दमकती त्वचा के लिए क्या करें, क्या ना करें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 03, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

आपकी त्‍वचा को चाहिए खास देखभाल। उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्‍वचा अपनी बनावट, नाजुकता और रूप-रंग खोने लगती है। त्‍वचा में पोषण की कमी का सबसे पहले असर चेहरे पर नजर आता है।


खूबसूरत त्वचा पाने के उपायअपनी त्‍वचा की रंगत बचाये रखने के लिए आपक कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। त्‍वचा को लम्‍बे समय तक जवां बनाये रखने के लिए सही देखभाल की जरूरत होती है। इसके साथ ही आपको अपने आहार और जीवनशैली को भी संतुलित बनाकर रखना पड़ता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसी बातें, जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी त्वचा को चमकदार और दमकदार बना सकती हैं।


क्‍या करें
साफ, स्‍वच्‍छ और स्‍वस्‍थ त्वचा हर किसी की चाहत होती है।  आपकी त्‍वचा कुदरती तौर पर स्‍वस्‍थ रहे, इसके लिए जरूरी है कि आपका आहार सही हो। अपने आहार में फल, सब्जियां, मेवे और डेयरी उत्‍पादों को शामिल करें। इन पदार्थों से आपकी त्‍वचा को आवश्‍यक पोषक तत्‍व मिलते हैं।

 

[इसे भी पढ़ें: गर्मियों में ऐसे करें मेकअप]

पानी
भरपूर मात्रा में पानी पिएं। पानी से न‍ सिर्फ आपकी त्‍वचा को आवश्‍यक नमी मिलती है, बल्कि साथ ही यह शरीर से अपशिष्‍ट पदार्थ बाहर निकालने में मदद करता है। इससे सेल्‍स को होने वाली क्षति की भी भरपाई होती है।

स्‍क्रब है जरूरी
स्‍क्रब आपकी त्‍वचा के लिए बहुत जरूरी है। स्‍क्रब से त्वचा की मृत कोशिकाओं से निजात मिलती है। मृत कोशिकाओं के हटने से त्‍वचा दमक उठती है।

 

आई-क्रीम का प्रयोग

आंखों के नीचे काले घेरे आपकी चेहरे की खूबसूरती को कम कर सकते हैं। इसलिए रात को सोने से पहले अच्‍छी आईक्रीम का इस्‍तेमाल जरूर करें। अपनी त्‍वचा के लिए बनाए गए तरीके का नियमित रूप से पालन करें। अगर आप अपनी त्‍वचा की देखभाल को लेकर अनियमितताएं बरतेंगे, तो आपको मन मुताबिक नतीजे नहीं मिलेंगे।

 

हानिकारक केमिकल्स से बचें
हानिकारक केमिकल्‍स से युक्‍त मेकअप इस्‍तेमाल करने से बचें। जहां तक सम्‍भव हो त्‍वचा पर प्राकृतिक पदार्थों से बने उत्‍पादों का ही इस्‍तेमाल करें। कई मेकअप उत्‍पादों में भी हानिकारक केमिकल्‍स होते हैं, जिनसे त्‍वचा को भारी नुकसान पहुंचता है।

 

[इसे भी पढ़ें: ऐसे आहार जो बढ़ाएं खूबसूरती]

पर्याप्त नींद लें

रोजाना आठ घण्‍टे की नींद जरूर लें। इससे त्‍वचा को पूरा आराम मिलता है। और साथ ही उसे कोशिकाओं के पुनर्निर्माण के लिए पर्याप्‍त समय मिल जाता है।

 

सनस्क्रीन का प्रयोग

सनस्‍क्रीन लगाए बिना घर से बाहर न जायें। यह एक प्रकार का माश्‍चराइजर है जो आपकी त्‍वचा की दो तरह से रक्षा करता हैं। घर से बाहर जाते हुए एसपीएफ (सन प्रोटेक्‍शन फेक्‍टर) युक्‍त सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करें।


क्‍या न करें

  • त्‍वचा को अधिक ड्राई करना भी ठीक नहीं। चेहरे पर एक मुंहासा हुआ नहीं कि लोग त्‍वचा को ड्राई करने के सभी तरीके आजमाने लगते हैं। वे अपने इस प्रयास को 'ओवर-डू' कर देते हैं। इससे आपकी त्‍वचा को अधिक नुकसान होता है। जब त्‍वचा आवश्‍यकता से अधिक ड्राई हो जाती है, तो वह अधिक मात्रा मे सीबम का निर्माण करने लगती है। अधिक मात्रा में सीबम त्‍वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, जिससे पहले से भी अधिक मात्रा में पिंपल होते हैं।
  • अपने चेहरे को बार-बार न छुएं। चेहरे को लगातार हाथ लगाते रहने से कई नुकसान होते हैं। इससे आपके चेहरे की त्‍वचा ऑयली हो जाती है। और साथ ही हाथों पर लगे बैक्‍टीरिया और कीटाणुओं से भी चेहरे की त्‍वचा को क्षति पहुंचती है।
  • याद रखें खूबसूरती केवल चेहरे की नहीं होती। इसके साथ ही आपको अपनी गर्दन, छाती और हाथों का भी पूरा खयाल रखने की जरूरत होती है। इनकी सफाई और खूबसूरती के बिना तस्‍वीर पूरी नहीं होती। सन्‍स्‍क्रीन, स्‍क्रबिंग और माश्‍चराइजर का इस्‍तेमाल जितना आपके चेहरे के लिए जरूरी है, उतना ही शरीर के इन हिस्‍सों के लिए भी।
  •  कंसीलर अथवा मेकअप का अधिक प्रयोग न करें। धूम्रपान से दूर रहें। तंबाकू में मौजूद निकोटिन रक्‍त कोशिकाओं को सिकोड़ देता है। इससे आपकी त्‍वचा को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती। परिणामस्‍वरूप त्‍वचा कोशिकाओं को नुकसान होता है और वे मरने लगती हैं।

 

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES83 Votes 12594 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर