लीवर और हेपेटाइटिस सी संक्रमण पर सेमिनार का आयोजन

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 18, 2015
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

नई दिल्‍ली स्थित होटल पालम में तीन दिवसीय सेमिनार का आयोजन एशियन पेसिफिक एसोसिएशन फॉर स्‍टडी ऑफ द लीवर द्वारा किया जा रहा है। तीन दिवसीय इस सेमिनार का विषय 'एचसीवी इंफेक्‍शन एंड डिजीज एंड रिसेंट एडवांसेज इन लीवर डिजीजेज' है। यह सेमिनार 18 से 20 दिसंबर तक चलेगा। इस सेमिनार के मुख्‍य वक्‍ता डा. एस के सरीन हैं। इस सेमिनार में 32 देशों के विशेषज्ञ भाग ले रहे हैं।

Liver Disease in Hindi

 

हेपेटाइटिस के मरीजों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है लेकिन इसके साथ ही इसके उपचार के नये विकल्‍प भी सामने आ रहे हैं।  आणविक जीव विज्ञान, रोगजनन और इम्‍यूनोलॉजी के क्षेत्र में उपचार के नये विकल्‍प सामने आ रहे हैं, जैसे डायरेक्‍ट एक्टिंग एंटीवॉयरल्‍स (DAAs), विषाणुओं को खत्‍म करने वाले एंटीयरल्‍स और न्‍यूक्लिक एसिड आधारित उपचार उपलब्‍ध हैं।

इस सेमिनार में पूरी दुनिया के विशेषज्ञ एचसीवी संक्रमण और इस बीमारी से संबंधित विभिन्‍न पहलुओं पर चर्चा करेंगे। इसमें विशेष रूप से रोगजनन और लीवर कैंसर के प्रबंधन को शामिल किया जायेगा। एचआईवी या एचबीवी से ग्रस्‍त मरीजों का उपचार बहुत मुश्किल होता है, उनके बारे में अलग-अलग सत्रों में चर्चा की जायेगी।

एपीएएसएल (Asian Pacific Association for the Study of the Liver) ऐसी संस्था है जो पूरी दुनिया में लीवर संबंधित बीमारी और इसके उपचार के लिए नये शोध करता है। ये विशेष रूप से एशियाई देशों में लीवर से ग्रस्‍त मरीजों पर अध्‍ययन करता है। एपीएएसएल का मुख्‍य उद्देश्‍य हेपेटोलॉजी (लीवर संबंधित विज्ञान) को बढ़ावा देना है।

 

Read More Health News in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1167 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर