चेहरे को साफ और गोरा बनाने के लिए भूलकर भी न लगाएं 'अंडा' और ये 3 चीजें, स्किन हो जाएगी खराब

चेहरे को साफ बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते लेकिन भूलकर भी आपको ये 4 चीजें चेहरे पर नहीं लगानी चाहिए।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Feb 14, 2020Updated at: Feb 14, 2020
चेहरे को साफ और गोरा बनाने के लिए भूलकर भी न लगाएं 'अंडा' और ये 3 चीजें, स्किन हो जाएगी खराब

हर लड़की या लड़के का सपना होता है साफ और दमकती त्वचा लेकिन मौजूदा हालात में ऐसा होना नमुमकिन है। हमारे आस-पास बढ़ते प्रदूषण, खराब स्किनकेयर रूटीन, अनहेल्दी डाइट और खराब जीवनशैली जैसे कई कारक हैं, जो हमारी त्वचा से जुड़ी समस्याओं को बढ़ाने का काम करते हैं। मुंहासे, रूखी त्वचा, डार्क स्पॉट, बढ़ती उम्र का झलकना जैसी तमाम स्किन से जुड़ी समस्याएं हैं, जो आपको परेशान कर सकती हैं और आपके लिए चिंता का सबब बन सकती हैं। कुछ चीजें और फूड आपकी स्किन की हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदेह होती हैं, जिसमें से एक की सलाह आपको डॉक्टर हमेशा देते हैं। बार-बार चेहने को छूने से मुंहासों के आने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए हमें अक्सर चेहरे को छूने से बचना चाहिए। इसी तरह मसालेदार और ऑयली फूड आपकी स्किन के लिए बेहद हानिकारक होते हैं और आपको इनके सेवन के वक्त विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ चीजें आपकी त्वचा के लिए अच्छी होती हैं तो कुछ नहीं। इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको चेहरे पर कभी नहीं लगाना चाहिए। तो आइए लेख में जानते हैं ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में, जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। 

 egg white on face

4 चीजें, जिन्हें चेहरे पर लगाने से खो जाती है रंगत

अंडा

अंडा प्रोटीन का बेहत शानदार स्त्रोत है इस बात को सभी जानते हैं। साथ ही अंडे के हमारी त्वचा और बालों के लिए फायदे लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध भी हैं। अंडे का सफेद भाग हमारी त्वचा को काफी फायदा पहुंचाता है। लेकिन इसके कुछ खतरे भी हैं। अगर आपको अंडा खाने से एलर्जी है तो अंडे के सफेद भाग को अपने चेहरे पर लगाने से बचें। ये साल्मोनेला संक्रमण का भी कारण बन सकता है। चेहरे पर अंडे के सफेद भाग को लगाने से त्वचा में जलन और संक्रमण भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः लड़का हो या लड़की इन 3 फूड के सेवन से बार-बार आ जाते हैं चेहरे पर पिंपल, खाना कर दें कम

बॉडी लोशन

ज्यादातर लोग हाथों पर बॉडी लोशन लगाने के बाद बचा हुआ लोशन अपने चेहरे पर मल लेते हैं। सर्दियों के सीजन में खासकर लोग ऐसा करते हैं। इतना ही नहीं कुछ लोग चेहरे के रूखेपन को खत्म करने के लिए भी बॉडी लोशन को चेहरे पर लगा लेते हैं। लेकिन शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे कि बॉडी लोशन में आपके चेहरे की जरूरत के हिसाब के अधिक ऑयल भरा होता है। फेस क्रीम में ऑयल की सही मात्रा होती है और मॉस्चराइजर होता है, जितने की आपके चेहरे को जरूरत होती है। इसलिए बॉडी लोशन को चेहरे पर लगाने से बचें और ऐसी क्रीम का प्रयोग करें, जो आपकी स्किन को सूट करती हों क्योंकि चेहरे पर अधिक ऑयल मुंहासों का कारण बन सकता है।

alcohol rubbing on face

चेहरे पर एल्कोहल मलना

कई लोग चेहरे पर एल्कोहल मलने के प्रयोग को सही मानते हैं और मानें भी क्यों न क्योंकि कई फेयरनेस उत्पादों में एल्कोहल मौजूद भी होता है। एल्कोहल मलने से आपकी त्वचा बहुत ज्यादा रूखी हो जाती है। ऐसा करने से आपकी त्वचा में जलन भी खूब होती है। इसलिए अगली बार से फेयरनेस उत्पादों को खरीदते वक्त उसमें एल्कोहल की मात्रा जरूर चेक करें।

इसे भी पढ़ेंः आपके चेहरे की खूबसूरती छीन सकता है नींबू और शहद, सुंदर दिखने के लिए 5 चीजों को चेहरे पर लगाने से बचें

गर्म पानी

आपने गुनगुने पानी के फायदों के बारे में खूब सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्याद गर्म पानी आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। बहुत ज्यादा ठंडा पानी भी आपके चेहरे के लिए अच्छा नहीं होता है। स्किन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए बहुत ज्यादा गर्म पानी या बहुत ज्यादा ठंडा पानी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। पानी का उच्च तापमान आपकी स्किन से नमी को छीन सकता है, जिसके कारण आपकी त्वचा रूखी हो जाती है।

Read More Articles On Skin Care in Hindi

Disclaimer