डाइट में जिंक शामिल कर इम्यून सिस्टम को बनाएं इतना मजबूत ताकि न हो वायरस का शिकार, जानें जिंक के अच्छे स्त्रोत

जिंक का सेवन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है और आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 02, 2020
डाइट में जिंक शामिल कर इम्यून सिस्टम को बनाएं इतना मजबूत ताकि न हो वायरस का शिकार, जानें जिंक के अच्छे स्त्रोत

दुनिया भर में लगातार बढ़ते कोरोनावायरस के मामलों ने संपूर्ण विश्व के माथे पर चिंता की लकीरें खींच दी है। दुनिया भर के वैज्ञानिक इस खतरनाक और जानलेवा वायरस के इलाज के तरीके और वैक्सीन को बनाने के लिए जी-जान से लगे हुए हैं और इसे फैलने से रोकने की दिशा में काम कर रहे हैं। लेकिन अब तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है, जिस कारण से सभी के ऊपर खतरा मंडरा रहा है। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोरोना के टीके के परीक्षण शुरू हो गए हैं। लेकिन बाजार में इसके आने को लेकर करीब एक साल से अधिक का समय बताया जा रहा है क्योंकि अभी तक इनकी जांच शुरुआती दौर में ही है। कोरोना का सही इलाज न हो पाने के कारण बहुत से लोग संक्रमण को रोकने की दिशा में अपने-अपने तरीकों के साथ आ रहे हैं। इन तरीकों में से कुछ बेहद हानिकारक हैं और इन्हें नजरअंदाज करने की आवश्यकता है। लेकिन कुछ ऐसे भी तरीके हैं जिनमें सच्चाई जुड़ी हुई है। इस तरह के समाधान में अधिक जिंक युक्त फूड भी शामिल हैं या फिर आप जिंक सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। 

zinc

हालांकि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण अभी तक सामने नहीं आया है कि जिंक आपको कोरोनावायरस से बचाएगा या यह किसी प्रकार का कोई जादुई इलाज हो सकता है। लेकिन जिंक का सेवन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है और आपके शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है। जिंक पोषक तत्वों को मेटाबोलाइज करने का काम  करता है और ये शरीर के टिश्यू को बढ़ाने और उन्हें रिपेयर करने का काम भी करता है। आप शायद इस बात को जानते होंगे कि मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम आपके शरीर पर हमला करने वाले हानिकारक बैक्टीरिया व कीटाणुओं से लड़ने में मदद करता है। इसलिए वास्तव में हमें अपनी डाइट में अधिक जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। चूंकि, हमारा शरीर जिंक स्टोर करने में असमर्थ होता है, इसलिए आपको इस पोषक तत्व की अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हर दिन पर्याप्त रूप से खाने की आवश्यकता होती है। इस लेख में हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपने शरीर में जिंक की आपूर्ति कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि क्या और कौन से हैं ये फूड। 

इसे भी पढ़ेंः लॉकडाउन में घर से काम कर रहे पति को सोनम कपूर की तरह खाना बनाकर पत्नियां कर सकती हैं खुश, जानें हेल्दी ऑप्शन

zincsource

इन तीन तरह से आप जिंक की कर सकते हैं आपूर्ति 

मांस खाकर करें जिंक की आपूर्ति 

रेड मीट जिंक का एक बड़ा और अच्छा स्रोत है। सिर्फ 100 ग्राम मटन में आपको 4 मिलीग्राम जिंक प्राप्त हो सकता है। इसे अधिक मात्रा में लेने से आपको आवश्यक कैलोरी, प्रोटीन, आयरन, बी विटामिन, क्रेटिन और समान मात्रा में फैट भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि बहुत अधिक मात्रा में रेड मीट के सेवन से आप हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इसे सामान्य मात्रा में लें और इसे बनाते वक्त सब्जियों और अन्य खाद्य पदार्थों को भी अपने आहार में शामिल करें।

इसे भी पढ़ेंः Natural Antibiotics: रसोई में मौजूद 7 चीजें करती हैं नेचुरल एंटी-बायोटिक का काम, जानें किन रोग में आती हैं काम

शेलफिश का सेवन भी दे सकता है जिंक 

ये जिंक का एक कम कैलोरी वाला स्रोत हैं। इसलिए अपने आहार में सीप को शामिल करें। सिर्फ 6 मध्यम आकार के सीप आपको 32 मिलीग्राम जिंक दे सकते हैं। अन्य विकल्प झींगा, केकड़े और मुसेल्स भी हैं।

अपनी डाइट में शामिल करें फलियां 

फलियों में प्रचुर मात्रा में जिंक पाया जाता है। छोले, दाल और बीन्स जिंक के अच्छे स्रोत हैं। सिर्फ 100 ग्राम पकी हुई दाल में इस पोषक तत्व की आपकी दैनिक आवश्यकता का लगभग 12 प्रतिशत होता है। इसलिए फलियों को अपने दैनिक आहार का हिस्सा जरूर बनाएं।

Read More Articles On Healthy Diet in Hindi

Disclaimer