5 स्टेप्स से सैंडविच को बनायें परफेक्ट और हेल्दी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 24, 2015
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • ब्रेड में विभिन्न तरह के टॉपिंग्स भरकर बनाया जाता है सैंडविच।
  • ब्रेकफास्ट लंच और डिनर कभी भी कर सकते ही इसका सेवन।
  • पौष्टिक टॉपिंग्स से भरपूर सैंडविच सेहत के लिए भी फायदेमंद।
  • इसे कच्चा और पका कर य, दोनो ही तरह से खाया जाता है।

आज बाजार में मिलने वाले फास्ट फूड खाने में तो जीभ को बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन सेहत का बैंड बजाने में उनका कोई जवाब नहीं होता। ऐसे में अगर कोई ऐसा तरीका हो जो इन स्वादों को घर पर ही दे सके तो कितना बेहतर होगा ना। तो चलिए आज बनाते हैं  सैंडविच। सब्जी और ब्रेड से बना यह व्यंजन आपके स्वाद को भी पूरा करेगा और दूसरा आपके सेहत का भी ध्यान रखेगा।

ढंग से करे ब्रेड का चुनाव

बहुत सारे विभिन्न प्रकार के ब्रेड्स होते हैं जिसमें मल्टीग्रेन के बजाए होल ग्रेन होते हैं ।ये सर्वोत्तम हैं अगर आप स्वास्थ्यपूर्ण आहार लेना चाहते हैं, क्योंकि मल्टीग्रेन में एक सामान्य ब्रेड के अलावा कोई पोषणयुक्त फायदे नहीं होते। स्लाइस किए हुए ब्रेड पीनट बटर और जेली सैंडवीचेस बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। आपको यह ब्रेड बहुत अलग अलग सामग्री से राई, आलू, मैदा, गेहूँ, आदि बनाए हुए मिल सकते हैं और अलग अलग स्वाद कुछ सैंडवीचेस के साथ दूसरों से अधिक ज्यादा अच्छी तरह मिल जाते हैं।
Bread in Hindi

ट्राई करे विभिन्न तरह की सॉस

मसालों से ब्रेड और ज्यादा नम हो जाना चाहिए. उनकी आवश्यकता नहीं होती, लेकिन वे खाने के स्वाद और बनावट को सचमुच बढावा देते हैं। जब ब्रेड पर डाले जाते हैं, मसाले जितना संभव हो सके ब्रेड के किनारों तक फैलाए जाने चाहिए। इस प्रकार आप बटर, मेयो, मस्टर्ड, केचअप, पेस्टो, बार्बेक्यू सॉस, हॉलंडेज आदि का प्रयोग कर सकती है।

सेहत से भरपूर हो टॉपिंग्स

अलग अलग सैंडविचेस में ब्रेड के स्लाइसों के बीच अलग अलग चीजों का मिलाकर भरा जाता है। आम तौर पर सैंडविच के टॉपिंग्स का चुनाव आप अपनी मर्जी से कर सकती है। इसमे बची हुई कल की सब्ची से लेकर ताजी हरी सब्जियों तक सब कुछ भर कर बना सकती है। सॉस और सॉल्ट इसके स्वाद को बढ़ा देते है। अपनी भूख और पंसद के अनुसार आप इसे कम ज्यादा टॉपिंग्स भर सकते है। अच्छा हो अगर आप इसके लिए हेल्दी जैसे कैवेज, टमाटर, अंडा आदि टॉपिंग्स भरे।
Sandwitch in Hindi

खायें रॉ सैंडविच

आप ब्रेड के दो स्लाइसेस के बीच सामग्री जमा कर सैंडवीच बना सकते हैं और इसे सीधे ठंडा खा सकते हैं, अगर आप चाहे तो लंच सैंडवीचेस के लिए यह सर्वसामान्य है। सैंडविच बनाने के लिए मल्टिग्रेन ब्रेड और खूब सारी ताजा सब्जी लें। होल वीट या मल्टिग्रेन बेड में ताजा सब्जी या पनीर की स्टफिंग से बना सैंडविच बढ़िया है।

बेक्ड सैंडविच भी स्वादिष्ट

पकाए हुए सैंडविच या गरम सैंडवीच ये अधिकतर ब्रेकफास्ट और डिनर के लिए सर्वमान्य हैं। आप सैंडविच कभी भी मायक्रोवेव में न पकाएं, क्योंकि यह ब्रेड को स्टीम करेगा और उसे गीला बनाएगा। लेकिन फिर भी, बहुत सारे अच्छे मार्ग हैं जिससे आप सैंडविच पका सकते हैं या उसे गरम कर सकते हैं।


स्वाद और सेहत से भरपूर सैंडविच का सेवन करने से आपका पेट भी भर जाएगा और आपको किचम मे ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

ImageCourtesy@Gettyimages

Read more Article on Healthy Eating in Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES5 Votes 2081 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर