वैज्ञानिकों का दावा, डायबिटीज के साथ वजन भी कम करेगी ये नई दवा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Mar 20, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका निदान हमारी लाइफस्टाइल पर निर्भर करता है। मोटापा सभी के लिए नुकसानदायक होता है हो सकता है। लेकिन डायबिटीज़ के मरीज़ के लिए मोटापे से बचना और भी आवश्यक हो जाता है मधुमेह पीडि़त की सबसे बड़ी चिंता यही रहती है कि आखिर कैसे घटाएं वजन। आमतौर पर आहार परिवर्तन और व्यायाम से मोटापा घटाना आसान होता है। हर व्यक्ति की कद-काठी, वजन, आकार इत्यादि अलग होते हैं इसीलिए मधुमेह पीडि़तों को अपने वजन और मोटापे के हिसाब से ही आहार परिवर्तन करना चाहिए। आइए जानें कैसे बचे मधुमेह रोगी मोटापे से।

डायबिटीज की एक नई दवा मोटापा कम करने में सहायक सिद्ध हुई है। शोध के अनुसार यह दवा उस यौगिक की तरह काम करती है, जो भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के अनुसार सक्रिय होता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि सेमाग्लूटाइड की रासायनिक संरचना शरीर में इंसुलिन का स्राव करने वाले तथा भूख को नियंत्रित करने वाले 'ग्लूकागन लाइक पेप्टाइड-1' (जीएलपी-1) हार्मोन से काफी मिलती है।

इसे भी पढ़ें : शोध में खुलासा, 6 घंटे खड़े रहने से जल्दी घटता है वजन

कार्लेस्टन में साउथ कैरोलिना मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और शोध के मुख्य लेखक पैट्रिक एम. ओ नील ने कहा, वजन कम करने के एक अध्ययन में ऐसे मोटे लोगों को सेमाग्लूटाइड दिया गया, जिन्हें मधुमेह की शिकायत नहीं थी। इस दौरान चमत्कारिक रूप से किसी दवाई की सहायता से पहली बार सबसे ज्यादा वजन कम हुआ। शोध के लिए 957 लोगों का चयन किया गया, जिनमें 35 फीसदी पुरुष थे।

इसे भी पढ़ें : दमा के मरीजों के लिए खुशखबरी, ये दवा करेगी बीमारी का पक्का इलाज

शोध में शामिल लोगों को सात समूहों में बांटा गया, जिनमें पांच समूहों को अलग-अलग मात्रा में सेमाग्लूटाइड दिया गया। छठे समूह को प्लेसबो तथा सातवें समूह में प्रति व्यक्ति तीन मिलीग्राम मधुमेह की दवाई लिराग्लूटाइड दी गई। एक साल बाद सेमाग्लूटाइड लेने वालों का वजन प्लेसबो लेने वालों की तुलना में तेजी से कम हुआ। जिसने सेमाग्लूटाइट की ज्यादा मात्रा ग्रहण की, उसका वजन भी ज्यादा कम हुआ। लिराग्लूटाइड लेने वालों में उनके शरीर का 7.8 फीसदी वजन कम हुआ, जबकि प्लेसबो लेने वाले समूह का वजन मात्र 2.3 फीसदी कम हुआ।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Health News In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES171 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर