घुटनों में दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

Which Vitamin Deficiency Causes Knee Pain in Hindi: अगर आपके घुटनों में दर्द होता है, तो यह शरीर में किसी विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 07, 2022Updated at: Sep 07, 2022
घुटनों में दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

Vitamin Deficiency Causes Knee Pain in Hindi: घुटनों में दर्द आजकल की एक बेहद ही सामान्य समस्या बन गई है। पहले बुजुर्गों और बढ़े उम्र के लोगों को ही घुटनों का दर्द परेशान करता था। लेकिन अब कम उम्र के लोगों को भी घुटनों के दर्द का सामना करना पड़ रहा है। खराब लाइफस्टाइल और खानपान को घुटनों के दर्द का मुख्य कारण माना जाता है। जो लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं या फिर पैरों को क्रॉस करके बैठते हैं, तो उन्हें घुटनों का दर्द परेशान कर सकता है। वहीं जिन लोगों में पोषक तत्वों की कमी पाई जाती है, उनमें भी घुटनों के दर्द के लक्षण नजर आ सकते हैं। जी हां, जब शरीर में कुछ खास तरह के विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होती है तो घुटनों में तेज (Knee Pain in Hindi) दर्द महसूस हो सकता है। घुटनों के दर्द की यह स्थिति बेहद पीड़ादायक हो सकती है. यहां तक कि रोजमर्रा के कामों को करने में भी दिक्कत आने लगते हैं। ऐसे में आप उन विटामिन्स का सेवन कर सकते हैं, जिनकी कमी से घुटनों में दर्द होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर घुटनों में दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है? या फिर घुटने के जोड़ों के लिए सबसे अच्छा विटामिन कौन सा है? (Which Vitamin Deficiency Causes Knee Pain in Hindi

घुटनों में दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है?- Which Vitamin Deficiency Causes Knee Pain in Hindi

वैसे तो घुटनों में दर्द कई कारणों से हो सकता है। लेकिन कुछ विटामिन की कमी को घुटनों के दर्द का मुख्य कारण माना जाता है। आइए, घुटनों में दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है, जानते हैं-

विटामिन डी- Knee Pain Due to Vitamin D Deficiency

विटामिन डी सबसे जरूरी विटामिन्स में से एक होता है। घुटनों, जोड़ों और हड्डियों के लिए विटामिन डी का बेहद जरूरी माना जाता है। ऐसे में जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो घुटनों में दर्द होने लगता है। ऐसे में अगर आपको भी घुटनों में दर्द रहता है, तो आप विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

दूध, दही, अंडे, मछली, सोया प्रोडक्ट्स और दलिया में विटामिन डी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही विटामिन डी की पूर्ति के लिए आप सुबह के समय धूप में भी बैठ सकते हैं। विटामिन डी, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम को भी अवशोषित करने का काम करता है। ऐसे में विटामिन डी लेने से आपको विटामिन डी और कैल्शियम दोनों प्राप्त हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

vitamins for knee pain

विटामिन बी12- Knee Pain Due to Vitamin B12 Deficiency

विटामिन बी12 भी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन बी12 हड्डियों, नसों और मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन जब शरीर में विटामिन बी12 की कमी होती है, तो आपको घुटनों में दर्द हो सकता है। यानी विटामिन बी12 की कमी घुटनों में दर्द का कारण बन सकती है. ऐसे में आपको घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

अंडे, सैल्मन, सार्डिन, दूध, पनीर, बीफ लिवर, मशरूम, ओट्स और ब्रोकली में विटामिन बी12 काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर आप नियमित रूप से विटामिन बी12 लेंगे, तो इससे आपको घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है। 

विटामिन सी-  Knee Pain Due to Vitamin C Deficiency

विटामिन सी बेहद जरूरी विटामिन्स में से एक होता है। विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करता है। साथ ही यह घुटनों और जोड़ों के लिए भी जरूरी होता है। यही वजह है कि शरीर में विटामिन सी की कमी से भी घुटनों में दर्द हो सकता है। ऐसे में अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान हैं, तो विटामिन सी रिच फूड्स का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। आंवला, संतरा, टमाटर, अंगूर, बेर, मुनक्का, धनिया और पालक विटामिन सी के काफी अच्छे सोर्स होते हैं।  

इसे भी पढ़ें- पैरों में दर्द के लिए कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Vitamin Deficiency Causes Knee Pain in Hindi: विटामिन डी, विटामिन बी12 और विटामिन सी की कमी से घुटनों में दर्द हो सकता है। अगर आपको घुटनों का दर्द परेशान करता है, तो आप इन विटामिन्स की जांच करवा सकते हैं। इसके बाद जिस विटामिन की कमी पाई जाती है, आप इसका सप्लीमेंट ले सकते हैं या फिर विटामिन रिच फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

Disclaimer