Doctor Verified

शरीर में विटामिन C की कमी से हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, डॉक्टर से जानें कैसे करें इस विटामिन की कमी पूरी

vitamin c deficiency symptoms: विटामिन सी की कमी से शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jan 11, 2022Updated at: Jan 24, 2022
शरीर में विटामिन C की कमी से हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, डॉक्टर से जानें कैसे करें इस विटामिन की कमी पूरी

vitamin c deficiency: विटामिन सी स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी विटामिन में से एक है। दरअसल, विटामिन सी की कमी होने से शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है। इसकी कमी से शरीर में कई तरह के रोग या बीमारियां पैदा होने लगती हैं। विटामिन सी की कमी से स्कर्वी नामक रोग हो जाता है। यह इम्यूनिटी को कमजोर बना देता है, इससे मांसपेशियों में दर्द, थकान और कमजोरी होने लगती है। ऐसे में आपको विटामिन सी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। मैक्स अस्पताल, साकेत की क्षेत्रीय प्रमुख, नैदानिक पोषण और आहार विशेषज्ञ रितिका समद्दर (Ritika Samaddar, Regional Head, Department of Clinical Nutrition & Dietetics, Max Hospital, Saket) से विस्तार से जानें विटामिन सी की कमी से होने वाले रोग-

विटामिन सी की कमी से होने वाले रोग (vitamin c deficiency disease name)

1. एनीमिया (Anemia)

शरीर में विटामिन सी की कमी से एनीमिया रोग हो सकता है। दरअसल, विटामिन सी आयरन का अवशोषण करने में मदद करता है। इससे एनीमिया की समस्या से बचाव होता है।

2. रेड ब्लड सेल्स प्रभावित

शरीर में विटामिन सी की कमी होने से रेड ब्लड सेल्स भी प्रभावित होते हैं। इससे रेड ब्लड सेल्स में कमी आती है और उनकी गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। इन दौरान व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ, थकान, कमजोरी और वजन कम होना जैसी दिक्कत हो सकती है।

wrinkles in face

(image source: anewskinmedspa.com)

3. चेहरे पर झुर्रियां आना

शरीर में विटामिन सी की कमी होने से स्किन ड्राय हो जाती है। अंगों में रूखापन पैदा हो जाता है। इसकी वजह से चेहरे और आंखों के आस-पास झुर्रियां होने लगती हैं। विटामिन सी ढलती उम्र और चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है

4. घाव ठीक होने में देरी

चोट कभी भी लग सकती है, समय के साथ चोट का घाव भर जाता है। लेकिन अगर घाव भरने में देरी हो, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है। विटामिन सी की कमी होने पर शऱीर में लगी चोट, घाव को ठीक होने में काफी समय लगता है। 

5. आंखों की रोशनी कम होना

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होता है, यह आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। शरीर में विटामिन सी की कमी होने से आंखों से जुड़ी समस्या हो सकती है। आंख में मोतियाबिंद होने की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें - बिना विटामिन C के आयरन वाले फूड्स लेना है बेकार, स्वाती बाथवाल से जानें विटामिन C बढ़ाने के तरीके

6. स्कर्वी रोग

शरीर में विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग हो सकता है। नाखून कमजोर होना,  बाल झड़ना, जोड़ों में दर्द, थकान और कमजोरी स्कर्वी रोग के लक्षण हो सकते हैं।

विटामिन सी के फायदे (vitamin c benefits)

डायटीशियन रितिका समद्दर बताती हैं कि विटामिन सी शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। विटामिन सी के फायदे-

  • शरीर के ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत में मदद करता है।
  • एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसलिए कैंसर, हृदय रोग और गठिया जैसे सूजन संबंधी रोगों से सुरक्षा प्रदान करता है। 
  • विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है। यह सर्दी-जुकाम से बचाव करता है।
  • आयरन की कमी को रोकने में मदद करता है।
  • विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण के लिए आवश्यक है। इसलिए इसे त्वचा के  लिए अच्छा माना जाता है।

विटामिन सी के सोर्स (vitamin c sources)

आंवला, नींबू, संतरा, अंगूर, टमाटर और नारंगी सभी विटामिन सी के बेहतरीन सोर्स हैं। इसके अलावा अमरूद, मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, चुकंदर, चौलाई, हरा धनिया और पालके में भी भरपूर मात्रा में विटामिन सी होती है। शलगम और बेर विटामिन सी के अच्छे सोर्स हैं।

इसे भी पढ़ें - त्‍वचा हेल्‍दी बनाए रखने के लिए कौन सा विटामिन है ज्‍यादा फायदेमंद, विटामिन सी या विटामिन ई?

आप भी विटामिन सी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। क्योंकि इसकी कमी से आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्या हो सकती हैं। शरीर में विटामिन सी की कमी का पता लगाने के लिए इसकी समय-समय पर जांच जरूर करवाएं। अगर विटामिन सी की कमी के लक्षण नजर आए, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer