इन 2 मूव्‍स से पैरों को बनायें मजबूत और स्थिर

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 11, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • इन मूव्‍स से पैरों में होने वाली समस्‍या से होगा बचाव।
  • ब्रिज रोल और कॉर्क्‍सक्रिउ मूव्‍स का कीजिए अभ्‍यास।
  • इसे एक दिन के अंतराल पर सप्‍ताह में तीन दिन कीजिए।

पैरों पर ही पूरे शरीर का भार होता है, तो पैरों को मजबूत और स्थि‍र बनाना बहुत जरूरी है। लेकिन लोग अक्‍सर शरीर के ऊपरी अंगों का व्‍यायाम करते हैं, एब्‍स बनाते हैं, बाइसेप्‍स, ट्राइसेप्‍स और कंधों को चौड़ा करने के चक्‍कर में पैरों को भूल जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पैरों को बिलकुल भी अनदेखा न करें और उसे मजबूत और स्थिर बनाने वाले व्‍यायाम करें। इस लेख में हम आपको दो ऐसे व्‍यायाम के बारे में बता रहे हैं जिसके अभ्‍यास से आपके पैर मजबूत और स्थिर बनेगे। इस मूव्‍स को करने से पैरों में रक्‍त संचार सुचारु होता है और वैरीकोज वेंस का खतरा कम होता है। इसके 12 राउंड के 2-3 सेट करें, इसे सप्‍ताह में तीन दिन (एक दिन के अंतराल पर) करें। इस मूव्‍स को करने के तरीके के बारे में हम आपको इस लेख में बता रहे हैं।

इसे भी पढ़ें : इन 3 कारणों से रात में भी करें वर्कआउट

 

Firm Your Energetic Legs in Hindi

 

ब्रिज रोल (BRIDGE ROLL)

इसे करने के लिए अपने पीठ के बल चटाई पर लेट जायें। अपने दोनों हाथों को साइड में रखते हुए अपने कमर के निचले हिस्‍से को उठाकर बॉल पर रखें। अब अपने घुटनों को मोड़ते हुए बॉल को अपनी तरफ ले जायें, कुछ सेकेंड रुककर बॉल अपने से दूर ले जायें। इस क्रिया को दोहरायें। इसे थोड़ा सा बेहतर बनाने के लिए आप अपने एक पैर ऊपर की तरफ करके दूसरे पैर से य‍ह अभ्‍यास करें। ध्‍यान रहे इसमें एक बार में एक ही पैर का प्रयोग करें। इससे आपकी कैलोरी दौड़ने से अधिक बर्न होती है।


कॉर्क्‍सक्रिउ (CORKSCREW)


इसे भी पढ़ें : बॉडी बिल्डिंग स्टेरॉयड दिल के लिए हैं खतरनाक

पैरों को मजबूत और स्थिर बनाने के लिए यह दूसरा मूव है। यह ब्रिज रोल की तरह ही है लेकिन इसमें अधिक मेहनत लगती है और इसका फायदा भी अधिक होता है। इसे करने के लिए पीठ के बल लेटकर अपने घुटनों के बीच में बॉल रख लीजिए। ध्‍यान रहे कि आपके पैर ऊपर की तरफ हवा में होने चाहिए। फिर अपने दोनों पैरों को एक-दूसरी तरफ घुमाइये, फिर एक पैर को थोड़ा नीचे की तरफ ले आयें और कुछ सेकेंड के लिए रुकें। फिर दूसरे पैर को थोड़ा ऊपर की तरफ उठायें। इस क्रिया को दोहरायें। इससे पैरों में सूजन और वैरीकोज वेंस में होने वाली समस्‍याओं से छुटकारा मिलेगा। इसे 5 से 10 मिनट कर सकते हैं। इन मूव्‍स को अगर आपको करने में समस्‍या हो रही हो तो एक बार अपने फिटनेस ट्रेनर की मदद से इसका अभ्‍यास करें।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES33 Votes 9885 Views 1 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर