Anti-Aging Tips: स्किन केयर से जुड़ी ये 3 आदतें बढ़ाती हैं चेहरे की झुर्रियां, जानें इन्हें करने का सही तरीका

चेहरे से झुर्रियों को कम करने के लिए अपने स्किन केयर रूटीन की इन आदतों में कुछ हेल्दी बदलाव लाएं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Sep 29, 2020Updated at: Sep 29, 2020
Anti-Aging Tips: स्किन केयर से जुड़ी ये 3 आदतें बढ़ाती हैं चेहरे की झुर्रियां, जानें इन्हें करने का सही तरीका

उम्र बढ़ने के साथ अक्सर लोग एंटी एजिंग चीजों (Anti Aging Tips) का इस्तेमाल बढ़ाते देते हैं, ताकि झुर्रियां बढ़े नहीं। पर इन सबसे के साथ टेंशन वाली बात ये है कि उम्र बढ़ने के साथ स्किन और सेंसिटिव हो जाती हैं। ऐसे में स्किन के लिए कठोर चीजों का प्रयोग करना त्वचा को और खराब कर सकता है।  जैसे कि कुछ क्रीम जो कि चेहरे से झाइयों को साफ करते हैं पर वो चेहरे की नमी छिन लेते हैं। वैसे ही कुछ फेसवॉश भी जो चेहरे से इसकी असली रंगत छिन लेते हैं। ये सभी चेहरे को धीमे-धीमे बुढ़ापे की ओर ढ़केलने लगते हैं और आप ज्यादा बूढ़े लगने लगते हैं। तो ऐसे में आपको अगर चेहरे से झुर्रियों को कम (How to Prevent Wrinkles)करना है, तो इन चीजों को करने से बचना चाहिए।

insideantiagingtips

चेहरा धोते समय  तेजी से रब करना

कुछ लोग चेहरे को धोते समय बड़ी तेजी से रब करते हैं, जिससे अंदर से टिशूज का नुकसान हो जाता है। इन टिशूज को घायल होने से चेहरा और रूखा और टूटा हुआ सा लगने लगता है, जिससे झुर्रियां तेजी  (Anti-Wrinkle Solution)से बढ़ने लगती हैं। इन झुर्रियों को रोकने के लिए चेहरे को धीमे-धीमे से बड़ी सौम्यता के साथ मलें। कोशिश करें कि कॉटन बॉल्स के साथ चेहरे की सफाई करें। वहीं चेहरे को कभी भी नॉर्मल पानी से धोएं, यानी कि न ज्यादा ठंडा न ज्यादा गर्म। वहीं बात जहां डेड सेल्स की सफाई की हो तो कभी भी हाई पीएच वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। आप चेहरा धोने के लिए दूध और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये जहां चेहरे में गहराई से सफाई करेगा वहीं ये आपके चेहरे में सौम्यता को भी बनाए रखेगा।

इसे भी पढ़ें : Hairline Acne: जानें क्‍या है हेयरलाइन एक्‍ने के कारण और कैसे पाएं इस समस्‍या से छुटकारा

मसाज करवाना

अक्सर लोग चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए मसाज करवाते हैं। ऐसे में कभी भी हार्ड ब्लीच वाला मसाज न करवाएं। साथ ही तेज और कड़क हाथों से मसाज करवाने से बचें। इनसे चेहरे पर आगे चलकर और झुर्रियां पैदा हो सकता है। इसलिए सौम्यता के साथ और बैलेंस पीएच वाली प्रोडक्ट्स के साथ ही चेहरे का मसाज करवाएं। वहीं ज्यादा मात्रा में ब्लीच के इस्तेमाल से भी बचें। आप इसकी जगह चेहरे पर फ्रूट स्क्रब करवा सकते हैं। ये फ्रूट स्क्रब आप घर पर भी कर सकते हैं। पहले तो ये आपके चेहरे की गहराई से सफाई कर देगा और दूसरा इसे पोषण प्रदान करेगा।

insideantiagingtipsinhindi

मॉइस्चराइजिंग और रेटिनॉल को भूल जाना

बहुत से लोग मॉइस्चराइजिंग से बचते हैं, जो कि चेहरे को और ड्राई बना देता है। वहीं कई लोग एंटी एजिंग सीरम का भी इस्तेमाल करते हैं ताकि चेहरा झाइयों और दानों से मुक्त रहे। ऐसे में ध्यान देने वाली बात ये है कि इन सीरम में मॉइस्चराइज़र की तुलना में सक्रिय तत्व की उच्च एकाग्रता होती है, जो कि चेहरे को और खराब कर सकता है। सबसे अच्छा सीरम वही है, जिसमें एंटी-एजिंग तत्वों के रूप में विटामिन ए केडेरिवेटिव, रेटिनोइड्सट्रस्टेड सोर्स (रेटिनॉल, ट्रेटिनॉइन, और टाज़रोटीन) और विटामिन सी आदि हो। आपकी त्वचा में कोलेजन बढ़ने के साथ-साथ ये ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करने का काम करते हैं और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करते हुए झुर्रियों को कम कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें : Skin Polishing Benefits: ग्‍लोइंग स्किन पाने और डेड स्किन सेल्‍स से छुटकारा दिलने में मददगार है स्किन पॉलिशिंग

इस तरह अपने चेहरे की देखभाल करने से आप अपने चेहरे को झुर्रियों से बचा पाएंगे। वहीं कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा नेचुरल उत्पादों की मदद से आप अपने चेहरे की देखभाल करें। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बानने के लिए योग और एक्सरसाइज करें, ताकि चेहरा अंदर से स्वस्थ रहे और उसे किसी बाहरी मसाज की जरूरत न पड़े।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer