फिट रहने के लिए जिम

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Feb 12, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • सेहतमंद रहने के लिए जाएं जिम।
  • योग्य प्रशिक्षक से ही लें मार्गदर्शन।
  • ध्यान रहें, जिम हो जरूरी सुविधायें।
  • संगीत कर देता है वर्कआउट बेहतर।

जिम जाना सिर्फ शगल ही नहीं, बल्कि जरूरत भी है। फिटनेस और तंदुरुस्‍त शरीर पाने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग, खासतौर पर युवा जिम जाते हैं। आइए जानें कि जिम ज्‍वाइन करने से पहले आपको किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।योग्य फिटनेस प्रशिक्षक व्यायाम के विज्ञान से बहुत अच्छी तरह से वाकिफ होते हैं और एक सुरक्षित और प्रभावी कसरत योजना के माध्यम से आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं। कई जिम एक व्यक्तिगत ट्रेनर की सुविधा प्रदान करते हैं। यह महंगा है लेकिन दिनचर्या के लायक है क्योंकि इससे आप निरंतर एक विशेषज्ञ की निगरानी में प्रशिक्षिण लेते हैं और आपको पक्के परिणाम प्राप्त होंगे।

[इसे भी पढ़ें- ऐसे पाएं सिक्‍स पैक एब्‍स]

 

  • जिम आकार में न तो बहुत छोटा हो और न ही बहुत बड़ा। एक जिम जो बहुत छोटा है उसमें आपको उपकरणों का इसतेमाल करने के लिए अपने पर बारी के लिए इंतजार करना पड़ेगा और इस तरह आप अपनी कसरत की लय बना कर नहीं रख सकते। अगर एक जिम काफी बड़ा है तो आप अलग-थलग महसूस करेंगे और प्रेरणा से भरपूर जिम के वातावरण में व्यायाम करने की इच्छा पूरी नहीं होगी। आप अपने आस-पास अधिक लोगों को न देख कर हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं।हमेशा एक अच्छा जिम चुनें जो आपके घर या कार्यस्थल के करीब हो। यह आपके व्यायाम की नियमितता को सुनिश्चित करेगा।
  • जिम द्वारा उपलब्ध कराए गए फिटनेस प्रशिक्षक या व्यक्तिगत प्रशिक्षक प्रदान दिखने में अच्छे लगने चाहिए और वेल ग्रूम्ड होने चाहिए। वे एक प्रसिद्ध संगठन द्वारा प्रमाणित होने चाहिए। प्रशिक्षकों से बात करें और उनसे उनकी योग्यता के बारे में पूछने में संकोच न करें।


  • एक व्यायामशाला में एरोबिक गतिविधियों और वजन प्रशिक्षण के लिए अलग अलग भाग होने चाहिए जहां पर्याप्त जगह हो। एक व्यायामशाला के कार्डियो श्वसन भाग में कम से कम ट्रेडमिलस, इलिप्टीकल ट्रेनर और स्टेशनरी बाइकस की एक पंकति होनी चाहिए। वजन प्रशिक्षण क्षेत्र में वजन मशीनें, केबल सेट अप, विभिन्न बेंच और कुछ वेट्स जैसे डंबेलस, बारबेलस, वेट प्लेटस और ऐंकल वेट्स होने चाहिए।
  • मेडिसिन बॉलस और स्विस बॉलस अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकती हैं। वहा पर एक चेंज रूम और लॉकर की सुविधा भी होनी चाहिए। यदि आप अपने व्यायाम सत्र के बाद जिम से सीधे ऑफिस जाना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें कि जिम में शावर की सुविधा उपलब्ध हो।



[इसे भी पढ़ें- जिम जाने वालों का आहार कैसा हो]

 

  • किसी भी फैंसी सामान के प्रति आकर्षित न हों। जिम का वातावरण स्वच्छ, साफ, वातानुकूलित और अच्छी तरह संवातित होना चाहिए। प्रकाश की व्यवस्था अच्छी होनी चाहिए और एक अन्य बहुत महत्वपूर्ण पहलू अच्छा संगीत है।

 

अच्छा संगीत से आप जिम में अच्छे से काम कर सकते हैं। जिस जिम को आप चुनते हैं उसे आपको एक ऐसा वातावरण देना चाहिए जो आपको ऊर्जावान रखने और आपके वर्कआउट्स को प्रेरित करने में मदद करे। यह महत्वपूर्ण है कि समग्र वातावरण आप सहज महसूस करता है और एक अच्छे काम के लिए मूड में रखता है।

 

 

Image Source-getty

Read More Articles on Diet and Nutrition in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES13 Votes 45866 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर