बादाम खायें सेहत बनायें

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jun 07, 2011
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Handful of almondsस्वस्थ‍ रहने के लिए प्रतिदिन बादाम का सेवन करें। बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा‍ है।

 

स्वास्थ रहने के लिए गुणों की खान बादाम का सेवन कुछ मात्रा में प्रतिदिन करें। यह ना केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है, बल्कि् इसके सेवन से खांसी, डायबिटीज़, एनीमिया, पथरी जैसी समस्याओं में भी इसका सेवन किया जा सकता है।



स्वस्थ हृदय के लिए बादाम खायें:


शोधों से ऐसा पता चला है कि, जो लोग बादाम का हफ्ते में कम से कम 5 दिन बादाम का सेवन करते हैं, उनमें हृदयघात का खतरा सामान्यत लोगों से 50 प्रतिशत तक अधिक होता है। बादाम में विटामिन ई होता है, जो एण्टीआक्सिडेंट की तरह काम करता है और हृदय की बीमारियों का जोखिम कम करता है।


रक्त संचार:


बादाम में पोटैशियम अधिक मात्रा में होती है और सोडियम कम मात्रा में, जिससे रक्तर का संचार ठीक होता है और शरीर के सभी भाग में आक्सी जन ठीक प्रकार से पहुंचता है।



हड्डियों की मजबूती के लिए:


बादाम कैल्शियम का भी अच्छा स्रोत है इसलिए यह आस्टियोपोरोसिस का खतरा कम करता है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए भी अच्छा होता है।


कैंसर का जोखिम नहीं:


फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण बादाम खाने के पाचन मे मदद करता है और यह कोलन के कैंसर से शरीर की सुरक्षा करता है।


ताकत के लिए:


बादाम में मौजूद पोषक तत्वी हैं प्रोटीन, मैगनीज़, कापर, राइबोफ्लाविन। इन पोषक तत्वोंी के सेवन से शरीर को ताकत मिलती है। 



अच्छी याद्दाश्त:


बादाम में मौजूद पोषक तत्वी याद्दाश्त बढ़ाने के लिए भी अच्छे होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार प्रतिदिन सुबह 5 बादाम को भिगोकर खाने से याद्दाश्तअ मजबूत होती है।

 

 

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES120 Votes 28185 Views 5 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर