लॉकडाउन के कारण घर में 'कैद' लग रही है जिंदगी? 'अंतरिक्ष यात्री' ने बताए हैं सीमित जगह में रहने के 5 टिप्स

छोटी जगह में सीमित लोगों के साथ कैसे रहना चाहिए? एक अंतरिक्ष यात्री ने कुछ ऐसे टिप्स बताए हैं, जो लॉकडाउन के दौरान आपके बड़े काम आ सकती हैं।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 30, 2020
लॉकडाउन के कारण घर में 'कैद' लग रही है जिंदगी? 'अंतरिक्ष यात्री' ने बताए हैं सीमित जगह में रहने के 5 टिप्स

पूरे देश में लॉकडाउन के कारण इन दिनों लोग अपने-अपने घरों में कैद हैं और सीमित संसाधनों में अपना जीवन गुजार रहे हैं। 21वीं सदी में इंसान जितना सामाजिक हो चुका है, उसके अनुसार लोगों को छोटे से घर या एक कमरे में बंद रहकर जीने में काफी परेशानी आ रही है। अब लोग इतने ऊब चुके हैं कि चाहते हैं कि बस जल्द से जल्द लॉकडाउन खत्म हो और उनकी जिंदगी पहले जैसे सामान्य हो जाए। मगर क्या आप जानते हैं कि अंतरिक्ष यात्री यानी एस्ट्रोनॉट आपके घर से भी छोटी जगह में, बिना किसी सामाजिक मेल-जोल के कैसे लंबे समय तक अपनी जिंदगी खुशी से गुजार पाते हैं?

जी हां, एनी मैक्लेन (Anne McClain) नाम की एस्ट्रोनॉट ने ट्विटर पर लोगों को ये बताया कि नासा (National Aeronautics and Space Administration (NASA) में अंतरिक्ष यात्रियों को सीमित जगह में रहने के लिए कैसे तैयार किया जाता है। आइए आपको बताते हैं उनके बताए हुए खास टिप्स।

एनी मैक्लेन लिखती हैं कि नासा के एस्ट्रोनॉट पेगी व्हाइटसन (Peggy Whitson) और साइकोलॉजिस्ट डॉ. अल हॉलैण्ड (Dr. Al Holland) ने इंसानों के स्वभाव का अध्ययन करने के बाद ये टिप्स खोजकर निकाले हैं, जिससे छोटे ग्रुप्स मे काम करना और रहने के लिए जरूरी बातें बताई गई हैं। अंतरिक्ष यात्रियों की भाषा में इन टिप्स को "Expeditionary Behaviours" कहा जाता है।

कम्यूनिकेशन

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए टिप- एनी मैक्लेन लिखती हैं कि ऐसे समय में कम्यूनिकेशन यानी बातचीत करना बहुत जरूरी है। लोगों से बात कीजिए ताकि आप चीजों को सही से समझ पाएं। इसके अलावा सुनना भी बहुत जरूरी है। अपने साथियों से बात करें और उनकी बातें सुनें। किसी भी बड़े कदम को उठाने से पहले सबसे चर्चा करें और जहां आप गलत हों, उसे स्वीकार करें।

आपके लिए टिप- अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवार के लोगों से लगातार संपर्क में रहें और बातचीत करते रहें। इससे आपको उनकी और उन्हें आपकी समस्याओं और भावनाओं का पता चलेगा। जरूरत पड़ने पर आप एक दूसरे की मदद कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें:- WHO की टिप्स: क्वारंटाइन के दौरान कैसा होना चाहिए आपका खानपान? जानें क्या खाएं, क्या न खाएं और क्या कम खाएं

लीडरशिप/फॉलोअरशिप

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए टिप- आपको हमेशा नई चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए और टीम लीडर की बात सुननी चाहिए। एक फॉलोअर को हमेशा अपने लीडर की बात माननी चाहिए।

आपके लिए टिप- इन दिनों क्वारंटाइन के दौरान कई तरह की चुनौतियां आपके सामने आई हैं और आगे भी आएंगी। ऐसी हर चुनौती के लिए आपको तैयार रहना चाहिए। सरकार और प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा बताए दिशा-निर्देशों का पालन करें।

अपनी देखभाल करें

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए टिप- आप मनोवैज्ञानिक और शारीरिक रूप से कितने फिट हैं, इस बात का निरीक्षण करते रहें।

आपके लिए टिप-  अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। अच्छी नींद लें, अच्छा भोजन करें और स्वस्थ रहने के सभी प्रयास करें। चिंता और तनाव बिल्कुल कम करें और मूड अच्छा रखें।

इसे भी पढ़ें:- लॉकडाउन के कारण घर में बैठे-बैठे लगने लगी है ज्यादा भूख तो करें ये 5 काम, नहीं होंगे ओवर-ईटिंग का शिकार

टीम की देखभाल करें

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए टिप- अपने साथ-साथ आपको अपने टीम के लोगों का भी ख्याल रखना चाहिए। आपके अपनी मजबूती और कमजोरी का पता होना चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर आप टीम की मदद कर पाएं।

आपके लिए टिप- लॉकडाउन के दौरान अपने परिवार और पड़ोसियों का भी ख्याल रखें। उनसे बात करते रहें और लोगों से जानकारी जुटाएं। अगर उनके पास कोई चीज नहीं है, तो आप उन्हें दे दें और आपके पास कोई चीज नहीं है, तो आप उनसे ले सकते हैं। इस तरह सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए आपसी सहयोग से काम करें।

एक दूसरे का सहयोग करें

अंतरिक्ष यात्रियों के लिए टिप- पूरे टीम को एक दूसरे को सहयोग करके लक्ष्य को प्राप्त करना चाहिए। अलग-अलग लोगों की राय, विचार, कल्चर, स्किल और पर्सनैलिटी का सम्मान करें।

आपके लिए टिप- आप के साथ रह रहे लोगों की भावनाओं की कद्र करें और घर के फैसलों में उनकी भी राय को जरूर शामिल करें। सभी को स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए एक-दूसरे की जरूरत है। अगर आप कहीं बाहर हैं और किसी दूसरे कल्चर वाले लोगों के साथ रह रहे हैं, तो उनका भी सम्मान करें।

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer