डाइट में लेंगे ये 4 चीजें, तो स्किन कभी नहीं होगी डल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 10, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ओमेगा 3 और ओमेगा 6 हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं।
  • सौंदर्य के लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स और न जाने क्या क्या इस्तेमाल करते हैं।
  • ड्राई फ्रूट्स का संतुलित मात्रा में सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है।

हर व्यक्ति चाहता है कि उसकी स्किन हमेशा निखरती हुई और फ्रेश दिखे। जिसके लिए लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स और न जाने क्या क्या इस्तेमाल करते हैं। इसके बावजूद स्किन हमेशा डल रहती है। इसकी सबसे बडी वजह यही है कि जब तक आपकी त्वचा को खानपान के जरिये सही पोषण नहीं मिलेगा, तब तक उसमें निखार नहीं आएगा। सच्चाई तो यही है कि जब आप पूरी तरह स्वस्थ होंगी तो उसका असर त्वचा पर भी स्पष्ट रूप से दिखाई देगा। इसलिए अगर आप आकर्षक और कमनीय त्वचा पाना चाहती हैं तो अपनी फूड हैबिट में आज ही से बदलाव लाने की शुरुआत कर दें। इसके लिए आपको इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल

जिंकयुक्त खाद्य पदार्थो जैसे- चिकेन, मछली, रेड मीट और ड्राई फ्रूट्स का संतुलित मात्रा में सेवन त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होता है। त्वचा की जान हैं विटमिन ई और फैट हमारी त्वचा की कोशिकाओं के स्वस्थ विकास के लिए विटमिन ई बहुत जरूरी है। खुबानी, बादाम, चिलगोजे और अखरोट साहित प्राय: सभी सूखे मेवों में विटमिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा सूरजमुखी और कॉर्न से बने तेल में भी भरपूर मात्रा में विटमिन ई पाया जाता है। कुछ स्त्रियां वजन बढने के डर से घी-तेल और ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल पूरी तरह बंद कर देती हैं। ऐसा करना त्वचा की सेहत के लिए ठीक नहीं है। मोनो सैचुरेटेड और पॉली अनसैचुरेटेड फैट हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी है। इनसे मिलने वाला फैटी एसिड कुदरती तौर पर हमारी त्वचा की नमी बरकरार रखता है।

इसे भी पढ़ें : आपकी खूबसूरती को बर्बाद कर रही हैं ये 6 बुरी आदतें, छोड़ दें इन्‍हें

चोकरयुक्त आटा बढ़ाएं इम्युनिटी

कभी आपने सोचा है कि पुरुषों की तुलना में स्त्रियों की त्वचा में ज्यादा चमक क्यों होती हैं? दरअसल यह फीमेल हॉर्मोन एस्ट्रोजेन की वजह से संभव होता है। अपने शरीर में इस हॉर्मोन की मात्रा बढाने के लिए साबुत अनाजों, चोकरयुक्त आटे से बनी रोटी, फ्लैक्स सीड और सोयाबीन का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। इन चीजों में मौजूद फाइटो-एस्ट्रोजेन नामक तत्व त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है।

फ्लैक्स सीड ऑयल

फ्लैक्स सीड ऑयल, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 हमारी त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं। ये दोनों ऐसे फैटी एसिड हैं, जिनका निर्माण हमारे शरीर के भीतर नहीं होता और इनके लिए हमें पूरी तरह अपनी डाइट पर निर्भर रहना पडता है। फ्लैक्स सीड ऑयल, अखरोट, बादाम और मछली के सेवन से इन तत्वों की पूर्ति हो जाती है। ओमेगा-3 फैटी एसिड में कई ऐसे तत्व पाए जाते है, जो त्वचा को जलन और खुजली जैसी समस्याओं से बचाते हैं।

इसे भी पढ़ें : हील्‍स पहनने से पैरों में हो गया दर्द तो इन 7 नुस्‍खों से तुरंत पाए आराम

ये चीजें स्किन के लिए हैं हानिकारक

जंक फूड, घी-तेल, कोल्ड ड्रिंक्स और मिठाइयों का सेवन सीमित मात्रा में करें। अगर इन चीजों का बहुत ज्यादा सेवन किया जाए तो इन्हें ऊर्जा में बदलने के लिए हमारा पैंक्रियॉज अधिक मात्रा में इंसुलिन बनाने लगता है। इसकी अधिक मात्रा त्वचा में मौजूद कोलेजन नामक जरूरी प्रोटीन को नष्ट करने लगती है और इसके अभाव में त्वचा पर असमय झुर्रियां पडने लगती हैं।

त्वचा में रंगत लाती हैं ये चीजें

पानी एक ऐसा उपाय है जो त्वचा का ख्याल रखने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। रोजाना कम से कम आठ से दस ग्लास पानी जरूर पीएं। पानी हमारी त्वचा को रूखेपन से बचाकर उसकी प्राकृतिक नमी बरकरार रखता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर के सभी नुकसानदेह तत्व यूरिनरी और बॉवल सिस्टम के जरिये शरीर से बाहर निकल जाते हैं और इसका असर आपकी त्वचा पर भी नजर आता है। पानी के अलावा ताजे फलों का जूस, छाछ, लस्सी, नीबू की शिकंजी और नारियल पानी का सेवन भी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1380 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर