वजाइना की बदबू से हैं परेशान तो एक बार अपनाकर देखें ये 3 आसान घरेलू नुस्खे, बहुत जल्दी दूर होगी समस्या

वजाइना से आने वाली बदबू कई बार आपको शर्मिंदा कर सकती है। इस बदबू को दूर करने के लिए आप ये 3 आसान घरेलू नुस्खे अपना सकती हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Jul 15, 2020 15:38 IST
वजाइना की बदबू से हैं परेशान तो एक बार अपनाकर देखें ये 3 आसान घरेलू नुस्खे, बहुत जल्दी दूर होगी समस्या

वजाइना यानी योनि से बदबू आने की समस्या जरूरी नहीं कि कोई बीमारी या इंफेक्शन की वजह से हो। कई बार गलत खानपान के कारण, साफ-सफाई न करने के कारण या बहुत ज्यादा वर्कआउट करने के कारण भी वजाइना से बदबू आती रहती है। कुछ आहार ऐसे हैं, जिन्हें ज्यादा खाने के कारण वजाइना से बदबू आने की समस्या होती है, जैसे- प्याज, ब्रोकली, लहसुन आदि। हालांकि वजाइना से एक खास किस्म की बदबू सामान्यतः भी आती रहती है, लेकिन अगर बदबू ज्यादा आए, तो महिलाओं को कई बार शर्मिंदा होना पड़ता है। इस बदबू को खत्म करने के लिए डिओ या पाउडर का इस्तेमाल करना भी ठीक नहीं है, क्योंकि उससे त्वचा को इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है और त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। आइए आपको बताते हैं वजाइन की बदबू दूर करने के लिए 3 बेहद आसान लेकिन प्रभावी घरेलू नुस्खे।

vaginal odour

सौंफ का पानी या चाय (Fenugreek Water)

वजाइना की बदबू को दूर करने में सौंफ बड़ी फायदेमंद होती है। आमतौर पर वजाइना से आने वाली बदबू का कारण बैक्टीरियल या यीस्ट इंफेक्शन होता है। सौंफ में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। इसलिए अगर आपको वजाइना से बदबू आने की समस्या है, तो आप सौंफ का पानी पी सकती हैं। इसे बनाने के लिए रात में सोने से पहले एक ग्लास पानी में 2 चम्मच सौंफ डालकर ढककर रख दें। सुबह उठने के बाद इस पानी को छान लें और खाली पेट पी लें।

इसे भी पढ़ें: महिलाओं में वजाइनल समस्याओं का कारण बनता है यीस्ट इंफेक्शन, जानें लक्षण और इलाज

इसी तरह आप सौंफ की चाय पीकर भी वजाइना से आने वाली बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए एक पैन में थोड़ा सा पानी लें और इसमें 1 चम्मच सौंफ डालकर उबालें। 4-5 मिनट तक उबालने के बाद इस चाय को छानें और गर्म ही पिएं। स्वाद के लिए आप आधा चम्मच शहद डाल सकती हैं। वजाइना की बदबू दूर करने का ये उपाय बेहद आसान है।

home remedies for vaginal odour

एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका भी वजाइना से आने वाली बदबू की दूर करने के लिए बहुत प्रभावी माना जाता है। एप्पल साइडर विनेगर में भी पावरफुल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिसके कारण ये योनि में पनप रहे यीस्ट और बैक्टीरिया को रोकता है और वजाइना की बदबू को समाप्त करता है। इसके प्रयोग के लिए एक ग्लास पीने वाला पानी लें और इसमें 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर डालकर घोल लें। अब इस पानी को पिएं।

आप विनेगर वाले इस पानी को दिन में 2 बार रोजाना पिएं, कुछ दिनों में ही आपके योनि से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी। एप्पल साइडर विनेगर पाचन के लिए भी बहुत अच्छा माना जाता है, इसलिए इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी भी समाप्त होने लगेगी।

इसे भी पढ़ें: वजाइना में एलर्जिक रिएक्शन क्यों होता है? जानें 5 कारण और लक्षण

नीम की पत्तियां (Neem Leaves)

नीम की पत्तियां भी वजाइना से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेहद प्रभावी मानी जाती हैं। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-बायोटिक गुण होते हैं। इसलिए इसकी पत्तियों के प्रयोग से भी यीस्ट और बैक्टीरियल इंफेक्शन को दूर किया जा सकता है। नीम की ताजी पत्तियों को धोकर थोड़े से पानी में डालकर उबालें। 5-7 मिनट तक उबालने के बाद इसे छान लें और ठंडा करके इस पानी को योनि पर लगाएं और धुलाई करें। रोजाना 1 बार धोने से जल्द ही आपको वजाइनल ओडर से छुटकारा मिलेगा।

ये घरेलू उपाय बेहद आसान हैं। इन्हें अपनाने के साथ-साथ अपने खानपान का भी ध्यान रखें, जिससे आपको बार-बार योनि से आने वाली बदबू की समस्या न हो।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer