COVID-19: फर्श, बर्तन और सब्जियों पर कितने दिन जीवित रहता है कोरोनावायरस? जानें एक्सपर्ट की सटीक राय

COVID-19: अभी तक कोरोना वायरस की दवा या टीके का अविष्‍कार नहीं किया जा सका है। ऐसे में इसके संक्रमण की रोकथाम के उपाय करना बहुत जरूरी है। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Mar 30, 2020
COVID-19: फर्श, बर्तन और सब्जियों पर कितने दिन जीवित रहता है कोरोनावायरस? जानें एक्सपर्ट की सटीक राय

कोरोना वायरस (COVID-19) आमतौर पर एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में फैलता है। खासकर, जब कोई व्यक्ति खांसी या छींक से संक्रमित होता है, तो उसके खांसने या छींकने पर निकलने वाली सूक्ष्‍म बूंदों में मौजूद वायरस निकलकर किसी सतह पर बैठ जाते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति जब उन बूंदों के संपर्क में आता है, तो ये दूसरे व्यक्ति में पहुंच सकते हैं। यदि आप उस सतह या वस्तु को छूते हैं जिस पर वायरस है और फिर अपने मुंह, नाक या आंखों को स्पर्श करते हैं तो इनके माध्‍यम से वह आपके शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिसके लक्षण कम से कम 5 या 14 दिन में दिखाई देते हैं। 

दरअसल, कोरोना वायरस (कोविड-19) ऐसे सतहों पर रहते हैं जिन्हें आप शायद रोजाना छूते हैं। हालांकि, इसके बारे में विस्‍तार से जानने से पहले ये समझना जरूरी है कि शोधकर्ताओं को अभी भी नोवेल कोरोना वायरस के बारे में बहुत कुछ सीखना है जो COVID-19 का कारण बनता है। जैसा कि वैज्ञानिकों को अभी तक ये नहीं पता चल सका है कि कोरोना वायरस गर्मी, ठंड या धूप के संपर्क में आने के बाद सतहों पर कितनी देर तक रहता है।

coronavirus-in-india

जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर केके अग्रवाल का कहना है कि "आमतौर पर, कोरोनोवायरस और किचन के स्‍लैब (फर्श) और दरवाजों के हैंडल या नॉब्‍स जैसी सतहों पर घंटों तक जीवित रह सकते हैं। हालांकि, कारोना वायरस कब तक जीवित रहता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि सतह किस चीज से बनी है।" 

मेटल (Metal): उदाहरण के तौर पर यह घर के दरवाजों में लगे हैंडल, आभूषण और चांदी के बर्तनों की सतहों पर 5 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। 

लकड़ी (Wood): लकड़ी की बात करें तो यह फर्नीचर और लकड़ी के आभूषणों पर 4 दिनों तक जीवित रह सकते हैं। 

प्‍लास्टिक (Plastics): उदाहरण के तौर, प्‍लास्टिक के बने दूध के कंटेनर और डिटर्जेंट की बॉटल, सब-वे, और बस की सीट, बैकपैक्‍स व लिफ्ट की बटन पर 2 से 3 दिनों तक कोरोना वायरस जीवित रहते हैं। 

स्टेनलेस स्टील (Stainless steel): रेफ्रिजरेटर, स्‍टील के बर्तन, कढ़ाही, सिंक और कुछ पानी के बॉटल जैसी चीजों पर 2 से 3 दिनों तक कोरोना वायरस जीवित रहते हैं।

कागज के गत्‍ते (Cardboard): कागज के गत्‍तों जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वाले बॉक्‍स, ग्रॉसरी के सामान के कागज के बॉक्‍स आदि पर पर 24 घंटों तक कोरोना वायरस जीवित रह सकते हैं।

coronavirus-in-india

कॉपर (Copper): उदाहरण के तौर पर सिक्‍के, चाय की केतली और कुछ कॉपर के बर्तन आदि पर कोरोना वायरस 4 घंटे तक रह सकते हैं। 

एल्‍यूमिनियम (Aluminum): सोडा केन, फ्वाइल और वॉटर बॉटल पर 2 से 8 घंटे तक कोरोना वायरस रहते हैं। 

ग्‍लास (Glass): पानी पीने वाले कांच के ग्‍लास, कप, सीसा और कांच की खिड़कियों पर 5 दिनों तक कोरोना वायरस रह सकते हैं।

मिट्टी के बर्तन (Ceramics): मिट्टी से बने बर्तनों जैसे- कुल्‍हड़, मटके, पॉटरी आदि चीजों पर 5 दिन तक जीवित रहते हैं। 

कागज (Paper): कुछ कोरोना वायरस के स्‍ट्रेन 5 मिनट तक ही कागज पर जीवित रहते हैं और कुछ 5 दिन तक रहते हैं।

फूड (Food): कोरोनावायरस भोजन के संपर्क में आने से फैलता नहीं है। फिर भी, फल और सब्जियों को खाने से पहले पानी से धोना एक अच्छा उपाय है। उनकी सतह पर हो सकने वाले किसी भी कीटाणु को हटाने के लिए उन्हें ब्रश या अपने हाथों से स्क्रब करें। सुपरमार्केट में जाने के बाद अपने हाथ धोएं। 

हालांकि, कोरोना वायरस विभिन्न सतहों पर रह सकते हैं, जैसे कपड़े और काउंटरटॉप्स आदि।

इसे भी पढ़ें: कोरोनावायरस की जंग में एम्‍स (AIIMS)के डॉक्‍टरों ने दिया सुझाव: Stay Home Stay Safe

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए क्‍या करें?

  • कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आप अपने घर और कार्यालय में हर दिन अच्‍छी तरह से सफाई करें, फर्श को क्‍लीन करें और वस्‍तुओं को अच्‍छी तरह से साफ करें। जिसमें यह भी शामिल हैं: किचन का स्‍लैब, सिंक और बर्तन, टेबल्स, दरवाजों के हैंडल्‍स, बाथरूम फिक्स्चर, फ़ोन, कीबोर्ड, रिमोट, टॉयलेट आदि।  
  • घर की सफाई के दौरान स्प्रे या पोंछे का उपयोग करें। यदि सतह गंदी है, तो पहले उन्हें साबुन और पानी से साफ करें और फिर उन्हें कीटाणुरहित करें। फर्श को साफ रखें, भले ही आपके घर में हर कोई स्वस्थ हो। क्‍यों कि, जो लोग संक्रमित हैं उनमें देर से लक्षण दिखाई देते हैं, और वे वायरस को कहीं भी छोड़ सकते हैं। 
  • जब आप दवा की दुकान या सुपरमार्केट जाते हैं, या कुछ भी सामान खरीदकर लाते हैं, तो अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन और गर्म पानी से धोएं।
Inputs: Dr. KK Agarwal & webmd

Read More Articles On Coronavirus In Hindi

Disclaimer