महिलाएं ट्राइसेप्स एक्सरसाइज और बेंच प्रेस की मदद से बाहों को बनाएं आकर्षक

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 16, 2013
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कोहनियों को पतला बनाने के लिए ट्राइसेप्स डिप्स है अच्‍छा विकल्‍प।
  • मांसपेशियों को मजबूत बनाना हो तो आजमाएं बेंच प्रेस एक्‍सरसाइज।
  • ट्राइसेप्स किकबैक से बाहें बनती हैं आकर्षक और ज्‍यादा मजबूत।
  • बाहों को पतला बनाने के लिए बाइसेप्स कर्ल भी रहेगा फायदेमंद।

कई बार देखा जाता है कि कुछ लड़कियों का शरीर सामान्‍य होता है, लेकिन बाहें मोटी होती हैं। ऐसा कैलोरी के वसा के रूप में शरीर के कुछ हिस्सों में जमा होने के कारण होता है।

arm exerciseमहिलाओं की बाहों पर वसा इकट्ठी होने की प्रवृत्ति होती है। महिलाओं की भुजाओं की चर्बी कम करना मुश्किल तो है, लेकिन नामुमकिन नहीं। कुछ ऐसे व्‍यायाम हैं जिनके माध्‍यम से बाहों को पतला कर आकर्षक लुक दिया जा सकता है। जिम में भारी वजन उठाने से भी बाहों की चर्बी कम हो सकती है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे व्‍यायाम जो आपकी बाहों की चर्बी को कम कर देंगे।

 

पुश अप्‍स

यदि आप अपनी बाहों का वजन कम करना चाहती हैं तो पुश अप्‍स सबसे बेहतरीन तरीका है। पुश अप्‍स शुरू करने के लिए आप जमीन पर दोनों घुटने रखकर बैठें। नीचे की तरफ देखते हुए अपने पंजों और हाथों पर शरीर के वजन को रोकें। हर दिन 10 से 15 पुश अप्‍स करने से फायदा मिलेगा।

 

ट्राइसेप्स डिप्स

कोहनियों पतला बनाने के लिए ट्राइसेप्स डिप्स अच्‍छा विकल्‍प है। इसमें दोनों हाथों को शरीर के पीछे की तरफ रखकर पैरों को कुर्सी के सामने थोड़ी दूरी पर रखते हुए कुर्सी के किनारे पर बैठें। पैरों को सीधे रखकर कुर्सी को घुमाएं ताकि आप शरीर को भुजाओं से नियंत्रित कर सकें और धीरे-धीरे कोहनी को 90 डिग्री कोण पर ले जाएं।

 

बेंच प्रेस

बेंच प्रेस से आपकी बाहों की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। इसके लिए आप वेट लिफ्टिंग बेंच पर कमर के बल लेट कर जमीन पर दोनों पैरों की एडियों को मिला लें। अब इसी स्थिति में दोनों हाथों से कसकर बारबेल पकड़ें। बारबेल को नीचे अपनी छाती की तरफ लाएं और फिर इसे ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को कम से कम 12 बार दोहराएं।

 

ट्राइसेप्स प्रेस

ट्राइसेप्स प्रेस को आप कुर्सी पर खड़े होकर या बैठ कर शुरू कर सकती हैं। इस क्रिया में अपनी पीठ को सीधा रखें और सिर के ऊपर तक 3 से 5 एलबीएस के डम्‍बल उठाएं। इसके बाद कोहनी को धीरे-धीरे इस तरह मोड़ें कि वजन आपके सिर के पीछे जाकर समाप्त हो। अब पहले वाली स्थिति में लौट आएं और आराम से दोहराएं।

 

बाइसेप्स कर्ल

सीधे खड़ी होकर दोनों हाथों में डम्‍बल लें, अब अपनी हथेलियों को ऊपर की तरफ रखते हुए धीरे-धीरे दोनों हाथों को कोहनी से ऐसे मोड़ें कि आपकी बाइसेप्स पूरी तरह फूल जाएं। इस एक्‍सरसाइज को करते हुए कोहनियों को अपनी तरफ रखें। इस स्थिति में कुछ देर तक रहने के बाद पूर्व स्थिति में आ जाएं।

 

ट्राइसेप्स किकबैक

यदि आप अपनी बाहों के पिछले हिस्‍से को सुडौल बनाना चाहती हैं तो ट्राइसेप्स किकबैक अच्‍छा रहेगा। इसके लिए कमर से आगे की तरफ झुकें। ऐसा करते समय कुर्सी या मेज पर एक हाथ को सीधा रखें और शरीर के वजन को कंट्रोल करें। दूसरी हाथ को 90 डिग्री पर मोड़कर डम्‍बल पकड़ें।

बाहों की बनावट कैसी है, इस पर भी महिलाओं की सुंदरता निर्भर करती है। यदि आपकी बाहें मोटी है और आप उनकी चर्बी को कम करना चाहती हैं तो ऊपर दी गई आर्म एक्‍सरसाइज की मदद से आप अपनी बाहों को आकर्षक लुक दे सकती हैं।

 

 

 

 

Read More Articles On Sports Fitness In Hindi

Write Comment Read ReviewDisclaimer Feedback
Is it Helpful Article?YES7 Votes 5379 Views 2 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर