इस उम्र के बच्चों को क्यों चाहिए चॉकलेट ?

सेहत के लिहाज से चॉकलेट नुकसानदायक होती है। इसका बड़ा कारण है कि उसमें मौजूद कैफीन। जो बच्चो की सेहत पर खराब असर डालता है। 

Naina Chauhan
Written by: Naina ChauhanPublished at: Nov 03, 2020
इस उम्र के बच्चों को क्यों चाहिए चॉकलेट ?

हर उम्र के लोगों को चॉकलेट खाना पसंद होता है। लेकिन बात अगर बच्चों की करें तो वह सबसे ज्यादा चॉकलेट खाते हैं, पर उनकी सेहत के लिहाज से चॉकलेट नुकसानदायक होती है। इसका बड़ा कारण है कि उसमें मौजूद कैफीन। जो बच्चो की सेहत पर खराब असर डालता है। अगर बच्चा हर समय चॉकलेट खाता है तो उससे उनके दांत भी खराब हो जाते हैं। अधिक मात्रा में चॉकलेट खाने से ब्लड प्रेशन बढ़ने की समस्या हो सकती है और दिल की धड़कन भी तेज हो जाती है। इन सबके अलावा भी चॉकलेट में कई ऐसी चीजें होती है जो सेहत के लिए सही नहीं होती। जिससे बच्चे के नर्वस सिस्टन पर असर पड़ता है। आइए जानते है चॉकलेट के नुकसान और फायदों के बारे में। 

 insidechildrenhealth

इस उम्र के बच्चों को न दें चॉकलेट 

जब भी आप कहीं बहार से आते हैं तो बच्चे इंतजार करते हैं कि उन्हें चॉकलेट मिलेगी। लेकिन एक साल से छोटे बच्चों को चॉकलेट नहीं देना चाहिए। जब बच्चा एक साल से बड़ा हो जाए तो आप उसे बहुत कम मात्रा में डार्क चॉकलेट खिला सकते हैं। लेकिन आप इस बात का खास ख्याल रखें कि चॉकलेट कोई भी क्यों न हो उससे बच्चे को कोई एलर्जी तो नहीं।

कितनी मात्रा मे खानी चाहिए बच्चों को चॉकलेट 

उम्र के साथ चॉकलेट की सेवन की मात्रा अलग-अलग होती है। लेकिन इस बात के लिए कोई निश्चित अनुमान नहीं है कि बच्चों को कितनी मात्रा में चॉकलेट खानी चाहिए। 

ज्यादा मात्रा में बच्चों को चॉकलेट को नहीं खाना चाहिए

चॉकलेट में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिसकी वजह से बच्चे रात में समय पर रो नहीं पाते। वहीं ज्यादा चॉकलेट खाने से बच्चे मोटापे का शिकार हो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : क्या आपका बच्चा भी पैर हिलाने या उंगलियां चटकाना जैसी अजीब आदतों का है शिकार? जानें कैसे करें इसे कंट्रोल

चॉकलेट खाने के फायदे

याददाशत बढ़ाती है चॉकलेट 

बच्चों की याददाशत बढ़ाने के लिए चॉकलेट काफी फायदेमंद होती है। लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा नहीं खिलानी चाहिए। चॉकलेट में फ्लेवेनोएड्स पाया जाता है जो दिमाग को तेज करने में अहम भूमिका निभाती है। 

ब्लड सर्कुलेशन सही रखता है चॉकलेट 

चॉकलेट में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। चॉकलेट में फ्लेवेनॉल्स होता है जो खून की नोट बनने से रोकथाम करता है। इसके साथ ही चॉकलेट ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इसके साथ ही चॉकलेट खाने से दिल की समस्या भी दूर रहती है। 

शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल निकालने में मदद करता है

छोटे बच्चों को कोलेस्ट्रॉल की परेशानी नहीं होती लेकिन चॉकलेट शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 

खूश रहने में मदद करता है चॉकलेट 

चॉकलेट में एंडोर्फिन पाया जाता है जिसकी वजह से खुश रहने में मदद मिलती है। अक्सर जब किसी का मूड खराब होता है तो वह अपने मूड को सही करने के लिए बहुत चॉकलेट खाता है।

इसे भी पढ़ें : बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को कमजोर बनने से रोकने के लिए अपनाएं ये तरीके, हमेशा एक्टिव रहेगा बच्चे का दिमाग

हर उम्र में लोगों को चॉकलेट खाना पसंद होता है, लेकिन हर चीज को सेहत के लिहाज से देखकर खाना चाहिए। बच्चों की बात करें तो उनको जरूरत से ज्यादा चॉकलेट नहीं खिलानी चाहिए। खासकर की एक साल से छोटे बच्चो को तो बिलकुल भी नहीं खिलानी चाहिए। 

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer