संक्रमण से मासिक धर्म प्रभावित

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 10, 2011
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

sankraman se menstruation prabhavit in hindiयोनि खमीर संक्रमण दिन ब दिन अधिक से अधिक आम होते जा रहे हैं। उनके विशेष लक्षणों में आम तौर पर पेशाब के समय एक जलन, मोटा सफेद योनि स्राव, योनि क्षेत्र में और चारों ओर खुजली, संभोग के दौरान दर्दनाक सनसनी इ. होते दिखते हैं।  खमीर संक्रमण होने का प्राथमिक कारण, अच्छे बैक्टीरिया के विनियमन में कमी होना हैं। यदि आप खमीर संक्रमण से पीड़ित होते हैं, तो आपके दिमाग मे एक विचार जरूर आएगा कि क्या इससे आपकी मासिक धर्म प्रभावित हो सकता हैं?

खमीर संक्रमण आपके मासिक धर्म को कैसे प्रभावित कर सकता हैं

  • सबसे पहले, खमीर संक्रमण आपके मासिक धर्म को कैसे प्रभावित करता हैं, यह जाने, आपको इस तथ्य के बारे में पता होना चाहिए। हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि खमीर संक्रमण के कारण मासिक धर्म चक्र में देरी पैदा हो सकती है, लेकिन इसका कोई चिकत्सा सिद्ध सबूत नही हैं। इसलिए, खमीर संक्रमण से आपका मासिक धर्म चक्र प्रभावित होता हैं, ऐसा नही माना जाता हैं।
  • हालांकि, अगर आपको मासिक धर्म के दौरान खमीर संक्रमण होता है, तो  यह गंभीर असुविधा का कारण बन सकता हैं। मासिक धर्म के दौरान शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, जो योनि के पीएच स्तर में फेरबदल करते हैं। ऐसे मामलों में, खमीर संक्रमण वास्तव में बढ़ सकता हैं।
  • इसके अलावा, खमीर संक्रमण से योनी क्षेत्र में जरूरत से ज्यादा नम वातावरण बन जाता हैं। जब आपका मासिक धर्म शुरु होता हैं, तब आपके योनि क्षेत्र को सूखा रखना आपके लिए एक चुनौती हो सकती है। आपको बार बार अच्छी तरह से अपने योनि क्षेत्र को धोने की जरुरुत और हर बार आपके सैनिटरी पैड बदलने की आवश्यकता होगी। इसलिए, यह क्षेत्र दिन के अधिकांश समय गीला रहने की संभावना हैं। इसके अलावा, रक्त के प्रवाह क्षेत्र में नमी बनाता रहता हैं। इसलिए, इस समय के दौरान एक खमीर संक्रमण अधिक दर्दनाक और प्रबंधन करने के लिए कठिन हो सकता हैं। हालांकि, सतर्क स्वच्छता के उपचार के साथ इसको एक निश्चित सीमा तक रोकने में मदद हो सकती हैं।
  • योनि खमीर संक्रमण के उपचार का सर्वोत्तम तरीकों हैं, प्रभावित क्षेत्र पर कवक विरोधी क्रीम लागू करना। हालांकि अन्यथा यह एक सरल और पीड़ारहित प्रक्रिया हैं, लेकिन मासिक धर्म के दौरान,  दवा लगाना गन्दा लग सकता हैं। इसके अलावा, इससे दर्द भी हो सकता हैं। हालांकि खमीर संक्रमण के इलाज के मौखिक दवाऐं भी दी जाती है, वे धीमी प्रतिक्रिया देती हैं।



खमीर संक्रमण आपका मासिक धर्म कैसे प्रभावित कर सकता हैं? तो असल में, यह आपके मासिक धर्म को थोड़ा और अधिक असुविधाजनक और दर्दनाक कर सकता हैं। और संक्रमण से उबरने के लिए उपचार की सीमाओं की वजह से देरी हो सकती हैं।

 

 

Write a Review
Is it Helpful Article?YES3 Votes 13471 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर