दूसरे अंगों की तुलना में शरीर के ये अंग क्‍यों बढ़ते हैं जल्‍दी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 10, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • यूसीएलए मेडिकल स्कूल में आनुवंशिक विज्ञानी स्टीव होर्वाथ का शोध।
  • 51 विभिन्न कोशिकाओं और ऊतकों के 8000 नमूनों से डेटा को देखा।
  • हमारी जैविक घड़ी की टिक-टिक दर जीवन भर में एक ही नहीं रहती।
  • ट्यूमर के ऊतक, स्वस्थ ऊतक की तुलना में औसतन 36 साल बड़े होते हैं।

एक नए शोध से पता चला है कि हमारे शरीर के सारे टिशु समान दर से नहीं बढ़ते हैं। जीनोम बायलॉजी नामक जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार यूसीएलए मेडिकल स्कूल में आनुवंशिक विज्ञानी स्टीव होर्वाथ ने मानव ऊतकों की जैविक उम्र को मापने के लिए एक नया तरीके की खोज की है।

 

Body Parts Age Faster in Hindi

 

ऊतकों और कोशिकाओं की उम्र नापने वाली क्लॉक

माप बनाने के लिए होर्वाथ ने 51 विभिन्न कोशिकाओं और ऊतकों के 8000 नमूनों से डेटा को देखा। उन्होंने मिथाइलेशन (methylation) का अध्ययन किया, (मिथाइलेशन डीएनए की संरचना में परिवर्तन और जीन को चालू व बंद करने की एक प्रक्रिया होती है)। उन्होंने देखा कि नवजात कोशिकाओं विशेष ऊतकों में बदल रही हैं। लेकिन जब एक बार विशेष ऊतक कोशिकाएं पैदा होती हैं, तो वे अनकी आयु बढ़ने वाले कारकों के संपर्क में भी आ जाती हैं तथा उनके डीएनए व मेथिलिकरण से जुड़ने लगती हैं। उदाहरण के लिये, हृदय कोशिकाएं, त्वचा कोशिकाओं की तुलना में डीएनए के विभिन्न परिवर्तनों से गुजरती हैं। स्टीव होर्वाथ के अनुसार इस क्लॉक को बनाना के पीछे उनका मकसद, उम्र के तेज़ या धीमे बढ़ने वाले कारकों के प्रति वैज्ञानिकों की समझ में सुधार के लिये मदद करना है।

हमारी जैविक घड़ी की टिक-टिक दर जीवन भर में एक ही नहीं रहती। होर्वाथ ने खोजा कि ज ब हम पैदा होते हैं और हमारा शरीर तेजी से बढ़ कहा होता है तो ये घटी तेज चलती है। लेकिन जैसे ही हम बीस के होते हैं तो यह घटी धीमे व ज्यादा स्थिर दर से चलती है। स्टीन ने यह भी पाया कि एक ही व्यक्ति के विभिन्न ऊतक अलग दरों पर बूढ़े होते हैं। जैसे स्तन शरीर के सबसे बूढ़े ऊतक होते हैं।

 

 Body Parts Age Faster in Hindi

 

कैंसर ऊतकों को मापा गया

स्टीव के अनुसार स्वस्थ स्तन के ऊतक किसी महिला के शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में लगभग दो से तीन साल पुराने होते हैं। लेकिन कैंसर ऊतकों के पास वाले स्वस्थ ऊतक किसी महिला के शरीर से औसत 12 साल अधिक उम्र के होते हैं। स्टीव ने कैंसर की कोशिकाओं की उम्र को भी मापा। तो जैविक घड़ी ने दिखाया कि ट्यूमर के ऊतक सामान्य स्वस्थ मानव ऊतक की तुलना में औसतन 36 साल बड़े होते हैं।


ऊतकों की ये डीएनए आयु पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग हैं। स्टीव के अनुसार भविष्य में, जैसे-जैसे अधिक डेटा नमूनों का विश्लेषण किया जाएगा, यह घड़ी और अधिक सटीक हो जाएगी।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES10 Votes 2802 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर