लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स इन 4 तरीकों को अपनाएं, नहीं महसूस होगी बोरियत

अगर आप भी लॉकडाउन के दौरान घर पर बोरियत महसूस कर रहे हैं तो कुछ इस तरह अपने दिन को बनाएं अच्छा। 

 
Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 30, 2020Updated at: Mar 30, 2020
लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स इन 4 तरीकों को अपनाएं, नहीं महसूस होगी बोरियत

देशभर में कोरोना वायरस के खतरे को रोकने के लिए सरकार ने 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया है। ऐसे में लोगों को थोड़ी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ रहा है। लेकिन कोरोना वायरस से बचाव के लिए लॉकडाउन एक बेहतर विकल्प है। स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स इस समय घर पर काफी बोरियत महसूस कर रहे हैं और उनके पास कुछ खास करने के लिए नहीं है। यही वजह है कि ज्यादातर स्टूडेंट्स मोबाइल या फिर टीवी में ही सारा समय बिता रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं घर पर आप मोबाइल और टीवी की जगह कई ऐसी चीजें कर सकते हैं जिससे आप लॉकडाउन के दौरान बोरियत महसूस नहीं करेंगे। इसके साथ ही आपको कई नई चीजों का अनुभव करने का मौका भी मिल सकेगा। 

अक्सर कुछ स्टूडेंट्स सोचते होंगे कि वो ऐसा क्या करें जिससे उनका मन भी लगा रहे, उन्हें कुछ सीखने को भी मिले साथ ही वो मोबाइल और टीवी से ज्यादा देर तक दूर रहें। लेकिन ऐसे में विकल्प तलाशना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको बताते हैं कि आप लॉकडाउन के दौरान कैसे आप अपने आपको व्यस्त रखने के साथ अपनी बोरियत को दूर कर सकते हैं। 

yoga

फिटनेस 

घर पर कुछ ऐसा तलाशना जो आपके दिन को बेहतर बना सके वो भी ऐसे समय में जब आपके पास न तो कोई विकल्प हो और न ही किसी चीज का साधन, तो ऐसे में आप सबसे पहले अपनी डेली रूटीन में बदलाव करें। आप रोजाना सुबह उठ कर योगा या एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप कोशिश करें कि सुबह के समय थोड़ा जल्दी उठ सके। एक्सरसाइज औऱ योगा नियमित रूप से करने से आप अपने आपको फिट रख सकते हैं साथ ही आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। वहीं, आप कई बीमारियों के खतरे से भी अपने आपको दूर रख सकते हैं। इसके अलावा आप रोजाना ध्यान भी लगा सकते हैं जिससे आपका तनाव भी दूर रहेगा और आप अपने आपको तनावमुक्त महसूस कर सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: आपका बच्चा भी पढ़ाई से भागता है दूर? इन संकेतों से पहचानें कहीं बच्चे में सीखने की अक्षमता तो नहीं

पौधे लगा सकते हैं

आप घर पर पौधे लगाने की कोशिश सकते हैं, आप उन पौधों को लगाएं जो काफी आसानी से लग जाते हों। जैसे- एलोवेरा, तुलसी और टमाटर। इस तरह के पौधे काफी आसानी से लगाए जा सकते हैं और वो भी कहीं भी। इससे आपकी रूची धीरे-धीरे वातावरण को सुधारने में लगने लगेगी। 

पेंटिंग करें

पेंटिंग एक तरह से अपनी भावनाओं को बयां करने का एक बहुत ही बेहतरीन विकल्प है। इससे आपकी क्रिएटीविटी भी बढ़ती है साथ ही आप अपने आपको ताजा भी महसूस करते हैं। आपके लिए लॉकडाउन के दौरान ये सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: माता-पिता अपने एथलीट बच्चों का ऐसे रखें खास ख्याल, जानें युवा एथलीटों की विशेष डाइट प्लान

परिवार के साथ समय बिताएं

कई लोग अक्सर कोशिश करते हैं कि कब उन्हें समय मिले की वो अपने परिवार के साथ ज्यादा समय बिता सकें। लेकिन ऐसा बहुत कम हो पाता है। लॉकडाउन के दौरान वायरस से बचने के लिए हम सभी अपने-अपने घरों में हैं, ऐसे में आप अपने परिवार के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं और घर पर ही मनोरंजन करें। 

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer