खूबसूरत त्वचा और बेदाग निखार के लिए हींग से बनाएं स्पेशल फेस पैक, दाग-धब्बे और मुंहासे होंगे दूर

त्वचा पर निखार लाने, दाग-धब्बों को दूर करने और मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए घर पर ही हींग से स्पेशल फेसपैक बना सकते हैं। हींग आयुर्वेदिक औषधि है और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है इसलिए इससे बने फेस पैक आपकी त्वचा की हर समस्या को दूर कर द

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 05, 2019
खूबसूरत त्वचा और बेदाग निखार के लिए हींग से बनाएं स्पेशल फेस पैक, दाग-धब्बे और मुंहासे होंगे दूर

हींग का प्रयोग आमतौर पर खाने का स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है। मगर क्या आप जानते हैं कि हींग को आप त्वचा पर निखार लाने और त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं? चेहरे की सामान्य समस्याएं जैसे- कील-मुंहासे, दाग-धब्बे, सन टैन, रूखापन, झाइयां, झुर्रियां आदि से छुटकारा पाने के लिए आप हींग के फेस पैक लगा सकते हैं। हींग से बना फेस पैक पूरी तरह नैचुरल होता है इसलिए ये बाजार में मिलने वाले फेस पैक से ज्यादा बेहतर और सुरक्षित होता है। इसके अलावा हींग में ढेर सारे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो चेहरे की त्वचा के लिए अच्छे होते हैं। आइए आपको बताते हैं चेहरे की किस समस्या के लिए किस तरह बनाएं हींग का स्पेशल फेस पैक।

निखार पाने के लिए

रोजाना की धूल-मिट्टी और धूप के कारण आपका चेहरा चिपचिपा हो जाता है और चमक और निखार खो जाते हैं। इसे दोबारा पाने के लिए आप हींग से घर पर ही फेस पैक बना सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए टमाटर को पीसकर एक बाउल में इसका पल्प निकाल लें और एक बाउल में रख लें। अब इस पल्प में 1/4 चम्मच हींग डालें और पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। टमाटर में लाइकोपिन होता है और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है। विटामिन सी त्वचा के लिए नैचुरल क्लींजर की तरह है इसलिए ये चेहरे की अच्छी तरह सफाई करता है और आपके चेहरे पर निखार लाता है।

इसे भी पढ़ें:- स्किन के लिए बेस्ट है विटामिन E ट्रीटेमेंट, खूबसूरत-बेदाग चेहरे के लिए इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

झुर्रियां और झाइयां मिटाने के लिए

उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आना लाजमी है। मगर कई बार प्रदूषण और गलत खानपान के कारण चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां आने लगती हैं। इन्हें रोकने के लिए भी आप हींग का फेस पैक बना सकते हैं। इस फेस पैक के लिए एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और इसमें आधा चम्मच हींग, 10 बूंग गुलाबजल और थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। सप्ताह में 2 बार के प्रयोग से आपकी झुर्रियां कम हो जाएंगी।

मुंहासों की समस्या में

हींग में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण ये मुंहासों और कील को आसानी से खत्म कर देता है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 10 बूंद गुलाबजल और आधा नींबू का रस लें। इसमें 1/4 चम्मच हींग डालें और अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से चेहरे के पोर्स में जमा गंदगी बाहर निकल जाती है और त्वचा का अतिरिक्त तेल हट जाता है, जिससे मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें:- पुदीने से घर पर ही बनाएं ये 5 हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स, त्वचा की हर समस्या होगी दूर

रूखी त्वचा को दूर करने लिए

चेहरे पर रूखेपन के कारण आपकी त्वचा का रंग, प्राकृतिक रंग से ज्यादा गहरा लगता है और त्वचा भी झुलसी हुई लगती है, जिससे आप दूर से ही थके हुए नजर आते हैं। रूखी त्वचा की समस्या दूर करने के लिए आप हींग से बने फेसपैक का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच हींग मिलाएं और इसका पेस्ट बनाकर 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब ठंडा हो जाने के बाद पेस्ट को चेहरे या अन्य अंगों पर लगाएं, जो आपको रूखे लगते हैं। इसके 15 मिनट चेहरे को पानी से धो लें, आपकी त्वचा चमक उठेगी और रूखापन दूर हो जाएगा।

Read more articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer