सिक्स पैक के लिए आहार योजना

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Nov 25, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

six packs ke liye diet plan

यदि आप सिक्स पैक अँब के लिए एक उपयुक्त आहार योजना की खोज कर रहे हैं, तो यहाँ कुछ सुझाव दिये गये हैं, जिसका पालन किया जाना चाहिए। शुरूवात करने के लिए, यह ध्यान में रखना हैं, की भूखा रहना ज्यादा खाने से भी बुरा होगा।इसलिए, नियमित अंतराल पर पेट भरने पर विचार करें।आदर्श रूप में, आप को पूरे दिन में चार से पांच छोटे भोजन पर विचार करना है, जिससे ज्यादा खाने से आप बचेंगे। जितना संभव हो वसायुक्त पदार्थों से बचे। कार्बोहाइड्रेट भी मध्यम मात्रा में खाने चाहिए। आपके भोजन में अधिकांश रुप में प्रोटीन और फाइबर उच्च मात्रा में और वसा और शर्करा कम मात्रा में होने वाले खाद्यपदार्थों को शामिल करना चाहिए।
 
सिक्स पैक ऐब्स के लिए आहार योजना
 
आदर्श रूप में, नाश्ता दिन का सबसे बड़ा भोजन होना चाहिए। क्योंकि यह आपके दैनिक गतिविधियों के दौरान आसानी से पचता हैं। एक भारी नाश्ता करने से आप दिन भर में पूरा कार्यक्षम रखने में भी मदद करेगा। एक अच्छा नाश्ता चयापचय को आवश्यक प्रोत्साहन की प्राप्ती भी सुनिश्चित करता है। जिसके परिणाम के रूप में, कैलोरी तेजी से आत्मसात की जाती हैं। थोडी सी सलाद, एक कटोरी ब्राऊन राईस या पूरे गेहूं की दो डबलरोटी और एक चिकन का टुकड़ा नाश्ते के लिए सर्वोत्कृष्ट हैं।

  • नाश्ते के लगभग तीन घंटे के बाद एक चिकन या टर्की सैंडविच खाऐं।
  • सिक्स पैक ऐब्स के लिए एक आहार योजना में दोपहर का भोजन आमतौर पर नाश्ते की तुलना में हल्का और इस नाश्ते के तीन घंटे के आसपास लेना चाहिए। एक कटोरी वसा मुक्त चीज, उबले हुए शकरकंद के जोड़े और आठ औंस के आसपास माँस का एक टुकडा लेने का विचार करे।
  • शाम के नाश्ते में एक अंडे के सफेद से बने आमलेट के सैंडविच का समावेश होना चाहिए।  आप केवल पूरे गेहूं से बनी डबलोरोटी खा रहे हैं, यह सुनिश्चित करें। परिष्कृत आटे से बनी डबलरोटी काफी कैलोरी को जोड़ सकती हैं।
  • सिक्स पैक ऐब्स के लिए आदर्श आहार योजना में, रात का खाना दिन के तीन मुख्य भोजन के बीच में सबसे हल्का होना चाहिए। क्योंकि रात का खाना, दिन के अंत में लिया जाता है, उसके बाद कोई भी पर्याप्त गतिविधि नहीं होती है। इसलिए, रात के खाने में ली गयी कैलोरी को जलाना कठिन होता हैं। अप्रयुक्त कैलोरी वसा के रुप में जमा होती हैं। रात के खाने में एक कटोरी पूरे गेहूं से बने पास्ता, छोटे आकार का सलाद और आठ औंस वसायुक्त मछली लेने का सोचें। आप पसंदीदा विकल्प के रूप में सामन और ट्यूना के बीच चयन कर सकते है।


सिक्स पैक ऐब्स पाने के लिए एक आहार योजना से चिपके रहने में निर्भिक समर्पिपता की आवश्यकता होगी। हालांकि, आप अपने भोजन की अच्छी योजना बना सकते हैं, क्योंकि जो दिखता हैं, वह सभी मुश्किल नहीं होता। तो जब आप अपनी आहार योजना तय करते हैं, तब उसे बरकरार चालू रखने के लिए योजना में पर्याप्त विविधता रखना सुनिश्चित करें।

Write a Review
Is it Helpful Article?YES524 Votes 34096 Views 1 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • prithvi nath05 Feb 2012

    plz acsha hota six pack ke liye vegiterian ahar ke bare mein batatey

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर