क्या सर्दी में त्वचा पर शहद लगाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में स्किन केयर से जुड़े सवाल-जवाब

सर्दी में त्वचा काफी रूखी, बेजान होने लगती है। ऐसे में लोगों के मन में स्किन केयर को लेकर कई सवाल आते रहते हैं, जिन्हें लेकर वे परेशान रहते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Dec 07, 2021Updated at: Dec 07, 2021
क्या सर्दी में त्वचा पर शहद लगाना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें सर्दियों में स्किन केयर से जुड़े सवाल-जवाब

सर्दियों का मौसम त्वचा के प्रतिकूल होता है। इस मौसम में त्वचा रूखी, बेजान और डल होने लगती है। त्वचा में सुधार लाने, इसे मुलायम बनाने और धूप से बचाने के लिए कई लोग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ लोग घरेलू उपायों को आजमाते हैं। वहीं कुछ लोगों के मन में विंटर स्किन केयर को लेकर कई सवाल आते रहते हैं। 

क्या सर्दी में त्वचा पर शहद लगाना चाहिए? क्या सर्दी में त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल करना चाहिए? सर्दी में पूरे दिन अपने स्किन की देखभाल कैसे करनी चाहिए? ये सभी ऐसे सवाल हैं, जो अधिकतर लोग जानना चाहते हैं। आपके इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए हमने  कॉस्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक मेडिसिन डॉक्टर रुचि शर्मा  से बातचीत की-

winter skincare

(image source : coop.ee)

सवाल 1. सर्दी में स्किन केयर रूटीन? (winter skincare routine)

सर्दियों में स्किन की केयर कैसे करें? सर्दी के मौसम में त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। इन दिनों त्वचा रूखी, बेजान हो जाती है, जिसका असर आपकी खूबसूरती पर भी पड़ती है। इसलिए सर्दी के मौसम में आपको अपनी स्किन की एक्सट्रा केयर करनी चाहिए। सर्दी में अपनी त्वचा के अनुसार स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें

स्किन को अधिक मॉयश्चराइज करें

डॉक्टर रूचि शर्मा बताती हैं कि सर्दी के मौसम में त्वचा रूखी, बेजान हो जाती है। इसलिए इन दिनों त्वचा को अधिक मॉयश्चराइज करने की जरूरत होती है। मॉयश्चराइज त्वचा को हाइड्रेट करता है और नमी में सील करता है। इसके लिए आपको नहाने के तुरंत बाद मॉयश्चराइज जरूर लगाना चाहिए, क्योंकि इस समय त्वचा नम रहती है। अगर आपकी स्किन काफी ड्राय है, तो रात के समय भी मॉयश्चराइज लगा सकते हैं।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

अधिकतर लोग सिर्फ गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन लगाना जरूरी समझते हैं। लेकिन आपको विटंर स्किन केयर रूटीन में भी सनस्क्रीन को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रहेगी। बाहर निकलने से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए। 

दस्ताने जरूर पहनें

सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि हाथों की केयर भी जरूरी होती है। सर्दी के मौसम में हाथों को सुरक्षित रखने, ठंड से बचाने और नमी रखने के लिए दस्ताने पहने सकते हैं। अगर आप बर्तन धो रहे हैं, तो सिलिकॉन दस्ताने पहनें। इससे त्वचा को छूने वाली शुष्क हवा और गर्म पानी से आपके हाथ सुरक्षित रहेंगे। आपके हाथ हाइड्रेटेड रहेंगे।

सवाल 2. सर्दी में चेहरे की देखभाल कैसे करें? (How can I take care of my face naturally in winter)

चेहरे का रूखापन कैसे दूर करें? सर्दी के मौसम में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाना, मुंह धोना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। विंटर्स में चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें। दरअसल, गर्म पानी से मुंह धोने पर स्किन अधिक रूखी हो जाती है। इसलिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। साथ ही चेहरा धोने के बाद हाइड्रेटेड मॉयश्यराइजर लगाएं। चेहरे की केयर करने के लिए आपको हाइड्रेट रहना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए आप दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं।

इसे भी पढ़ें - सर्दी में त्वचा में निखार लाने के लिए गेहूं का चोकर है फायदेमंद, जानें इस्तेमाल का तरीका

सवाल 3. क्या सर्दी में चेहरे पर बर्फ लगाना चाहिए? (can we use ice on face in winter) 

कॉस्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर रूचि शर्मा बताती हैं कि सर्दियों में चेहरे पर बर्फ के टुकड़े रगड़ने की सलाह नहीं दी जाती है। बर्फ त्वचा काफी शुष्क, खिंचाव और परतदार बना देता है। अगर आप अपने रोमछिद्रों को बंद करना चाहते हैं, तो चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मार सकते हैं।  इसके बाद मॉयश्चराइजर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो टोनर को रेफ्रिजरेट भी कर सकते हैं और इसे रोजाना एक बार स्प्रे कर सकते हैं। 

honey for skin care routine

(image source : bunchnaturals.com)

सवाल 4. क्या सर्दी में त्वचा पर शहद लगाना चाहिए? (Is honey good for winter skin) 

शहद त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह एक बेहतरीन कोलेजन बूस्टर और एंटी-एजर है। शहद का इस्तेमाल सर्दी में स्किन केयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है और मुलायम बनाता है। शहद दाग-धब्बों को ठीक करने, त्वचा की रंगत को निखारने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं शहद एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्याओं में भी कारगर होता है। इसलिए आप सर्दी में शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सवाल 5. सर्दी में त्वचा की रंगत में कैसे सुधार करें? (How can I lighten my skin in winter)

सर्दी के मौसम में हम सभी को टैनिंग और डार्क स्किन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इससे हमारी स्किन टोन एक या दो शेड गहरा हो जाता है। लेकिन आप चाहें तो कुछ उपायों की मदद से अपनी इस समस्या से निजात पा सकते हैं। सर्दी में अपनी त्वचा की रंगत में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए हल्दी,  बेसन, शहद, दूध, दही, कॉफी, ओट्स, सेब का सिरका और आलू के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये फेस पैक सर्दी में त्वचा की रंगत में सुधार करने में काफी फायदेमंद होते हैं। त्वचा की असमान रंगत को इस तरह से हटाया जा सकता है

सवाल 6. चेहरे पर कौन-सा तेल लगाना चाहिए? (Is applying oil on face good in wiinter)

सर्दी के मौसम में त्वचा पर तेल लगाना काफी अच्छा होता है। इसे लगाने से त्वचा सॉफ्ट, मुलायम और ग्लोइंग बनी रहती है। तेल स्किन को मॉयश्चराइज करने में फायदेमंद होता है। आप अपने स्किन टाइप के अनुसार ऑयल चूज कर सकते हैं। तेल त्वचा को हाइड्रेट भी करता है। वैसे नारियल का तेल त्वचा के लिए अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो रात को इस तेल को अपने चेहर, गर्दन और शरीर पर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - चेहरे से मुहांसों के दाग हटाने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 होममेड टोनर, त्वचा में भी आएगा निखार

winter skincare

(image source : okchicas.com)

सवाल 7. सर्दियों में रूखी त्वचा को कैसे ठीक करें? (dry skin treatment)

सर्दी में मौसम में नमी कम होने की वजह से त्वचा डल या बेजान हो जाती है। इसके लिए आप विटामिन ई युक्त मॉयश्चराइजर लगा सकते हैं। चेहरे को साफ पानी से धोने के बाद आप इस मॉयश्चराइज का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपकी स्किन काफी ड्राय है, तो दिन में 3-4 बार मॉयश्चराइजर लगाएं। इसके साथ ही अगर आप गर्म पानी से नहाते हैं, तो इससे भी बचें। इसके बजाय आप गुनगुने पानी से नहा सकते हैं।

आपको भी सर्दी में अपने स्किन की देखभाल अधिक करनी चाहिए। इसके साथ ही अगर सर्दी में स्किन केयर से संबंधित आपके मन में भी कोई सवाल है, तो आप हमें फेसबुक पर कॉमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

(main image source : 7elwa.com)

Disclaimer