सही मेकअप के साथ चेहरे को स्लिम बनाते हैं ये आसान टिप्स, दिखेंगी ग्लैमरस

कई बार मेकअप करने से भी आपका चेहरा मोटा दिखने लगता है, लेकिन सही मेकअप करने से आप स्लिम और ग्लैमरस दिख सकती हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Jan 21, 2020 16:36 IST
सही मेकअप के साथ चेहरे को स्लिम बनाते हैं ये आसान टिप्स, दिखेंगी ग्लैमरस

कई बार आपका मेकअप इतना ज्यादा हो जाता है, कि आपका चेहरा मोटा और गोल लगने लगता है। जिसके कारण आपका कॉन्फिडेंस भी कम होने लगता है और आप खुद को ओरों से कम समझने लगते हैं। लेकिन आपके मेकअप करने का तरीका भी आपको अच्छा और स्लिम दिखने में मदद करता है। अगर आप चाहें, तो खुद को एक अच्छा लुक देकर स्लिम दिख सकती हैं। ज्यादा फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से भी आपका चेहरा मोटा दिखने लगता है, कोशिश करें कि कम से कम फाउंडेशन लगाएं, और इसका रोज इस्तेमाल न करें। यहां हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप मेकअप से पतली दिख सकती हैं, और आपका फेस ज्यादा ग्लोइंग दिखेगा।

अपने रंग का फाउंडेशन (Foundation) चुनें

अपने चेहरे के रंग के अनुसार ही अपना फाउंडेशन या प्राइमर चुनना आपके लिए बेहतर होगा। अपने प्राइमर और फाउंडेशन को सामान्य रूप से लगाएं। हर दिन इस बेस का प्रयोग करना आपकी स्किन के लिए खतरनाक हो सकता है। इसके बजाय, एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें। फाउंडेशन या प्राइमर लगाने के बाद, ब्यूटीब्लेंडर की मदद से इसे अच्छी तरह से अपने चेहरे पर सेट कर लें। इस तरह आपके मेकअप का बेस तैयार हो जाएगा। 

कंसीलर (concealer) का प्रयोग करें

concealer

एक ब्यूटी ब्लेंडर, आपके चेहरे के रंग के साथ, प्राइमर या कंसीलर को अच्छे से मिलाने में मदद करता है। कंसीलर चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं, जिनपर काले धब्बे हैं जैसे- आंखों के नीचे काले घेरे, माथे पर कालापन, नाक और ठुड्डी पर कालापन आदि। ये उन्हें कम करने और सुंदर दिखने में मदद करता है। इसे लगाने के बाद फेस पर हल्का सा सेटिंग पाउडर लगाना आपके लिए अच्छा होगा। इससे चेहरा ऑइली और चिपचिपा नहीं लगता है।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर आने वाले अनचाहे बाल से हैं परेशान? जानें इसका कारण और हटाने का तरीका

चेहरे पर कोन्टोरिंग (contouring) करें

अपने चेहरे पर एक स्लिमिंग लुक देने के लिए, एक क्रीम या पाउडर लें, जो आपकी स्किन टोन से दो गुना गहरा हो। यह आपको अधिक प्राकृतिक लुक देगा। अपने गालों पर एक लकीर बनाएं, माथे और नाक के किनारों के नीचे भी इससे लकीरें बनाएं। एक मोटे ब्रश से ऊपर की ओर बढ़ते हुए अच्छी तरह से ब्लेंड करें, ताकि ज्यादा चीकबोन्स, छोटा माथा और नाक दिखाई देने लगें। इससे आपका चेहरा हाइलाइट होगा और पतला दिखाई देने लगेगा। अगर आपका माथा और नाक पहले से ही छोटे हैं, तो आपको इसे लगाने की जरूरत नहीं है।

ब्लश का इस्तेमाल करें 

blusher

अपने गालों को अच्छा दिखने के लिए, हल्के रंग का ब्लशर इस्तेमाल करें। अपनी त्वचा के अनुसार एक रंग चुनें, और मोटे ब्रश की मदद से गालों की हड्डी पर लगाना शुरु करें। ध्यान रहें कि ये नेचुरल लगना चाहिए, इसका अधिक उपयोग मेकअप खराब भी कर सकता है। ये आपके गालों को पतला और लाल दिखने में मदद करेगा। इसके अलावा, आप अपनी जॉलाइन पर भी त्वचा के रंग का कोन्टोर कर सकते हैं, इससे एक पर्फेक्ट जॉलाइन लगेगी।

इसे भी पढ़ें: 1 नहीं 6 अलग-अलग तरीकों से करें त्‍वचा पर ग्लिसरीन का इस्‍तेमाल, जानें तरीका

आंखों का सही मेकअप चुनें

अगर आपकी आंखें छोटी हैं, तो आपको एक बोल्ड आई मेकअप करना चाहिए, जिससे आपकी आंखें बड़ी और सुंदर दिखें। अगर आपकी आंखें, पहले से ही बड़ी हैं, तो आपको ज्यादा फोकस करने की जरूरत नहीं होगी, इसमें आप सिंपल लाइनर और काजल लगा सकती है। इसके बाद आपके मेकअप के लिए बेहद जरूरी है, कि आप अपनी आईब्रो पर ध्यान दें। कई बार हम आईब्रो पर शेड लगाना भूल जाता हैं, तो उनके रंग के मुताबिक शेड लगाना बेहतर होगा। 

मेकअप स्प्रे जरूर लगाएं

makeup spray

पूरा मेकअप होने के बाद, अपने लिप्स पर किसी हल्के रंग का ग्लोस या लिपस्टिक लगाना न भूलें। अगर आपको मेट लिपस्टिक पसंद है, तो आप कोई न्यूड कलर की लिपस्टिक चुन सकती हैं, जो आजकल काफी ट्रेंड में हैं। लिप ग्लोस लगाना आपके फेस पर सूट करेगा, क्योंकि डार्क मेकअप आपके चेहरे को पतले की जगह हैवी लुक देता है। आखिर में, मेकअप स्प्रे लगाना न भूलें, इससे आपका मेकअप सेट रहता है, और किसी भी कारण से खराब नहीं होता है। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer