बार-बार नाक में उंगली और चेहरे को छूने की आदत से छुटकारा दिलाएगा ये बैंड, कई रोगों का शिकार होने से बचेंगे आप

कोरोना को रोकने के लिए एक तरफ जहां डॉक्टर चेहरे को छूने से मना कर रहे हैं लेकिन लोग मान नहीं रहे और संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Mar 30, 2020Updated at: Mar 30, 2020
बार-बार नाक में उंगली और चेहरे को छूने की आदत से छुटकारा दिलाएगा ये बैंड, कई रोगों का शिकार होने से बचेंगे आप

UnTouch Band: चीन से पूरी दुनिया में फैले कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए तमाम देश अपने-अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं फिर चाहे वे लॉकडाउन हो या फिर लोगों से घरों में रहने की अपील। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस से लड़ने में जुटी है। इस वायरस के फैलने का सबसे बड़ा कारण है किसी संक्रमित वस्तु को छूना और उसके बाद अपने मुंह, नाक, चेहरे को छूना। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अधिकारी और डॉक्टर्स समेत कई स्वास्थ्य संगठन लोगों से बार-बार चेहरे, आंख, नाक और मुंह को छूने से मना कर रहे हैं लेकिन ये शायद हमारी आदत में है कि हमें बार-बार अपने चेहरा छून पसंद आता है। इस वायरस के फैलने की सबसे बड़ी वजह में से एक हम खुद ही है क्योंकि हम इन छोटी-छोटी बातों पर ध्यान नहीं देते और एक घंटे में कम से कम 23 बार अपने चेहरे को छूते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता हैं? आखिर हमारे हाथ बार-बार चेहरे की ओर क्यों चला जाता है। अगर आपने कभी इस बात पर गौर नहीं किया है तो ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप अपनी इस गंदी आदत से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, ऐसा संभव है आपकी ये आदत छूट सकती है। 

band

बैंड से रुकेगी बार-बार चेहरे को छूने की आदत

दरअसल एक भारतीय कंपनी अनटच (UnTouch) ने एक अनोखा स्मार्ट बैंड तैयार किया है, जिसे आपके बार-बार चेहरे को छूने की आदत को छुड़ाने के लिए बनाया गया है। यूं तो बाजार में आपने बहुत से स्मार्टबैंड देखें और प्रयोग किए होंगे लेकिन हाल ही में लॉन्च हुए इस स्मार्ट बैंड की बात ही अलग है। इस बैंड का नाम अनटच बैंड (UnTouch Band) है, जिसे दूसरे स्मार्ट बैंड की तरह ही तैयार किया गया है। लेकिन इसकी दिखावट पर मतक जाइए। ये बार-बार चेहरे को छूने की आपकी बचपन की आदत को छुड़ा सकता है। दरअसल ये  स्मार्टबैंड, जिसे बाजार में UnTouch Band के नाम से लॉन्च किया गया है, जेस्चर यानी की भाव टेक्नोलॉजी पर काम करता है। 

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन के कारण घर में 'कैद' लग रही है जिंदगी? 'अंतरिक्ष यात्री' ने बताए हैं सीमित जगह में रहने के 5 टिप्स

कैसे काम करता है अनटच बैंड 

आपने अक्सर अपने आस-पास ऐसे लोगों को देखा होगा, जिन्हें बार-बार अपनी नाक में ऊंगली डालने की आदत होती है या फिर खाली बैठे-बैठे वे अपनी बालों या चेहरे को छूते रहते हैं। इस बैंड का काम ये है कि जैसे ही आप नाक के पास अपना हाथ लाते हैं ये डेटा सेव कर लेता है और अगली बार जब भी आप ऐसा करेंगे तो यह वाइब्रेट करना शुरू कर देगा और आपको अलर्ट करेगा। इसके अलावा अगर आपको बार-बार नाखून दांतों से नखून काटने की आदत है तो आप इसका डेटा भी सेव कर इस आदत से भी छुटकारा पा सकते हैं। इस बैंड की सेटिंग के लिए आपको अपने स्मार्टफोन से एक एप डाउनलोड करना होगा। 

untouchband

कहां से मिलेगा ये बैंड 

अगर आपको ये बैंड पसंद आया है और आप अपनी कई आदतों से छुटकारा पाने चाहते हैं तो आप इसे UnTouch Band की कंपनी की वेबसाइट से प्री-ऑर्डर कर मंगा सकते हैं। हालांकि कीमत के बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। आपको बता दें कि कंपनी के मालिक इस बैंड के लिए जेस्चर तकनीस पर काम कर रहे थे। कंपनी के मालिकों ने एक बयान में कहा है कि ऐसा माहौल में जब पूरी दुनिया कोरोनावायरस की चपेट में है और डॉक्टर लोगों से आंख, मुंह, नाक और चेहरे को बार-बार छूने से मना कर रहे हैं तो ऐसे में इस बैंड की जरूरत आपको मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स इन 4 तरीकों को अपनाएं, नहीं महसूस होगी बोरियत

क्या कहते हैं मनोचिकित्सक

कई मनोचिकित्सकों का मानना है कि दुनिया भर में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें बार-बार अपना चेहरा छूने की आदत होती है लेकिन वे ऐसा जानबूझकर नहीं करते हैं बल्कि उनका हाथ अपने आप बार-बार चेहरे पर चला जाता है। असल बात तो ये है कि वह भी चाहते हैं कि उन्हें इस आदत से छुटकारा मिले लेकिन ऐसा नहीं कर पाते है। आखिर ऐसा क्यों होता है, जिसके बारे में मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि कोई भी व्यक्ति जानबूझकर जान बूझकर ऐसा नहीं करता है, बल्कि ये उनके डीएनए का एक हिस्सा होता है और बार-बार अपने आप ऐसा होता रहता है। इस आदत को एकदम से छोड़ पाना मुश्किल होता है लेकिन धीरे-धीरे ऐसा करने से खुद को रोका जा सकता है।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer