हर दिल पर राज करते हैं इन 10 क्‍वालिटी वाले पुरूष

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 24, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • अच्‍छे गुण अच्‍छे व्‍यक्तित्‍व की पहचान होती है
  • वह हर किसी के दिलों पर राज कर सकते हैं
  • जिन लोगों की सोच अच्‍छी होती हैं वे हर जगह चमक बिखेरते है

अच्‍छे गुण अच्‍छे व्‍यक्तित्‍व की पहचान होती है। जिनमें ऐसे गुण हैं वह हर किसी के दिलों पर राज कर सकते हैं। जिन लोगों की सोच और आदतें अच्‍छी होती हैं वे लोग अपने घर, पड़ोस, ऑफिस यहां तक कि हर जगह वह अपनी चमक बिखेरते है। तो चलिए आज हम आपको पुरूषों से जुड़ी ऐसी ही 10 क्‍वालिटी के बारे में बता रहे हैं जो उन्‍हें लोगों से से अलग दिखाती है।

इसे भी पढ़ें: इस मामले में पुरूषों से ज्‍यादा ताकतवर होती हैं महिलाएं

महिलाओं की इज्जत करते हैं

एक महान पुरुष को कभी भी अपने जीवन में महिलाओं की कमी नहीं खलती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि वो महिलाओं की इज्जत नहीं करते हैं। अगर उन्हें जीवन में सच्चा प्यार मिलता है तो वो उसे प्यार और इज्जत दोनों देते हैं।

कुछ करने से पहले सोचना

एक अच्छा और महान पुरुष की निशानी होती है कि वो कुछ भी करने से पहले जरूर सोचता है। वो कोई भी निर्णय भावनाओं में बह के नहीं करता है। पहले स्थितियों और लोगों को समझता है और उसके बाद ही प्रतिक्रिया देता है।  

अपनों के लिए हमेशा मौजूद

एक अच्छे पुरुष की पहचान है कि वो आपने साथी, दोस्तों और परिवार के लिए हमेशा उपलब्ध हाते हैं। वो चाहे कितना भी व्यस्त क्यों ना हो अपने लोगों के लिए वक्त निकाल ही लेते हैं।  

सेंस ऑफ ह्यूमर

एक इंसान अपनी समझदारी से ही महान बनता है। जो लोग यह जानते हैं कि उन्हें कब कहां क्या बोलना है वो वाकई में महान होते हैं। कई बार लोग एक गंभीर माहौल में भी मजाक करते हैं लेकिन महान पुरुष मौके की पहचान करके ही बोलते हैं।

सच का देते हैं साथ

वो जिस चीज पर भरोसा करते हैं उसके पक्ष में खड़े होने से डरते नहीं है। जो भी उन्हें सही लगता है वो किसी के सामने कहने से हिचकते नहीं है। उन्हें किसी के स्वीकार्य की जरूरत नहीं होती है। अपने किए हुए काम की जिम्मेदारी लेने भी नहीं डरते हैं वो।  

सहनशीलता

एक अच्छे पुरुष में एक गुण जो देखने को मिलता है वो है सहनशक्ति। आम लोग हर बहुत जल्दी घबरा जाते हैं लेकिन वो हर छोटी-छोटी बातों या समस्याओं से विचलित नहीं होता है बल्कि उसका सामना करता है और उससे बाहर आने के बारे में सोचता है।  

गलतियों से सीखना

जो पुरुष अपनी गलतियों से सीख लेते हैं वो ही अच्छे और महान पुरुष कहलाते हैं। अपनी गलतियों को छिपाने के लिए किसी और पर दोष मढ़ना इन्हें नहीं आता है। वो गलती पर मापी मांगने से भी नहीं शर्माते हैं।

ईमानदार होना

एक अच्छा और महान पुरुष अपनी ईमानदारी के लिए जाना जाता है। वो ना सिर्फ ऑफिस में बल्कि अपनी निजी जिंदगी में भी अपनी ईमानदारी कायम रखता है। दूसरों के प्रति आदर का भाव और विश्वसनीयता का गुण इनके अंदर कूट-कूट कर भरा होता है।

योजना बनाना

वो अच्छी तरह से जानते हैं कि उन्हें कब क्या करना है। इसके लिए उनके पास पूरी योजना होती है। इसकी मदद से वो अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं जिससे सफलता उनके कदम चूमती है।

दुख में भी हंसना

यह हर किसी के बस की बात नहीं होती है। जो लोग दुख का सामना हंसते और मुस्कारते हुए करते हैं वो ही आगे चलकर महान बनते हैं। दुख में अपने दिमाग को शांत रखना सिर्फ महान पुरुष को ही आता है।

 

Read More Articles On Men's Health In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES1 Vote 3783 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर