खूबसूरत त्‍वचा और चमकते बाल चाहिए? ये हैं 5 डाइट टिप्‍स

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 02, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • त्वचा को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है
  • चेहरे की कोमलता और चमक खत्‍म होती रहती है।
  • भोजन में कुछ भी खा लेने और पेट भरने तक सीमित होते हैं।

दमकती त्‍वचा, चमकते बाल, खूबसूरत आंखों की चाहत हर किसी की होती है। ये सब आपके मेकअप पर नहीं बल्कि खानपान पर निर्भर करता है। नियमित रूप से खुद को फिट रखकर महिला और पुरूष खुद को खूबसूरत और आकर्षक बना सकते हैं, क्‍योंकि खानपान का सीधा प्रभाव हमारी त्वचा पर पड़ता है। पोषक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी फायदा पहुंचाते हैं।

आमतौर पर देखा जाता है कि लोग अपने भोजन में कुछ भी खा लेने और पेट भरने तक सीमित होते हैं। जिसका परिणाम होता है कि उनकी त्वचा को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है और चेहरे की कोमलता और चमक खत्‍म होती रहती है। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे डाइट टिप्‍स के बारे में बता रहे हैं...

इसे भी पढ़ें: रातो रात वजन कम करता है नारियल तेल में पका भोजन!

एंटीऑक्सीडेंट फूड

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट युक्त आहार जरूरी है, यह फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाते हैं। झुर्रियों से बचने के लिए ब्लैक बेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्ल्यू बेरी, क्रैनबेरी और आर्टीचोक का सेवन करें। त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अनाज, दालों, ताजे और कच्चे फलों, सब्जियों, हरी पत्तेदार सब्जियों, मांस और मछली को अपने भोजन में शामिल करें।

तरल पदार्थ लें

चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए पानी से बेहतर कुछ भी नहीं, यह शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकालने में मदद करता है। आप हर्बल टी, सूप, फल व सब्जियों का जूस पी सकती हैं, क्योंकि जिनमें 10 प्रतिशत पानी होता है। यह त्वचा पर चमक भी लाता है और कसावट भी। दिनभर में नियमित रूप से कम से कम डेढ़ लीटर पानी अवश्य पीएं।

प्रोटीन भी है जरूरी

प्रोटीन भी त्वचा के लिए बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपने भोजन में नियमित रूप से प्रोटीन लें। अपने भोजन में सफेद मीट, मछली, अंडा, दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, और दालों को शामिल करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त होगा। क्योंकि प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ के सेवन से त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण में वृद्धि होती है।

विटामिन सी युक्‍त फूड

नींबू, आंवला, संतरा, अंकुरित दाल और हरी मिर्च में विटामिन सी पाया जाता है। इसे अपने आहार का हिस्सा बनाएं। क्योंकि त्वचा के लिए विटामिन सी भी बहुत जरूरी है। विटामिन सी त्वचा के लचीलेपन और कोलोजन को सुधारने में सहायक होता है।

मौसमी फल जरूर खाएं

बीजों वाले फल जैसे पपीता, तरबूज, खरबूजा, अमरूद, आलूबुखारा, जामुन, लीची भी त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। मौसमी फल खाएं यह त्वचा को भरपूर पोषण देंगे। इससे त्वचा कोमल और चमकदार होती है। त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स बेहद जरूरी है। यह त्वचा को नष्ट होने से बचाते हैं। इससे न सिर्फ आपकी त्वचा कोमल और खूबसूरत होगी बल्कि आपका स्वास्थ्य और शरीर भी स्वस्थ और अंदरूनी तौर पर मजबूत होगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Healthy Eating

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES3238 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर