगह पर रखकर टेप से चिपका लें। 2 घंटे तक लगा रहने दें और फिर सादे पानी से मुंह धो लें। जल्द ही आपको इनसे छुटकारा मिल जाएगा।

Read more articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer