World Heart Day: साल 2020-21 में हार्ट अटैक से गई इन 9 सेलिब्रिटीज की जान, जानें क्यों बढ़ रहे हैं ऐसे मामले

पिछले दो सालों में हार्ट अटैक या कार्डियक अरेस्ट के कारण कई सेलेब्रिटीज की जान गयी है, एक्सपर्ट से जानें कम उम्र में क्यों बढ़ रहे हैं ऐसे मामले।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 21, 2021
World Heart Day: साल 2020-21 में हार्ट अटैक से गई इन 9 सेलिब्रिटीज की जान, जानें क्यों बढ़ रहे हैं ऐसे मामले

आधुनिक जीवनशैली और खानपान की वजह से आज के समय में हार्ट डिजीज के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। भारत में भी अब युवावस्था में लोगों को दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो रही हैं। इन बीमारियों का प्रमुख कारण लाइफस्टाइल और बदलते खानपान को माना जा रहा है। पिछले कुछ दिनों की बात करें तो कई जानी-मानी हसितयों ने अपनी जान दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों के चलते गंवाई है। साल 2020 से ही बॉलीवुड पर कोरोना का कहर तो बरप ही रहा है लेकिन इसके बीच हार्ट डिजीज के कारण कम उम्र में ही मौत होने के भी कई मामले सामने आये हैं। फिल्म और टीवी जगत की कई हस्तियों की जान हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की कारण चली गयी। इन सबके पीछे क्या कारण है और कम उम्र में ही सेलेब्रिटीज की जान जाने के पीछे हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का होना कितना गंभीर मामला है आइये जानते हैं इसके बारे में।

इन सेलिब्रिटीज ने हार्ट अटैक के कारण गंवाई अपनी जान (Celebrity Deaths Due To Heart Attack)

ऐसे समय में जब लोग अपनी सेहत को लेकर जागरूक हो रहे हैं, सेलेब्रिटीज का हार्ट अटैक के कारण जान गंवाना चिंताजनक है। हाल ही के दिनों में कुछ ऐसे मामले सामने आये हैं जिसमें कम उम्र में ही तमाम बॉलीवुड के सितारों की जान दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों के कारण गयी हो। हाल ही में 40 वर्षीय एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत भी हार्ट अटैक के कारण हुई है। एक समय ऐसा था जब दिल से जुड़ी बीमारियों या हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या को बढ़ती उम्र के साथ जोड़कर देखा जाता था। लेकिन अब जब कम उम्र में ही ऐसे लोगों की मौत इन बीमारियों के कारण हो रही हो जो अपनी फिटनेस को लेकर भी काफी जागरूक हों तो चिंता होना लाजिमी है। एक अध्ययन की मानें तो भारत में हार्ट अटैक 2016 के बाद से ही हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं। इस बारे में एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ तिलक सुवर्णा कहते हैं कि युवा वयस्कों में दिल से जुड़ी बीमारियां हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट जैसी समस्या का कारण बनती हैं। इसके लिए लोगों की जीवनशैली और खानपान जिम्मेदार हो सकते हैं। आज के समय में धूम्रपान और शराब के सेवन की लत लोगों में तेजी से बढ़ रही है जिसकी वजह से भी कम उम्र में लोगों को हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें : हार्ट मसल्स में कमजोरी के कारण हो सकती हैं दिल से जुड़ी ये 5 बीमारियां, जानें इनके लक्षण और बचाव

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बॉडी बिल्डिंग के क्रेज की वजह से आज के समय में लोग जरूरत से अधिक हार्डकोर एक्सरसाइज और वर्कआउट करते हैं। इसके साथ ही लोग तमाम तरह के सप्लीमेंट्स का भी सेवन करते हैं। इन सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन भी आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। ऐसे में भले ही आपको पहले से कोई गभीर लक्षण न दिखाई दे रहे हों लेकिन हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। पिछले दो सालों में एकदम फिट दिखने वाले और कम उम्र के इन बॉलीवुड सेलेब्रिटीज की मौत हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई है। आइये विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

celebrity-deaths-due-to-heart-attack

(image source - freepik.com)

1. सिद्धार्थ शुक्ला (Sidharth Shukla)

टीवी सीरियल बालिका वधू से चर्चा में आये एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला का हाल ही में हार्ट अटैक के चलते 40 साल की उम्र में निधन हो गया। सिद्धार्थ शुक्ला रियलिटी शो बिग बॉस 13 के विनर भी थे। महज 40 साल की उम्र में सिद्धार्थ शुक्ला का हार्ट अटैक से निधन होने से पूरा बॉलीवुड शोकमय हो गया था। आपको बता दें कि सिद्धार्थ शुक्ला अपनी फिटनेस और बॉडी को लेकर बहुत जागरूक थे। खबरों के मुताबिक अच्छी फिटनेस और बॉडी के लिए वे घंटों तक जिम में पसीना बहाया करते थे। सिद्धार्थ शुक्ला ने टीवी सीरियल के अलावा हम्प्टी शर्मा की दुल्हनियां, सूरमा और मोनालिसा जैसी फिल्मों में भी काम कर चुके थे। जानकारी के मुताबिक एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला को रात में सीने में दर्द और बेचैनी महसूस हुई थी जिसके बाद वे दवा खाकर आराम करने चले गए थे। रात में सोने के बाद जब सुबह में सिद्धार्थ नहीं उठे तो उनके परिवार के लोग उन्हें हॉस्पिटल लेकर गए जहां पर चिकित्सकों ने सिद्धार्थ को मृत घोषित कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक रात में उन्हें हार्ट अटैक आने से उनकी मौत हो गयी थी। 

इसे भी पढ़ें : दिल की बीमारी की फैमिली हिस्ट्री है तो इस तरह रखें अपने हार्ट का ख्याल

celebrity-deaths-due-to-heart-attack

(image source - freepik.com)

2. राज कौशल (Raj Kaushal)

कुछ दिनों पहले जानी-मानी अभिनेत्री मंदिरा बेदी के पति राज कौशल की भी हार्ट अटैक के चलते मौत हो गयी थी। फिल्म निर्माता और निर्देशक राज कौशल 49 साल के थे। 30 जून की रात को निर्देशक राज कौशल को हार्ट अटैक आया था जिसके बाद अस्पताल ले जाते वक्त उनकी मौत हो गयी थी। बताया जाता है कि राज कौशल ने निधन से पहले की रात को अपने दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ पार्टी भी की थी। 1990 से लेकर 2000 तक बॉलीवुड में किये गए उनके काम के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है। राज कौशल भी शारीरिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ थे और हार्ट अटैक आने से पहले उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं थी। राज कौशल की मौत की खबर सुनकर भी लोग सदमें में आ गए थे।

celebrity-deaths-due-to-heart-attack

(image source - freepik.com)

3. अमित मिस्त्री (Amit Mistry)

अमित मिस्त्री एक प्रसिद्ध थिएटर और टीवी व फिल्म अभिनेता थे। उन्होंने गुजराती फिल्मों के साथ-साथ बॉलीवुड की कई फिल्मों में भी काम किया था। अमित मिस्त्री का भी निधन 47 साल की उम्र में दिल से जुड़ी समस्याओं के कारण इस साल की शुरुआत में ही हो गया था। फिल्म अभिनेता अमित शोर इन द सिटी, सात फेरो की हेरा फेरी, दाफा 420 और हाल ही में ओटीटी शो बंदिश में काम कर चुके थे। अमित भी बाहर से दिखने में बेहद स्वस्थ और फिट लगते थे। लेकिन दिल से जुड़ी समस्याओं के कारण 47 साल की उम्र में ही उनकी मौत हो गयी। एक इंटरव्यू में अमित ने कहा था कि वे अपनी सेहत को लेकर जागरूक रहते हैं लेकिन लाइफस्टाइल के कारण उन्हें दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ा था।

इसे भी पढ़ें : दुखी होने पर आपके दिल (हार्ट) पर इसका कैसे असर पड़ता है? जानें गहरे दुख में कैसे रखें दिल की सेहत का खयाल

celebrity-deaths-due-to-heart-attack

(image source - freepik.com)

4. राजीव कपूर (Rajeev Kapoor)

बॉलीवुड के मशहूर कपूर खानदान से ताल्लुक रखने वाले मशहूर अभिनेता ऋषि कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर की मौत भी 58 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से हुई थी। 9 फरवरी को राजीव कपूर को दिल का दौरा पड़ने की समस्या हुई थी जसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गयी। हालांकि राजीव कपूर 58 साल के थे लेकिन दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत ने कपूर परिवार को सदमें में डाल दिया था। 

celebrity-deaths-due-to-heart-attack

(image source - freepik.com)

