कैलोरी कम करने वाले एप्स से सुधारें सेहत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Apr 03, 2014
Comment

हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • एप्स की मदद से कैलोरी काउंट आसान हो सकता है।
  • शरीर के लिए जरूरी कैलोरी की गणना एप्स से आसान हो सकती है। 
  • एप्स में मौजूद बारकोड से कैलोरी की गणना आसानी से कर सकते हैं।
  • मिले डेटा को सुरक्षित रखने की सुविधा भी इन एप्स में है।

महज पर्सनल ट्रेनर हायर कर लेना और न्यूट्रिशनिस्ट से संपर्क कर लेना वजन कम करने की गारंटी नहीं होता है। अब आप अपने स्मार्ट फोन में मौजूद कई उपयोगी एप्प्स के जरिए कैलोरी पर नजर रख सकते हैं। ये खास एप्प आपको बताएंगे कि आपके शरीर को दिन भर में कितने कैलोरी की जरूरत है। इसके अलावा यह एप्प आहार में मौजूद कैलोरी की गणना करने में भी सक्षम हैं। आइए जानें कैलोरी कम करने वाले ऐसे ही कुछ खास मोबाइल एप्प के बारे में।

कैलकटर

कैलकटर नामक इस एप्प की मदद से खानसामा (भोजन पकाने वाला) बनाए जा रहे भोजन में कैलोरी की मात्रा का पहले से पता लगा सकता है, तथा उसे कम करने का तरीका भी जान सकता है। होटलों के रसोइये या घर पर खाना पकाने वाले सदस्य कैलकटर नाम के इस अप्लीकेशन में पकाए जा रहे भोजन में पड़ी सामग्री डालते ही यह भोजन में कैलोरी की मात्रा बता देगा। इतना ही नहीं, कैलकटर कैलोरी की मात्रा को कम करने के लिए भोजन में पड़ने वाली सामग्री का विकल्प और पकाने की विधि से जुड़े सुझाव भी देगा।

mobile apps

कैलोरी काउंटर

स्वस्थ जीवन के लिए सबसे जरूरी होता है डाइट और कैलोरी पर नजर रखना। कैलोरी काउंटर उन लोगों के लिए एक व्यापक और शानदार एप्प है जो वाकई अपनी डाइट और फिटनेस के प्रति गंभीर हैं। यह एप्प आपके लिए 11 लाख प्रकार के खानों की जानकारी रखता है। इसमें आपको खरीदारी के वक्त खाद्य सामग्री के बारे में सूचना देने के लिए बारकोड स्कैनर भी है। आप जो कुछ भी खाते हैं उसके बारे में जाने और एक रिकॉर्ड भी बनाते चलें ताकि आप अपने परफॉर्मेंस को माप पाएं।

वर्कआउट ट्रेनर

जोरदार वर्कआउट के जरिए पूर्व निर्धारित लक्ष्य हासिल करने में यकीन रखने वालों के लिए लिए यह एक परफेक्ट एप्प है। यह एप्प सर्वश्रेष्ठ वर्क आउट एक्सपेरिएंस के लिए ऑडियो इंस्ट्रक्शन की सुविधा देता है। साथ ही इसमें इंस्ट्रक्शनल फोटो और वीडियो भी हैं ताकि आप हर व्यायाम को सही तरीके से कर सकें। हर एक वर्कआउट को विस्तार से इसमें दिया गया है और इन्हें आपको समझाने के लिए पर्याप्त कंटेंट हैं। किसी वर्कआउट से बोर हो जाने या एक में उलझ जाने की स्थित में आप अपने वर्कआउट शेड्यूल भी बना सकते हैं। वर्कआउट के दौरान आप संगीत का आनंद उठा सकते हैं और अपने रेजीम को सोशल नेटवर्क पर दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

cut calorie

फूडुकेट

जब आप शुरुआत करते हैं तो हमेशा से ही हेल्दी और अनहेल्दी खाने में एक का चुनाव करना मुश्किल होता है। फूडुकेट एक ऐसा एप्प है जो आपको हेल्दी खाने पसंद करने के लिए शिक्षित करेगा और मदद देगा। आपको भूख से तड़पने की या डाइटिंग पर जाने की कोई जरूरत नहीं है। बस कंटेंट को चेक करें और अपने शरीर के हिसाब से अच्छे खाने का चुनाव करें। यह एप्प डाइटिशियन द्वारा बनाया गया है और दो लाख से भी ज्यादा यूनिक प्रोडक्ट के लिए बारकोड स्कैनर भी दिया गया है, ताकि आपको यह बताया जा सके कि यह आपके लिए अच्छा है या बुरा।

लूज इट!

अगर आप हर रोज लक्ष्य तय कर उन्हें हासिल करने में यकीन करते हैं तो यह एप्प आपके लिए परफेक्ट है। लक्ष्य बनाने , डेली कैलोरी इनटेक बजट बनाने, वर्कआउट शेड्यूल बनाने और इन सभी का रिकॉर्ड रखने के लिए परफेक्ट एप्प है। परफॉर्मेंस और इम्प्रूवमेंट मांपने के लिए आपने क्या खाया और आपने कितना वर्कआउट किया इसका ब्योरा बनाना काफी जरूर है। एह एप्प आपके डाटा को माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल शीट पर डालने की सुविधा प्रदान करता है जिससे आप आसानी से तुलनात्मक विश्लेषण कर सकते हैं।

 

 

Read More Articles On Health Apps in Hindi

Write a Review
Is it Helpful Article?YES9 Votes 1352 Views 0 Comment
प्रतिक्रिया दें
disclaimer

इस जानकारी की सटिकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । इसकी नैतिक जि़म्‍मेदारी ओन्‍लीमाईहैल्‍थ की नहीं है । डिस्‍क्‍लेमर:ओन्‍लीमाईहैल्‍थ पर उपलब्‍ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। हमारा उद्देश्‍य आपको रोचक और ज्ञानवर्धक जानकारी मुहैया कराना मात्र है। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है।

संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर