Coronavirus Good News: कोरोना वायरस से संक्रमित 100 मरीज ठीक होकर जा चुके हैं घर, जानें अब तक का अपडेट

Coronavirus: एक तरफ जहां कोरोना वायरस को लेकर देश और दुनिया भर में दहशत का महौल है, वहीं एक ऐसी भी खबर है जो सुकून देने वाली है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 30, 2020
Coronavirus Good News: कोरोना वायरस से संक्रमित 100 मरीज ठीक होकर जा चुके हैं घर, जानें अब तक का अपडेट

Coronavirus Pandemic: महामारी बन चुका कोरोना वायरस अब तक दुनिया भर में लाखों लोगों की जान ले चुका है। चीन से निकला ये वायरस आज दुनिया के 200 से ज्‍यादा देशों में पहुंच चुका है। कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित देशों में अमेरिका, स्‍पेन, इटली और चीन समेत कई देश हैं। जहां कोरोना वायरस तीसरे चरण में पहुंच चुका है। इन देशों में मरने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस का संक्रमण अपने दूसरे चरण में है। हालांकि, यहां भी मरने वालों की संख्‍या दहाई का अंकड़ा पार चुका है। अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि, भारत के लिए एक अच्‍छी खबर भी है, जो यहां के नागरिकों में व्‍याप्‍त भय को थोड़ा कम कर सकता है।  

ठीक हो चुके हैं कोरोना वायरस से संक्रमित 100 मरीज 

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, भारत में कोरोना से संक्रमित 100 मरीजों को ठीक कर उनके घर भेजा जा चुका है। हालांकि, अगर भारत की बात करें तो कोरोना वायरस संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या 942 है और मरने वालों की संख्या 29 है।

coronavirus-in-india

दिन-रात जुटे हैं डॉक्‍टर और नर्स

संक्रमित 100 मरीजों के ठीक होने के पीछ हमारे डॉक्‍टर्स, नर्स और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मेहनत का नतीजा है। भारत सरकार के साथ-साथ राज्‍य सरकारें भी कोरोना से निपटने के लिए दिन-रात रणनीति बनाने में जुटी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी स्थितियों पर नजर बनाए रखें। आए दिन नागरिकों से टीवी, रेडियो और सोशल मीडिया के माध्‍यम से रूबरू हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: फर्श, बर्तन और सब्जियों पर कितने दिन जीवित रहता है कोरोनावायरस? जानें एक्सपर्ट की सटीक राय

प्रधानमंत्री ने डॉक्‍टर, नर्स और ठीक हुए पेशेंट से की बात

जैसा कि, हम रोजाना टीवी, रेडियो और सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखते और सुनते हैं। वह आए दिन लोगों से संवाद कर रहे हैं। इसी क्रम में, प्रधानमंत्री ने रविवार को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के माध्‍यम से ठीक हुए कोरोना वायरस से संक्रमित व्‍यक्ति से बातचीत कर उनका हालचाल जाना और कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद से ठीक होने तक की जर्नी के बारे में बातचीत की, साथ ही उन्‍होंने कई विशेषज्ञ और नर्स से भी बात की।   

दुनिया में क्‍या है कोरोना की स्थिति

डब्‍ल्‍यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में अब तक कोरोना वायरस 30 हजार लोगों की जान ले चुका है। जबकि, संक्रमित व्‍यक्तियों की संख्‍या 7 लाख के करीब पहुंचने वाली है। मरने वालों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा इटली, स्‍पेन, फ्रांस, चीन, अमेरिका और ईरान में है। इन देशों में मरने वालो की संख्‍या बाकी देशों के मुकाबले सबसे ज्‍यादा है।

Read More Health News In Hindi

Disclaimer