गैजेट्स जो स्वस्थ खानपान में करें आपकी मदद

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 09, 2014
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • बिना तेल और बटर के भी कर सकते हैं अपना भोजन तैयार।  
  • अधिक मात्रा में फैटी एसिड पहुंचाता है शरीर को नुकसान।
  • शरीर में हीमोग्‍लोबिन को बढ़ाने के लिए सेब खाना चाहिए।
  • आपकी प्लेट का साइज बढ़ा सकता है आपका मोटापा।

तकनीक ने जीवन को आसान बनाया है, इसके कारण व्‍यक्ति का जीवन सरल तो हुआ ही साथ ही शरीर को फिट रखने और बीमारियों से बचाने के लिए कई गैजेट्स बाजार में आये। इन गैजेट्स ने व्‍यक्ति के खानपान की आदतों को सुधारने में सहायता की। हॉट एयर पॉपकॉर्न पॉपर, माइक्रोवेव स्‍टीमर, ऑयल मिस्‍टर, डिजिटल स्‍केल जैसे गैजेट्स का प्रयोग करके आप खाने को अच्‍छे से पका सकते हैं। हेल्‍दी खाने को और भी हेल्‍दी बनाने के लिए जरूरी है उसे अच्‍छे से पकाया जाये। खाने को अच्‍छे से पकाने में ये गैजेट आपकी मदद करते हैं। इस लेख में जानिए कि ये गैजेट्स स्‍वस्‍थ खानपान में आपकी मदद कैसे करते हैं।



 

हॉट एयर पॉपकॉर्न पॉपर

घर पर मूवी देखना हो या फिर क्रिकेट पॉपकॉर्न के बिना शो अधूरा रहता है, लेकिन यदि पॉपकॉर्न को अच्‍छे से पकाया न जाये तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इसे अच्‍छे से पकाने के लिए आप हॉट एयर पॉपकॉर्न पॉपर का प्रयोग कर सकते हैं। हाई फाइबर युक्‍त कॉर्न को यह गैजेट बिना तेल के पका देता है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बेहतर है।


 

Healthy Eating Gadgets in Hindi

 

 

टू-टॉयर माइक्रोवेव स्‍टीमर

यह गैजेट खाने को बिना तेल और बटर का प्रयोग किये हुए अच्‍छे से पका देता है, यानी इस गैजेट से आप खाने को बिना फ्राई किये आसानी से पका सकते हैं। हरी सब्जियों को पकाने के दौरान उनके पौष्टिक तत्‍व समाप्‍त हो जाते हैं, लेकिन यदि इस गैजेट के द्वारा हरी सब्जियों को पकाने पर भी उनकी पौष्टिकता खत्‍म नहीं होती है।

 

 

ऑयल मिस्‍टर

फैटी एसिड शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन यदि इसका अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाये तो यह नुकसानदेह हो सकता है। ऑयल मिस्‍टर गैजेट में उतनी ही मात्रा में फैटी एसिड होता है जितना शरीर के लिए जरूरी है। इसके प्रयोग से शरीर में अतिरिक्‍त वसा की खपत को रोका जा सकता है।

 


डिजिटल स्‍केल

शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जरूरी है कि आप ओवर ईटिंग से बचें। डिजिटल स्‍केल ऐसा गैजेट है जो आपको ओवरईटिंग से बचाता है और आपके शरीर की जरूरत के हिसाब से आहार की आवश्‍यकता हो भी निर्धारित करने में आपकी मदद करता है।

 

Healthy Eating Gadgets

 

 

हर्ब स्‍टोर

ताजे फल और हरी सब्जियों में प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि शरीर के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन यदि उनको अधिक समय तक रखा जाये तो सब्जियों की गुणवत्‍ता कम हो जाती है। लेकिन हर्ब स्‍टोर में रखने के बाद सब्जियों की पौष्टिकता कम नहीं होती। इसलिए सब्जियों को हरी और ताजी रखने के लिए हर्ब स्‍टोर गैजेट का प्रयोग कीजिए।


 

एप्‍पल डिवाइडर

सेब में आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, हीमोग्‍लोबिन को बढ़ाने के लिए सेब खाना चाहिए। लेकिन कई बार इसे अच्‍छे के काटने के चक्‍कर में आप इसे खाना पसंद नहीं करते। जबकि एप्‍पल डिवाइडर आपकी इस समस्‍या का समाधान कर सकता है और यह सेब को अच्‍छे से काटने के अलावा इसकी गुणवत्‍ता बरकरार रखता है।



पोर्शन कंट्रोल प्‍लेट्स

कई बार खाने की बड़ी प्‍लेट के कारण आप खाना भी अधिक खा लेते हैं और मोटापे का शिकार हो जाते हैं। जबकि पोर्शन कंट्रोल प्‍लेट सलाद के प्‍लेट जितनी बड़ी है और यह आपके ओवरईटिंग पर लगाम लगा सकती है। स्‍वस्‍थ और फिट रहने के लिए इन गैजेट्स को घर पर लाइए।


 

 

Read More Articles On Health Gadgets in Hindi.

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES1 Vote 1037 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर