सिर्फ दवाएं ही नहीं पत्तियां भी कर सकती है कैंसर ठीक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Aug 29, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कैंसर बहुत ही खतरनाक और जानलेवा बीमारी है।
  • छत्तीसगढ़ में पाये जाने वाले इस पेड़ से होता है इसका उपचार।
  • दहीमन पेड़ की पत्तियां किसी संजीवनी से कम नहीं हैं।
  • कैंसर के अलावा दूसरी बीमारियों में भी यह बहुत कारगर है।

कैंसर ऐसी बीमारी है जिसका निदान अगर समय पर न हो तो यह जानलेवा भी हो सकती है। ज्यारदातर लोग इस बीमारी के नाम से ही डरते हैं, क्योंकि इस बीमारी का उपचार बहुत ही महंगा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुदरत की गोद में कई ऐसी जड़ी-बूटियां हैं जिनसे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का खात्मा आसानी से किया जा सकता है और यह बहुत ही सस्ती भी हैं। इस लेख में हम आपको एक ऐसे पेड़ की पत्तियों के बारे में बता रहे हैं जिससे कैंसर जड़ से खत्म हो जाता है।

dhimn in hindi

क्या है इस पेड़ का नाम

क्या आप इस बात पर यकीन कर सकते हैं कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को एक पेड़ की पत्ती से ठीक किया जा सकता है। जी हां, यह सच है, क्योंकि इस पेड़ की पत्तियों से कैंसर का उपचार आसानी से हो सकता है। छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में दहीमन नाम के इस पेड़ से न केवल कैंसर का उपचार होता है बल्कि यह दूसरी खतरनाक बीमारियों के उपचार में भी फायदेमंद है।


संजीवनी से कम नहीं

दहीमन नाम के इस पेड़ की पत्तियां संजीवनी बूटी का काम करती हैं। इसके सेवन से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को ठीक किया जा सकता है। अब तक कई लोगों को इसकी पत्ती से आराम भी मिला है। इस पेड़ की पत्तियों से कैंसर के अलावा मानसिक पीड़ा, ब्लड प्रेशर और पीलिया जैसी बीमारियों का उपचार किया जा सकता है।


कैसे करें पेड़ की पहचान

इस पेड़ की पहचान केवल छत्तीसगढ़ में हुई है, और यह कहीं दूसरी जगह नहीं मिला है। हालांकि अभी इस पेड़ की पहचान हर किसी को नहीं मालूम है। जिससे अभी इसकी मांग इतनी नहीं हुई है। इस पेड़ के पत्तियों की खासियत भी काफी अनोखी है।


खुद से उभर जायेगा

इस पेड़़ की पत्तियों की पहचान करने का यह सबसे आसान तरीका है। इसके पत्तों पर आप कुछ भी लिखेंगे तो वह अपने आप उभर कर आ जाएगा। वहीं इसको लेकर यह भी मान्यता है कि यह आदि काल का पौधा है। उस दौर में गुप्तचरों द्वारा इस पत्ते पर संदेश अदान-प्रदान किये जाते थे। यह संदेश आज भी इन पत्तों पर साफ तौर पर दिखाई देते हैं। जिनको पढ़ना काफी आसान है।


दूसरी बीमारियों में भी फायदेमंद

यह न केवल कैंसर के उपचार में मदगार है बल्कि इससे ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। शराब की लत छुड़ाने के लिए भी इस पौधे की पत्तियों का प्रयोग किया जा सकता है। दुर्घटना में चोट लगने या रक्तस्राव होने पर भी इस पेड़़ की पत्तियों का प्रयोग करें। ये पत्तियां इतनी फायदेमंद हैं कि इनको संजीवनी बूटी कहना अतिशयोक्ति नहीं है।

इस लेख से संबंधित किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए आप यहां पोस्‍ट/कमेंट कर सकते है।
 
Image Source : i.ytimg.com

Read More Articles on Home Remedies for Diseases in Hindi

Write a Review Feedback
Is it Helpful Article?YES18 Votes 2933 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर