No Tobacco Day 2022: सुबह फ्रेश होने से पहले सिगरेट पीने की है आदत, इन 5 टिप्स से छुड़ाएं इसे

कई लोगों को सुबह टॉयलेट जाने से पहले सिगरेट, बीड़ी पीने या सुर्ती खाने की आदत होती है। जानें इसे दूर करने के कुछ आसान उपाय।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: May 31, 2022 11:42 IST
No Tobacco Day 2022: सुबह फ्रेश होने से पहले सिगरेट पीने की है आदत, इन 5 टिप्स से छुड़ाएं इसे

कुछ लोग टॉयलेट जाने से पहले अपनी खास आदत बना लेते हैं। कई लोगों में बिना सिगरेट-बीड़ी पिेए प्रेशर नहीं बनता है, तो कुछ लोग चाय न पिएं, तो उनका पेट साफ नहीं होता है। इसके अलावा कुछ लोगों को सुर्ती, गुटखा, खैनी आदि खाने की भी आदत होती है।

ये आदत आपको सामान्य लग सकती हैं मगर लंबे समय में ये शरीर के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक होती है। दरअसल तंबाकू में मौजूद निकोटिन आपके मलद्वार को उत्तेजित करता है, जिससे इन पदार्थों के सेवन से आपको तुरंत टॉयलेट आ जाती है। मगर ये तंबाकू आपके शरीर में कैंसर के अलावा कई गंभीर रोगों का कारण बन सकता है। इसलिए इस आदत को छोड़ना जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि सुबह सिगरेट पीने की लत को आप कैसे छोड़ सकते हैं।

1. सुबह पानी पिएं

सुबह उठने के बाद अगर आपको सिगरेट की तलब लगे, तो सिगरेट पीने के बजाय आप ढेर सारा पानी पिएं। 2-3 ग्लास पानी पीने के बाद 5 मिनट टहलें और अपना ध्यान भटकाएं। इससे पेट में जल्द ही प्रेशर बन जाएगा और बिना सिगरेट या बीड़ी पिए भी आपका पेट अच्छी तरह साफ होगा।

इसे भी पढ़ें:- सिगरेट जितना ही खतरनाक है ई-सिगरेट, जानिये कैसे करता है फेफड़ों को प्रभावित

2. चाय पिएं

चाय में कैफीन होता है। कैफीन भी मलद्वार को उत्तेजित करता है। इसलिए चाय पीने से भी आपको टॉयलेट का प्रेशर जल्दी बन जाएगा। हालांकि दिनभर में 2-3 कप से ज्यादा चाय पीना भी सेहत के लिए बहुत अच्छा नहीं है, मगर सिगरेट की आदत छूटने और बेचैनी कम होने तक आप ऐसा कर सकते हैं।

3. गहरी सांसें लें

बैठकर सोचने से आपकी सिगरेट पीने की तलब और ज्यादा बढ़ेगी। इसलिए बेहतर है कि आप गहरी सांसें लेते हुए 5-10 मिनट पैदल चलें। इससे आपके मस्तिष्क को सुबह की ताजी हवा और ऑक्सीजन मिलेगी, जिससे मांसपेशियों और तंत्रिकाओं का तनाव कम होगा और आपकी बेचैनी कम होगी।

इसे भी पढ़ें:- 40-42 डिग्री तापमान के कारण बढ़ा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोगों का खतरा, एक्सपर्ट से जानें लक्षण और बचाव के टिप्स

4. खुद को बिजी रखें

सुबह-सुबह सिगरेट पीने की आदत को छोड़ना आसान नहीं है मगर यदि आपने पूरी तरह मन बना लिया है, तो आप इसे छोड़ सकते हैं। सिगरेट की तरफ से अपना ध्यान भटकाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को बिजी रखें। सुबह उठने के बाद ही हल्की-फुल्की कसरत करें और अपने रोजाना के कामों में जुट जाएं। जब आपको बहुत ज्यादा बेचैनी हो, तो ठंडे पानी से नहाएं। 2-3 दिन के संघर्ष के बाद धीरे-धीरे आपके लिए ये बहुत आसान हो जाएगा। अगर आपको सुबह ज्यादा काम नहीं है, तो सिगरेट की आदत छूटने तक थोड़ी ज्यादा देर तक सोएं, ताकि आपके पास सुबह ज्यादा खाली समय न बचे।

5. एक कागज पर लिखें कि आपको सिगरेट क्यों छोड़नी है

आप सिगरेट-बीड़ी की लत छोड़ने का फैसला करते हैं, तो उसके पीछे कोई वजह जरूर होगी। आपको अपने स्वास्थ्य की चिंता होगी या अपने परिवार की चिंता होगी या किसी ने आपको सिगरेट छोड़ने के लिए कहा होगा। ऐसी स्थिति में जब आपको सिगरेट की तलब लगे, तो एक कागज पर उन सभी वजहों को लिखें, जिनके कारण आपने सिगरेट छोड़ने का फैसला लिया है। इससे तलब को कंट्रोल करने के लिए आपको मानसिक मजबूती मिलेगी।

Disclaimer