हैंगओवर दूर करने के लिए घरेलू उपाय

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 17, 2016
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • लंबे समय तक हैंगओवर बने रहना खतरनाक भी हो सकता है।
  • हैंगओवर के कारण मितली आने पर अदरक लेना फायदेमंद है।
  • नींबू का रस या नींबू की बनी चाय हैंगओवर होने पर आम उपचार है।
  • टमाटर का जूस या सूप लेने पर हैंगओवर में आराम होता है।

वीकएंड हो या दोस्‍तों के साथ जश्‍न का माहौल, ड्रिंक पार्टी तो ही जाती है। ऐसे में कई बार अल्‍कोहल का ज्‍यादा सेवन करने पर हैंगओवर होना आम बात है। हैंगओवर होने पर आपको अजीब सा महसूस होता है। इसमें चक्‍कर आने के साथ ही किसी काम में मन न लगना आम बात है। लंबे समय तक हैंगओवर बने रहना खतरनाक भी हो सकता है। हैंगओवर में अक्‍सर सिर में दर्द, मितली आना, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होती है। इसलिए जरूरी है कि हैंगओवर का जल्‍द से जल्‍द उपचार करके इसे दूर किया जाएं। लंबे समय तक हैंगओवर बने रहने पर यह नुकसानदायक भी हो सकता है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं हैंगओवर दूर करने के घरेलू उपायों के बारे में।

  • हैंगओवर में फल खाने से आराम मिलता है। हैंगओवर में सेब और केले सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है। चिकित्‍सकों के मुताबिक शराब का ज्‍यादा सेवन और खाली पेट होने पर हैंगओवर की परेशानी हो जाती है। ऐसे में सेब और केला खाने पर राहत मिलती है। बनाना शेक में एक चम्‍मच शहद मिलाकर लेना भी फायदेमंद रहेगा। इससे आपके को आराम मिलेगा। केले से शरीर के लिए जरूरी मिनरल जैसे पौटेशियम भी मिलता है।
  • शहद आसानी से मिल जाता है, यह हैंगओवर से छुटकारा पाने का आसान और सस्‍ता घरेलू उपाय है। शहद शरीर को अल्‍कोहल से होने वाले नुकसान के साथ ही हैंगओवर को भी कम करता है। चिकित्‍सकों का मानना है कि शराब पीने के एक से डेढ़ घंटे बाद 3-4 चम्‍मच शहद लेना फायदेमंद रहता है। यदि हैंगओवर ज्‍यादा है तो शहद ज्‍यादा मात्रा में ले सकते हैं। एक कप पानी उबालकर उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी हैंगओवर में आराम मिलता है।
  • हैंगओवर होने पर मितली आती है, ऐसे में अदरक फायदेमंद है। यदि आपको हैंगओवर हो रहा है तो अदरक के दो या तीन छोटे टुकड़े चबाकर खा लें। यदि ऐसा न कर सकें तो अदरक की चाय पीना भी फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा आप अदरक के 10 से 12 टुकड़ें करके चार कप पानी में 10 मिनट तक उबालें। अब इसमें संतरे का जूस, नींबू रस और शहद मिलाएं। हैंगओवर में इसका सेवन फायदेमंद रहेगा।
  • पुदीने की तरह दिखाई देने वाला पिपरमिंट बहुत ही लाभदायक जड़ी बूटी है। इसके पत्‍तों को चबाना या इसकी चाय पीने से हैंगओवर से छुटकारा मिलता है। पिपरमिंट वातहर तत्‍व भी है, पेट में गैस बनने पर भी इससे राहत मिलती है। हैंगओवर होने पर पिंपरमेंट की 3 से 5 पत्तियों को चबाएं, फायदा मिलेगा। यदि आप चाहे तो पत्तियों को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं।
  • नींबू का रस या नींबू की बनी चाय हैंगओवर होने पर आम उपचार है। नींबू हैंगओवर में तुरंत आराम देता है। हैंगओवर में बिना चीनी वाली नींबू की चाय पिए। नींबू पेट से अनचाहे तत्‍वों को भी दूर करता है। ज्‍यादा मात्रा में शराब पीने के बाद ताजे पानी में नींबू मिलाकर पीने से शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।
  • टमाटर का जूस या सूप हैंगओवर में आराम देता है। हैंगओवर होने पर आप टमाटर का जूस निकालकर या इसका सूप बनाकर इसमें नींबू मिलाकर पी लें। यह आपको हैंगओवर की समस्‍या में राहत देगा।


यूं तो शराब इतनी ही पीनी चाहिए जितना आपका शरीर और मस्तिष्‍क इजाजत दे, लेकिन फिर भी अगर कभी यारों की महफिल में इस बात का अंदाजा न रहे और मस्‍ती में जरा ज्‍यादा हो जाए, तो ये उपाय अपनाकर आप उस खुमारी को दूर कर सकते हैं।

Read More Home Remedies In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES26 Votes 6512 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर