महिलाएं ट्राइसेप्स एक्सरसाइज और बेंच प्रेस की मदद से बाहों को बनाएं आकर्षक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 16, 2013
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कोहनियों को पतला बनाने के लिए ट्राइसेप्स डिप्स है अच्‍छा विकल्‍प।
  • मांसपेशियों को मजबूत बनाना हो तो आजमाएं बेंच प्रेस एक्‍सरसाइज।
  • ट्राइसेप्स किकबैक से बाहें बनती हैं आकर्षक और ज्‍यादा मजबूत।
  • बाहों को पतला बनाने के लिए बाइसेप्स कर्ल भी रहेगा फायदेमंद।

कई बार देखा जाता है कि कुछ लड़कियों का शरीर सामान्‍य होता है, लेकिन बाहें मोटी होती हैं। ऐसा कैलोरी के वसा के रूप में शरीर के कुछ हिस्सों में जमा होने के कारण होता है।

arm exerciseमहिलाओं की बाहों पर वसा इकट्ठी होने की प्रवृत्ति होती है। महिलाओं की भुजाओं की चर्बी कम करना मुश्किल तो है, लेकिन नामुमकिन नहीं। कुछ ऐसे व्‍यायाम हैं जिनके माध्‍यम से बाहों को पतला कर आकर्षक लुक दिया जा सकता है। जिम में भारी वजन उठाने से भी बाहों की चर्बी कम हो सकती है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे व्‍यायाम जो आपकी बाहों की चर्बी को कम कर देंगे।

 

पुश अप्‍स

यदि आप अपनी बाहों का वजन कम करना चाहती हैं तो पुश अप्‍स सबसे बेहतरीन तरीका है। पुश अप्‍स शुरू करने के लिए आप जमीन पर दोनों घुटने रखकर बैठें। नीचे की तरफ देखते हुए अपने पंजों और हाथों पर शरीर के वजन को रोकें। हर दिन 10 से 15 पुश अप्‍स करने से फायदा मिलेगा।

 

ट्राइसेप्स डिप्स

कोहनियों पतला बनाने के लिए ट्राइसेप्स डिप्स अच्‍छा विकल्‍प है। इसमें दोनों हाथों को शरीर के पीछे की तरफ रखकर पैरों को कुर्सी के सामने थोड़ी दूरी पर रखते हुए कुर्सी के किनारे पर बैठें। पैरों को सीधे रखकर कुर्सी को घुमाएं ताकि आप शरीर को भुजाओं से नियंत्रित कर सकें और धीरे-धीरे कोहनी को 90 डिग्री कोण पर ले जाएं।

 

बेंच प्रेस

बेंच प्रेस से आपकी बाहों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इसके लिए आप वेट लिफ्टिंग बेंच पर कमर के बल लेट कर जमीन पर दोनों पैरों की एडियों को मिला लें। अब इसी स्थिति में दोनों हाथों से कसकर बारबेल पकड़ें। बारबेल को नीचे अपनी छाती की तरफ लाएं और फिर इसे ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 12 बार दोहराएं।

 

ट्राइसेप्स प्रेस

ट्राइसेप्स प्रेस को आप कुर्सी पर खड़े होकर या बैठ कर शुरू कर सकती हैं। इस क्रिया में अपनी पीठ को सीधा रखें और सिर के ऊपर तक 3 से 5 एलबीएस के डम्‍बल उठाएं। इसके बाद कोहनी को धीरे-धीरे इस तरह मोड़ें कि वजन आपके सिर के पीछे जाकर समाप्त हो। अब पहले वाली स्थिति में लौट आएं और आराम से दोहराएं।

 

बाइसेप्स कर्ल

सीधे खड़ी होकर दोनों हाथों में डम्‍बल लें, अब अपनी हथेलियों को ऊपर की तरफ रखते हुए धीरे-धीरे दोनों हाथों को कोहनी से ऐसे मोड़ें कि आपकी बाइसेप्स पूरी तरह फूल जाएं। इस एक्‍सरसाइज को करते हुए कोहनियों को अपनी तरफ रखें। इस स्थिति में कुछ देर तक रहने के बाद पूर्व स्थिति में आ जाएं।

 

ट्राइसेप्स किकबैक

यदि आप अपनी बाहों के पिछले हिस्‍से को सुडौल बनाना चाहती हैं तो ट्राइसेप्स किकबैक अच्‍छा रहेगा। इसके लिए कमर से आगे की तरफ झुकें। ऐसा करते समय कुर्सी या मेज पर एक हाथ को सीधा रखें और शरीर के वजन को कंट्रोल करें। दूसरी हाथ को 90 डिग्री पर मोड़कर डम्‍बल पकड़ें।

बाहों की बनावट कैसी है, इस पर भी महिलाओं की सुंदरता निर्भर करती है। यदि आपकी बाहें मोटी है और आप उनकी चर्बी को कम करना चाहती हैं तो ऊपर दी गई आर्म एक्‍सरसाइज की मदद से आप अपनी बाहों को आकर्षक लुक दे सकती हैं।

 

 

 

 

Read More Articles On Sports Fitness In Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES7 Votes 4009 Views 2 Comments
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

टिप्पणियाँ
  • sunita18 Oct 2013

    agr larki ki arms slim ho tho uski sundarta me char-chand lag jate hai. esliye jaruri hai ki aap apne arms ko patla bnane ke liye exercise kare. exercise karne se aapki body bhi aachi rahti hai.

  • sunita18 Oct 2013

    agr larki ki arms slim ho tho uski sundarta me char-chand lag jate hai. esliye jaruri hai ki aap apne arms ko patla bnane ke liye exercise kare. exercise karne se aapki body bhi aachi rahti hai.

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर