बादाम, सौंफ और मिश्री का ये अद्भुत नुस्खा आपकी नजर को तेज करने में करता है मदद, 3 नुस्खे देंगे आपको अधिक फायदा

अगर आप भी अपनी कमजोर नजर से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों से तेज करें अपने आंखों की रोशनी।  

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 20, 2020
बादाम, सौंफ और मिश्री का ये अद्भुत नुस्खा आपकी नजर को तेज करने में करता है मदद, 3 नुस्खे देंगे आपको अधिक फायदा

मौजूदा वक्त में तेजी से बढ़ते मोबाइल और कंप्यूटर के प्रयोग ने न केवल लोगों के शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव डाला है बल्कि लोगों की आंखों को भी गंभीर रूप से प्रभावित किया है। नजर कमजोर होना मौजूदा वक्त में एक आम समस्या है। चश्मा लगने का मुख्य कारण है आंखों की ठीक से देखभाल नहीं करना। इसके साथ ही शरीर में पोषक तत्वों की कमी या अनुवांशिक कारण भी आंखों की रोशनी के कमजोर होने का कारण हो सकते हैं। कहीं न कहीं हमारी नजर कमजोर होने के पीछे हमारा खान-पान एक अहम भूमिका निभाता है।  बहुत से लोग नजर कमजोर होने की समस्या को मजबूरी मान लेते हैं, जो बिल्कुल समझदारी की बात नहीं है। कई लोग इस बात को सही मानते हैं कि सही खानपान के जरिए कमजोर नजर को दुरुस्त किया जा सकता है। अगर आप भी अपनी कमजोर नजर से परेशान हैं तो इस लेख में हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी नजर को दुरुस्त बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कौन से नुस्खे आपकी नजर को फिट बना सकते हैं।

eyes

नजर को दुरुस्त बनाने के घरेलू उपचार 

बादाम, सौंफ और मिश्री का सेवन

हर कोई जानता है कि बादाम का सेवन हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। लेकिन जब बात आंखों की रोशनी तेज करने की आती है तो सिर्फ बादाम नहीं बल्कि  सौंफ और मिश्री भी आपकी नजर को तेज करने में मदद करती है। नजर तेज करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है कि आप 7 बादाम और 5 ग्राम सौंफ और 5 ग्राम मिश्री लें और फिर इन तीनों चीजों को आपस में मिलाएं और कूट लें। जब ये मिश्रण चूर्ण बन जाए तो रात को सोने से पहले दूध के साथ इसका सेवन करें । रोजाना 7 दिनों तक इसका सेवन करने से आप अपनी नजर तेज कर सकते हैं। इस नुस्खे को अपनाकर आपका चश्मा भी उतर जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जरूर खाएं ये 6 फूड्स

 गाय का शुद्ध देसी घी

आयुर्वेद के मुताबिक, गाय के दूध से बना शुद्ध देशी घी कई परेशानियों और बीमारियों को दूर करने के काम आता है। दरअसल गाय के दूध से बने देशी घी में कई प्रकार के मिनरल्स और विटामिंस होते हैं,  जो आंखों की रोशनी तेज करने के साथ रोगों को दूर करने में काम आते हैं।  देशी घी हृदय रोग, एलर्जी , बालों की समस्या, सूजन को खत्म करने के साथ-साथ चरम रोग को दूर करने में भी मदद करता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए देशी घी को अपनी कनपटी पर लगाकर मालिश करें। पैरों के तलवों पर देशी घी से मालिश करने पर 7 दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगता है।

eyestips

फिटकरी का नुस्खा बढ़ाएगा आंखों की रोशनी

नजर तेज करने वाले इस नुस्खे को आजमाने के लिए आपको एच चने के आकार की फिटकरी को सेंककर उसे सौ ग्राम गुलाब जल में डालकर रख लेना है। उसके बाद आपको हर रात को सोते वक्त इस गुलाबजल की चार से पांच बूंदें आंखों में डालनी हैं।  इसके साथ ही अगर आप देशी घी से पैर के तलवों की मालिश करते हैं तो आपकी नजर जल्द ही सही होना ठीक हो जाएगी और आपको अच्छे से दिखाई देने लगेगा।

इसे भी पढ़ेंः आंखों की हर समस्या को दूर करता है ऐलोवेरा, जानिए कैसे?

पिसे बादाम से बढ़ाएं आंखों की रोशनी 

अगर आपकी नजरें लगतार कमजोर होती जा रही हैं और चश्मे के बावजूद आपको सही से दिखाई देने में दिक्कत हो रही है या फिर आपकी आंखों से पानी गिर रहा है, आंख आ रही, आंखों की दुर्बलता जैसी समस्या हो रही है तो रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह पीस लें और पानी में मिलाकर पीएं। ऐसा करने से आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी और ये सभी समस्याएं दूर होंगी।  

Read More Articles On Home Remedies in Hindi

Disclaimer