जिम जाने वालों का आहार कैसा हो

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 26, 2012
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • जिम जाने वालों को लेना चाहिए अधिक प्रोटीनयुक्‍त भोजन।
  • संतुलित आहार होना चाहिए उनकी पहली प्राथमिकता।
  • सूखे मेवों से उन्‍हें मिलता है जरूरी पोषण और ऊर्जा।
  • चिकन, मटन और अंडे से भी मिलता है प्रोटीन।

जिम जाने से हमारी मांसपेशियों को ताकत और क्षमता मिलती है, लेकिन लोग अक्‍सर व्‍यायाम के साथ सही भोजन का तालमेल नहीं बैठा पाते हैं, जिसका खामियाजा उनकी सेहत को उठाना पड़ता है। इसलिए जितना जरूरी जिम जाकर कसरत करना है, उतना ही जरूरी सही आहार का सेवन करना भी है। 

बदलती लाइफस्टाइल और सेलीब्रेटीज को देखकर युवाओं में जिम जाने का चलन सा हो गया है। हर कोई अपने शरीर को वी-शेप देने की कोशिश करता है। इसके लिए लोग कई घंटे जिम में अपना पसीना बहाते हैं। जिम करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

अक्‍सर जिम जाने वाले लोग खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिससे शरीर को मजबूती मिलने के बजाय नुकसान होता है। इसलिए जिम जाना जितना जरूरी है उससे कही ज्यादा जरूरी है हेल्थी आहार योजना। स्वस्थ आहार लेने से शरीर को प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम मिलता है। आइए हम आपको बताते हैं कि जिम की ट्रेनिंग के दौरान आपका खान-पान कैसा हो।

यदि आप वर्कआउट करके अपना शरीर सुडौल बनाना चाहते हैं तो आपकी डाइट में हाई प्रोटीन होना चाहिए। इसके अलावा आपकी डाइट में 50 से 60 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट, 10-15 प्रतिशत प्रोटीन और 25 से 30 प्रतिशत वसा होनी चाहिए।

Diet during Gy

 

संतुलित आहार

मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने के लिए प्रोटीन, मिनरल्स विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट का बहुत महत्व होता है। इसलिए फिट रहने के लिए जिम करने वाले को न्यूट्रीशन्स से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। मसल्स बनाने के लिए संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा प्रोटीन शेक या सप्लीमेंट्स का सहारा न लें क्योंकि इसके अधिक नुकसान हैं।

 

हरी सब्जियां

पालक और अन्य हरी सब्जियां जिम जाने वाले के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। हरी सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है। हरी सब्जियां खाने से मांसपेशियां अच्छे से काम करती हैं। इसके अलावा हरी सब्जियां वर्कआउट के बाद शरीर को रिलैक्स भी प्रदान करती हैं।

 

साबुत अनाज

अगर जिम के दौरान उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट न मिले तो मांसपेशियां कमज़ोर होने लगती है। इसलिए शरीर को भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स देने के लिए साबुत अनाज खाना चाहिए। साबुत अनाज जैसे – चावल, गेहूं, बाजरा, दलिया आदि हैं। यदि आपके पास ज्यादा एनर्जी होगी तो आप ज्यादा देर तक व्‍यायाम कर सकते हैं।

 

फल

ताजे फल जिम के दौरान शरीर का ऊर्जा प्रदान करने के लिए बहुत ही आवश्यक हैं। संतरा और सेब मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण फल हैं। संतरे में विटामिन बी और सेब में पेक्टिन पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं।

 

सूखे मेवे

सूखे मेवे में प्रोटीन ओर विटामिन की ज्यादा मात्रा होती है। हालांकि इनमें फैट भी अच्छी मात्रा में होता है लेकिन यह स्वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक नहीं होता है और इससे मोटापा नहीं बढता है। जिम करने वाले को हर रोज लगभग, 15-20 बादाम, काजू और अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए।

Diet during Gymming

 

चिकन, मटन और अंडा

अंडा, मांस और चिकन प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम के सबसे अच्छे स्रोत हैं। इनमें प्रोटीन और विटामिन के साथ-सा‍थ एमिनो एसिड भी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। इनको अपने डाइट प्लान में शामिल करने से शरीर को सुडौल बनाने में सहायता मिलती है और जिम के दौरान शरीर में कमजोरी नहीं होती है।

 

पानी

पानी हमारे शरीर के जोडों, मांसपेशियों आदि में नमी बनाए रखता है। पानी की कमी से डिहाइड्रेशन, जोडों व मांसपेशियों में जकडन, दर्द आदि हो सकता है। पानी पीने से मोटापा कम होता है और शरीर से रासायनिक विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसलिए जिम जाने वाले को पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।



जिम की ट्रेनिंग किसी विशेषज्ञ के निर्देशन में ही लेनी चाहिए। जिम के बाद शरीर को थोडी देर के लिए आराम देना चाहिए। जिससे दिमाग स्थिर होता है।

 

Read More Articles on Diet Plan in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES190 Votes 34638 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर