बढ़ते स्ट्रेस को कम करे विन्यास योग, जानिए इसके 4 अन्य फायदे और करने की विधि

नियमित रूप से योग करने से आपका शरीर स्वस्थ रहता है। विन्यास योग आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 06, 2021
बढ़ते स्ट्रेस को कम करे विन्यास योग, जानिए इसके 4 अन्य फायदे और करने की विधि

शारीरिक और मानसिक समस्याओं को दूर करने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारे शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से चुस्त-दुरुस्त करने में हमारी मदद करता है। गंभीर से गंभीर समस्याओं को योग के सहारे आप कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए अधिकतर हेल्थ एक्सपर्ट नियमित रूप से योग करने की सलाह देते हैं। योग कई तरह के होते हैं, जो अलग-अलग परेशानियों को कम करने में आपकी मदद करता है। इनमें से एक है विन्यास योग। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से विन्यास योग के फायदे और करने का तरीका बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इस योगासन के बारे में विस्तार से-

तनाव को करे कम 

विन्यास योग से आप बढ़ती चिंताओं और तनाव को कंट्रोल में रख सकते हैं। रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि विन्यास योग दिल की धड़कनों में होने वाली परिवर्तनशीलता को बढ़ाने का कार्य करता है। इसके साथ ही यह योग तनाव और चिंता जैसी परेशानियों को कम करने में कारगर साबित हो सकता है। 

पीठ दर्द में सहायक

पीठ दर्द को कम करने में विन्यास योग लाभकारी साबित हो सकता है। जर्नल ऑफ फिजिकल थेरेपी साइंस में हुए रिसर्च के मुताबिक, हैमस्ट्रिंग मांसपेशियों में खिंचाव होने से पीठ के दर्द से राहत मिलता है। विन्यास योग मांसपेशियों में खिंचाव होता है। इसके अलावा एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, विन्यास योग को नियमित रूप से करने से हैमस्ट्रिंग मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जो शरीर को लचीला बनाने में मददगार होता है। 

स्टैमिना बढ़ाए

विन्यास योग शारीरिक सहनशक्ति के साथ-साथ स्टैमिना को बढ़ाने में मददगार होता है। नियमित रूप से विन्यास योग करने से आपके शरीर की समस्त परेशानी दूर होती है, साथ ही अगर आप अपने स्टैमिना को बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित रूप से विन्यास योग करें।

इसे भी पढ़ें - बढ़े हुए ब्लड प्रेशर और खराब पाचन से परेशान लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है अनंतासन, जानें इसे करने की विधि

मांसपेशियों को करे मजबूत

मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करने में विन्यास योग अहम भूमिका निभाता है। नियमित रूर से विन्यास योग के अभ्यास से आप अपनी मांसपेशियों को मजबूती दे सकते हैं। इसके साथ ही यह योग आपकी कार्य क्षमता को भी सुधारने में आपकी मदद करता है।

किस तरह करें विन्यास योग (Step to do Vinyas Yoga)

  • इस योग को करने के लिए योगा मैट बिछाएं और उसपर सीधे खड़े हो जाएं।
  • अब पुशअप की स्थिति में आ जाएं।
  • अब अपने दाएं पैर के पंजे को पीछे ले जानें की कोशिश करें। 
  • इसके बाद बाएं पैर को पीछे ले जाएं।
  • इस दौरान आपकी दोनों हाथों की हथेलियां और छाती एक सीध में हो और शरीर का भार हथेलियों पर हो।
  • अब हथेलियों के पास हल्का सा जोर लगाएं और बाजुओं को पूरी तरह से खोलें और शरीर को ऊपक की ओर उठाएं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके शरीर का पूरा भार आपके हाथों के पंजों पर हो। 
  • इस दौरान आपका सिर, कूल्हे, रीढ़ और घुटने एक सीध में होना चाहिए।  
  • इस स्थिति में करीब 30 से 60 सेकंड के लिए रहें।
  • करीब 10 बार इस योग करें। 

इसे भी पढ़ें - सिर दर्द से हैं परेशान? इन 3 योगासन से सिर दर्द की समस्या से पाएं निजात

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से योगासन बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप नियमित रूप से योग का अभ्यास करते हैं, तो तमाम परेशानियों से बचे रहेंगे। इसलिए नियमित रूप से योग करें और स्वस्थ रहें।


Read More Articles on yoga in Hindi  

 
Disclaimer