5. सरोज खान (Saroj Khan)

साल 2020 में मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान की भी मौत कार्डियक अरेस्ट के चलते हुई थी। हालांकि कोरियोग्राफर सरोज खान 70 साल की थीं और उन्हें पहले से भी कई समस्याएं थीं। 

इससे पहले भी कई बॉलीवुड हस्तियों की जान दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों के कारण गयी है। लेकिन कम उम्र में सेहत के प्रति जागरूक और नियमित रूप से जिम में घंटों पसीना बहाने वाले एक्टर्स या सेलेब्रिटीज की मौत हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी गंभीर समस्याओं के कारण होना अपने आप में चिंता का विषय है। 

इसे भी पढ़ें : रात में देर तक जागने की आदत आपके दिल (हार्ट) के लिए क्यों है खराब? जानें इससे होने वाली समस्याएं और उनके संकेत

एक्सपर्ट से जानें क्यों बढ़ रहे हैं ऐसे मामले (Why Heart Attacks Are Rising Among Young Indians?)

फिल्म अभिनेता और रियलिटी शो बिग बॉस के विनर सिद्धार्थ शुक्ला की 40 साल की उम्र में हार्ट से हुई मौत के बाद लोगों के मन में इस विषय को लेकर चिंता होनी शुरू हुई। शारीरिक रूप से एकदम फिट दिखने वाले एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला दिल से जुड़ी किसी भी गंभीर बीमारी से पहले से पीड़ित नही थे। ऐसे में अचानक रात को सीने में दर्द और बेचैनी के बाद हार्ट अटैक आना चिंता का विषय है। हाल ही में विशेषज्ञों द्वारा किये गए अध्ययन के मुताबिक भारत में युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारियों के बढ़ने का कारण खानपान और लाइफस्टाइल है। जहां कुछ दशक पहले दिल से जुड़ी बीमारियों को बढ़ती उम्र या बुढ़ापे के साथ जोड़कर देखा जाता था वहीं अब कम उम्र में ही हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट के कारण जान गंवाने की घटना भी तेजी से बढ़ रही है। इसके लेकर डॉ तिलक सुवर्णा कहते हैं कि दिल का दौरा या हार्ट अटैक होने से पहले ही मरीज को सीने में दर्द, बेचैनी, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ये लक्षण दिखते ही उन्हें डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए। इसके आलावा युवावस्था में बॉडी बिल्डिंग के सप्लीमेंट्स के सेवन से एक्सपर्ट डॉक्टर की राय बहुत जरूरी होती है। इन सप्लीमेंट्स के सेवन से भी दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ता है। डॉ सुवर्णा ने कहा कि तनाव भी दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। आधुनिक जीवनशैली में लाखों लोग तनाव ऐसे डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या से पीड़ित हैं जिसकी वजह से उन्हें इन दिल की बीमारियों का खतरा रहता है।

हार्ट डिजीज से बचाव के टिप्स (Heart Disease Prevention Tips)

कम उम्र में हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या से बचने के लिए आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  • दिल की स्थिति का तुरंत इलाज करें।
  • सही खाद्य पदार्थ चुनें।
  • धूम्रपान न करें।
  • ज्यादा देर तक एक जगह पर न बैठें।
  • वजन को बढ़ने से रोकें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • दिल के लिए फायदेमंद भोजन का सेवन
  • ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना।
  • नियमित रूप से दिल के सेहत की जांच।
celebrity-deaths-due-to-heart-attack
(image source - freepik.com)

कम उम्र में दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का जोखिम खानपान और आधुनिक जीवनशैली के कारण बढ़ रहा है। पिछले दो सालों में हुई इन बॉलीवुड सेलेब्रिटीज की मौत ने लोगों को दिल की सेहत के प्रति जागरूक होने के लिए मजबूर किया है। आप खानपान और जीवनशैली में जरूरी बदलाव कर इन समस्याओं की चपेट में आने से बच सकते हैं।

(main image source - freepik.com)

Read More Articles on Heart Health in Hindi

Disclaimer